खेल डेस्‍क, क्रिकेट में गेंदबाजों की बहुत अहम भ‍ूमिका होती है। वर्तमान समय के साथ ही पहले के समय में भी गेंदबाज अगर अच्‍छा प्रदर्शन करते थे तो टीम के जीतने के चांसेस ज्‍यादा हो जाते थे। कई गेंदबाज ऐसे रहें हैं जिन्‍होंने सबसे शिकार टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों को बनाया है। आइए जानें :

अनिल कुंबले

टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले विश्‍व के महानतम स्पिन गेंदबाजों में गिने जाते रहे हैं। उन्‍होंने कई अहम मौको पर विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाई है। अनिल कुंबले ने एक ही पारी में दस विकेट भी चटकाए हैं। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड भी है। अनिल कुंबले ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल 173 विकेट टॉप आर्डर के लिए हैं।

कपिल देव

जब भी विश्‍व के महान ऑलराउंडर की बात होती है तो उसमें कपिल देव का नाम तो जरुर आता है। कपिल देव ने इंडिया को साल 1983 में विश्‍व कप भी जिताया था। कपिल देव ने कुल 175 विकेट टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों के लिए हैं।

कर्टनी वाल्‍श

वेस्‍टइं‍डीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वाल्‍श से अच्‍छे अच्‍छे बल्‍लेबाज खौफ खाते थे। कर्टनी ने उस वक्‍त गेंदबाजी की है जिस समय पूरे विश्‍व के क्रिकेट में सिर्फ और सिर्फ वेस्‍टइंडीज का राज हुआ करता था। कर्टनी वाल्‍श ने 177 बार टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाज को आउट किया है।

 

मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की गिनती दुनिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में होती रही है। उन्‍होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर अच्‍छे अच्‍छे बल्‍लेबाजों को चकमा दिया है। मुरलीधरन ने कुल 202 बार टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों के विकेट चटकाए हैं।

ग्‍लेन मैकग्रा

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैकग्रा ने कुल 225 बार टॉप ऑर्डर बल्‍लेबाजों को आउट किया है। ग्‍लेन मैकग्रा जिस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी करते थे उस समय उनसे बेहतर गेंदबाज शायद ही रहा हो। ग्‍लेन का खौफ कई महान बल्‍लेबाजों को भी था।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...

    अजीबोगरीब: होलकर क्रिकेट मैच के दौरान एक बार नहीं बल्कि 2-2 बार अम्पायर ने...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...