क्रिकेट डेस्क, बीते आठ मार्च से भारत में टी-20 विश्व कप आगाज़ हो चुका है. शुरूआती मुकाबलों में क्वालीफाई मुकाबले खेले जा रहे हैं तो बाद में मुख्य मुकाबले खेले जायेंगे. हालाँकि यूँ तो इस विश्व कप में सभी टीमों के खिलाडियों पर नज़रें रहेंगी लेकिन ऑल राउंडर्स की बात करें तो कुछ ही टीमों के पास बढ़िया ऑल राउंडर्स हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही दस सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर्स जो विश्व कप में अहम रोल अदा कर सकते हैं-

1- बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

24 वर्षीय क्रिकेटर बेन स्टोक्स इंग्लैंड के बेहतरीन ऑल राउंडर्स में से एक हैं. वे गेंदबाजी जहाँ 140 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ़्तार से करते हैं, तो बल्लेबाजी में भी काफी बढ़िया प्रदर्शन करते हैं. बेन ने इंग्लैंड के लिए कई अहम पारियां खेली हैं. अब टी-20 विश्व कप में देखना होगा कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं.

2- शेन वाटसन (ऑस्ट्रेलिया)

शेन वाटसन मौजूदा वक़्त में सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर्स में से एक हैं. गेंदबाजी के साथ साथ धाकड़ बल्लेबाजी करने वाले शेन वाटसन की प्रतिभा किसी से भी छुपी हुई नहीं है. वाटसन इस अच्छी फॉर्म के दौर से भी गुज़र रहे हैं इसलिए विश्व कप में अच्छा करके टीम को जीत दिलवाने की पूरी जिम्मेदारी भी रहेगी.

3-आंद्रे रसल (वेस्ट इंडीज)

वेस्ट इंडीज के पास हमेशा से ही अच्छे ऑल राउंडर्स खिलाडी रहे हैं. बात ब्रावो की हो या किसी अन्य खिलाडी की, ऑल राउंडर्स ने हमेशा ही वेस्ट इंडीज की जीत में अहम् योगदान दिया है. इस बार आंद्रे रसल से टीम प्रबंधन को बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद भी है.

4- हार्दिक पंड्या

टीम इंडिया के ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या हाल ही में टीम में डेब्यू किया है. बीती ऑस्ट्रेलिया सीरीज से उभरे हार्दिक पंड्या ने कई मैच में अच्छा खेल दिखाया है. हालाँकि, अपने पहले मैच में हार्दिक ने कुछ अधिक वाइड गेंदे जरुर फेंकी थी, लेकिन फिर वे बेहतर लाइन लेंथ पर गेंदे फेंकने लगे हैं. हार्दिक पंड्या पर अहम् मौकों पर अच्छा खेल दिखाने की ज़िम्मेदारी होगी.

5- कोरी एंडरसन (न्यूज़ीलैण्ड)

न्यू ज़ीलैण्ड के कोरी एंडरसन ने कई बढ़िया पारी खेली है. बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करते हुए गेंदबाजी में भी बढ़िया प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्होंने कुछ समय पहले वनडे मुकाबले में 36 गेंदों पर शतक जमाया था जो एक रिकॉर्ड भी था. हालाँकि इस रिकॉर्ड को बाद में एबी डी’विलिअर्स ने तोड़ दिया था.

6- ड्वेन ब्रावो (वेस्ट इंडीज)

source- getty images

वेस्ट इंडीज के ड्वेन ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते थे. आईपीएल में खेलने की वजह से उन्हें इंडिया की पिच कंडीशन के बारे में भी मालूम होगा. ब्रावो साथ ही साथ बेहतरीन ऑल राउंडर हैं. वे विश्व कप में अपनी टीम के काफी काम आ सकते हैं.

7-डेविड वीस (साउथ अफ्रीका)

साउथ अफ्रीका के डेविड वीस को देखने के बाद पता चलता है कि जिस ऑल राउंडर की जरूरत अफ्रीका को लम्बे समय से थी, वह अब मिल गया है. डेविड वीस नंबर सात पर बल्लेबाजी करने उतारते हैं. गेंदबाजी भी बढ़िया ही करते हैं.

8-जेम्स फॉकनर (ऑस्ट्रेलिया)

बाएं हाथ के ऑस्ट्रलिया के तेज़ गेंदबाज जेम्स फॉकनर एक बेहतरीन ऑल राउंडर हैं. जेम्स फॉकनर के ऊपर कप्तान भी काफी भरोसा करते हैं. वे भारत में हो रहे विश्व कप मैच में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

9-डैरेन सैमी (वेस्ट इंडीज)

डैरेन सैमी इस समय वेस्ट इंडीज टीम के कप्तान हैं. डैरेन सैमी अपनी टीम से बल्लेबाजी करने निचले पायदान पर आते हैं लेकिन उनका स्ट्राइक रेट तकरीबन 152 का है. डैरेन सैमी को यह मालूम है कि खुद को कब और किस तरह से इस्तेमाल करना है इसलिए वे विश्व कप में बहुत कारगर साबित हो सकते हैं.

10- मिचेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं. अपने गगन चुम्बी छक्कों की वजह से उनका खुद गेंदबाज के मन में हमेशा ही बना रहता है. इस विश्व कप में ऑस्ट्रलियाई टीम को मार्श से काफी उम्मीदे हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...

    अजीबोगरीब: होलकर क्रिकेट मैच के दौरान एक बार नहीं बल्कि 2-2 बार अम्पायर ने...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...