OMG: इस भारतीय खिलाड़ी ने जीतने रन नहीं बनाये उससे ज्यादा विकेट निकाले है - Sportzwiki
क्रिकेट

OMG: इस भारतीय खिलाड़ी ने जीतने रन नहीं बनाये उससे ज्यादा विकेट निकाले है

  • भारत में पहली बार क्रिकेट साल 1848 में खेला गया था, जब अग्रेंजो का भारत पर राज था. लेकिन बाद में भारतीय लोगों को क्रिकेट पसंद आने लगा, और भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता बढने लगी. बाद में पुरे विश्व में क्रिकेट लोकप्रिय हो गया, और अब क्रिकेट विश्व का दुसरा सबसे लोकप्रिय खेल बन गया है.

    आइये अब हम आपको बताते है क्रिकेट के कुछ रोचक तथ्य:

    8. बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में सालाना बिजली का बिल 1 से 1.2 करोड रुपये आता है. यहां हर साल 18 लाख यूनिट का बिल आता है. लेकिन अब यहां स्टेडियम में सोलर प्लेंट लगाई गयी है, जिससे ये उम्मीद है,कि 6 लाख यूनिट बिजली बचाई जाएगी. और लाईट बिल कम आएगा.

    M-17. कपिल देव ने 1983 विश्वकप में जिंम्बाब्वे के खिलाफ 175 रनों की शानदार पारी खेली थी. भारत का स्कोर एक समय 17 रन पर 5 विकेट था, और वहां से कपिल ने वो पारी खेली थी. लेकिन क्या आपको पता है? की उस मैच की विडियो शूटिंग नहीं हुई थी, क्योंकी बीबीसी उस दिन हड़ताल पर थी. और इस वजह से वो पारी किसी को भी देखने को नहीं मिली.

    Kapil Dev batting for Nothamptonshire during the Northamptonshire v Nottinghamshire John Player League match played at the County Ground, Northampton on the 8th May 1983. Nottinghamshire won the match.  (Photo by Bob Thomas/Getty Images)

    Kapil Dev batting for Nothamptonshire during the Northamptonshire v Nottinghamshire John Player League match played at the County Ground, Northampton on the 8th May 1983. Nottinghamshire won the match. (Photo by Bob Thomas/Getty Images)

    6. भारत के पूर्व स्पिनर भागवत चंद्रशेखर और न्यूजीलैंड के पुर्व तेज गेंदबाज क्रिस मार्टिन 2 ऐसे खिलाड़ी है, जिनके नाम रन से ज्यादा विकेट है. चंद्रशेखर के नाम 242 विकेट और 177 रन है, तो मार्टिन के नाम 233 विकेट है तो रन 123 है.

    bhagwat-chandrasekha5. भारत के महाराष्ट्र के बल्लेबाज रावसाहेब निंबालकर प्रथम श्रेणी के एक मैच में 443 पर बल्लेबाजी कर रहे थे, जो डॉन ब्रैडमेन के प्रथम श्रेणी 452* के स्कोर को तोडने के सिर्फ 9 रन दुर थे. लेकिन भाऊसाहेब निंबालकर ये रिकॉर्ड तोड नहीं पाए, क्योंकी मैच के आखिरी दिन उनकी शादी थी, और वे अपनी शादी में चले गये.

    Bhausaheb_Nimbalkar4. 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भारत को फॉल अॉन टालने के लिए 24 रनों की जरूरत थी, और भारत का सिर्फ एक विकेट शेष था. तब कपिल देव ने इंग्लैंड के स्पिनर गेंदबाज एडी हेमंग्स को 4 गेंदों पर 4 छक्के लगाए थे, जो उस समय ऐसा पहली बार हुआ था. लेकिन अगली ओवर की पहली ही गेंद पर नरेंद्र हिरवानी आउट हुए थे. नरेंद्र हिरवानी ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 16 विकेट लिए थे, जो अभी भी पहले मैच में लिए गये सबसे ज्यादा विकेट है.

    1969033. भारतीय पुर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के पत्नी का नाम भी नवजोत सिद्धू है. लेकिन वे अपना नाम नवजोत कौर सिद्धू लिखती है.

    navjot-sidhu2. 1984/1985 में पाकिस्तान में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था, और भारत का स्कोर 210/3 था, और दिलीप वेंगसरकर 94 पर खेल रहे थे, तभी भारत से खबर आयी की, भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या की खबर आयी, और ये मैच तुरंत रद्द किया गया, और भारत की टीम भारत वापस लौटी.

    4303156840_b553cf79c51. जब सुनिल गावस्कर का जन्म हुआ था, तब उनके चाचा उन्हें देखने अस्पताल पहुंचे थे, और उन्होंने ये देखा था की, गावस्कर के कान के नीचे एक छेद था. लेकिन जब दुसरे दिन उनके चाचा उनको देखने अस्पताल पहुंचे तब उन्होंने देखा की गावस्कर के कान के नीचे छेद नहीं था, तब उन्होंने अस्पताल स्टाफ को बताया और छानबिन करने पर गावस्कर एक मछुमारे के पास मिले, जो उन्होंने बदल दिया था. अगर गावस्कर को उनके चाचा ने नहीं देखा होता, तो आज हमे गावस्कर जैसे क्रिकेटर नहीं मिलते.

    up09f

    sw

    Most Popular

    Top