खेल डेस्क, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 4-1 से हार चुकी है. हालाँकि सभी मैचों में टीम इंडिया की बल्लेबाजी बेहद बेहतरीन रही लेकिन गेंदबाजी में धार की कमी की वजह से टीम इंडिया को चार मुकाबले गंवाने पड़े थे. अब टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी है. यह टी-20 मैच इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आने वाले समय में टीम को विश्व कप खेलना है. यह विश्व कप इंडिया में ही होना है. आइये जानते हैं ऐसी पांच मोर्चे जहाँ टीम इंडिया को सुधार करना ही होगा.

नए ऑल राउंडर की तलाश

टीम इंडिया इन दिनों ऑल राउंडर की कमी से जूझ रही है. यूँ तो रवीन्द्र जडेजा टीम इंडिया के सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक है लेकिन बल्लेबाजी में रवीन्द्र कुछ ख़ास नहीं कर पाते हैं. अगर टीम को भविष्य में जीत दर्ज करनी है तो ऑल राउंडर को बेहतर बनाना होगा या नए ऑल राउंडर की तलाश करनी होगी.

गेंदाबाजी में सुधार करना होगा

टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई हार में सबसे बड़ी भूमिका गेंदबाजों की थी. किसी भी मैच में गेंदबाजों ने बेहतर गेंदबाजी नहीं की और टीम हार गयी. ऐसे में अगर टीम को जीत दर्ज करनी है तो गेंदबाजी में सुधार करना ही होगा.

नए मैच फिनिशर को ढूंढना होगा

टीम इंडिया के बीते समय से मैच फिनिशर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का सिक्का जमा हुआ था लेकिन कुछ मैचों में धोनी अहम् मौको पर आउट हुए तबसे उनके फिनिशर होने पर प्रश्न चिन्ह लग गया है. ऐसे में पिछले मैच में मनीष पाण्डेय के मैच फिनिशिंग पारी में टीम को एक नया फिनिशर दे दिया है. वैसे तो अभी पाण्डेय को आगे मैच फिनिश करके दिखाने होंगे लेकिन पहली शतकीय पारी से उम्मीदे तो जग ही गयी हैं.

 

 

फील्डिंग में सुधार की आवश्यकता

टीम इंडिया के कई खिलाडी तो अच्छी फील्डिंग करते हैं लेकिन कई खिलाडी बेहद ख़राब क्षेत्रक्षण भी करते हैं. इसका नमूना पिछले कुछ मैचों में दिख भी चुका है. कई अहम् मौकों पर टीम इंडिया के खिलाडियों ने ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाजो के कैच छोड़े थे जिससे भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

सभी बल्लेबाजों को योगदान देना होगा

यूँ तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न हुई वनडे सीरीज में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन हर मैच में केवल दो, तीन ही खिलाडी ऐसे थी जो अच्छा खेले. इसलिए अगर भविष्य में बेहतर टीम के रूप में उभारना है तप जरुर सभी बल्लेबाजों को अच्छा खेलना होगा.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...