इन 5 क्रिकेट खिलाडियों की कमाई सुनकर आप चौंक जायेंगे - Sportzwiki
क्रिकेट

इन 5 क्रिकेट खिलाडियों की कमाई सुनकर आप चौंक जायेंगे

  • खेल डेस्क, क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहाँ मैदान में तो खिलाडियों पर पैसों की बारिश होती ही है तो वहीँ मैदान के बाहर भी खूब जमकर पैसा बरसता है. खिलाड़ी को अपनी मेहनत का पूरा-पूरा ईनाम मिलता है। दरअसल, खिलाड़ी विज्ञापन और ब्रांड का प्रचार करके मोटी रकम हासिल करता है। सिर्फ क्रिकेट ही वो जरिया नहीं है जो उसे अमीर बनाती है, बल्कि व्‍यस्‍त कार्यक्रम के बीच अपने शरीर को अत्‍यधिक थकान पहुंचाकर वो विज्ञापन की शूटिंग करता है, ताकि ज्‍यादा रुपए कमा सके। तो चलिए आज उन क्रिकेटरों के बारे में जानते हैं जो 2015 में सबसे ज्‍यादा कमाई कर रहे हैं।

    महेंद्र सिंह धोनी (सालाना कमाई- 1.7 अरब रुपए)

    टीम इंडिया के सीमित ओवरों के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों की सूची में शीर्ष पर हैं। 23 दिसंबर 2004 को बांग्‍लादेश के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी की सालाना कमाई 26.5 मिलियन डॉलर दर्ज की गई। 2 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी की क्रिकेट से 3.5 मिलियन डॉलर (22.8 करोड़ रुपए) होती है जबकि एंडोर्समेंट से उन्‍हें 23 मिलियन डॉलर (1.5 अरब रुपए) मिलते हैं। धोनी एंडोर्समेंट में रीबॉक, ओरिएंट, टीवीएस, मैक्‍डोवल्‍स, पेप्‍सीको, सोनी, लेज, बूस्‍ट, एक्‍साइड, डाबर, टाइटन और गल्‍फ ओल्‍स का प्रचार करते हैं।

    सचिन तेंडुलकर (सालाना कमाई- 1.2 अरब रुपए)

    सचिन तेंदुलकर को उनके प्रशंसक भगवान् भी मानते हैं. महान बल्‍लेबाज सचिन तेंडुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व किया। सचिन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 में डेब्‍यू किया था। वन-डे में भी उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ ही 18 दिसंबर को पदार्पण किया। सचिन तेंडुलकर को क्रिकेट से सालाना कमाई 2.1 मिलियन डॉलर यानी 13.7 करोड़ रुपए मिलती है। ब्रांड का प्रचार करने में उन्‍हें 16.5 मिलियन डॉलर यानी 1.07 अरब रुपए की आमदनी होती है। सचिन बड़ी कंपनियों जैसे बीएमडब्‍ल्‍यू, एडिडास, मुसाफिर डॉट कॉम, कोका-कोला, केस्‍ट्रॉल, जेपी सीमेंट, तोशिबा, अविवा इंश्‍योरेंस, लुमिनस और आरबीएस बैंकिंग का प्रचार करते हैं।

    गौतम गंभीर (51.6 करोड़ रुपए)

    टीम इंडिया में वापसी में लगे गंभीर कमाई के मामले में शीर्ष क्रिकेटरों में शुमार हैं। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान संभालने वाले गंभीर की सालाना कमाई 7.3 मिलियन डॉलर है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 3 नवंबर 2004 में टेस्‍ट पदार्पण करने वाले गंभीर की क्रिकेट से 3.9 मिलियन डॉलर (25.5 करोड़ रुपए) कमाई होती है। 11 अप्रैल 2003 को बांग्‍लादेश के खिलाफ वन-डे में डेब्‍यू करने वाले गंभीर की एंडोर्समेंट से कमाई 3.4 मिलियन डॉलर (22.2 करोड़ रुपए) होती है। गंभीर की बड़ी कमाई का जरिया है रीबॉक, रेड बुल, हीरो होंडा, एमआरएफ, बीपीएचसी, लेज और रॉयल स्‍टेग।

     

    शेन वॉटसन (38.5 करोड़ रुपए)

    ऑस्‍ट्रेलिया के वॉटसन ने कई महारथियों को पछाड़कर सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों की सूची में खुद को आगे कर लिया है। एशेज सीरीज के बाद टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाला यह दिग्‍गज ऑलराउंडर क्रिकेट से 2.9 मिलियन डॉलर (18.9 करोड़ रुपए) कमाई करता है। वहीं अपने गुड लुक्‍स का फायदा भी इस क्रिकेटर को भरपूर मिलता है। वो एंडोर्समेंट के बलबूते 3 मिलियन डॉलर (19.6 करोड़ रुपए) कमाते हैं। वॉटसन गन एंड मूर, एसिक्‍स और टैग ह्यूर का प्रचार करते हैं।

    माइकल क्‍लार्क 32.07 करोड़ रुपए)

    ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान क्‍लार्क भी कमाई करने वाले क्रिकेटरों में चमकदार सितारे हैं। उनकी सालाना कमाई 4.9 मिलियन डॉलर (32.07 करोड़ रुपए) है। 19 जनवरी 2003 को इंग्‍लैंड के खिलाफ वन-डे में तथा 6 अक्‍टूबर 2004 को भारत के खिलाफ टेस्‍ट पदार्पण करने वाले क्‍लार्क को क्रिकेट से 2.7 मिलियन डॉलर (17.6 करोड़ रुपए) मिलते हैं। हालांकि उनकी ब्रांड वैल्‍यू क्रिकेट से कम हैं। शॉपिंग के शौकीन क्‍लार्क को एंडोर्समेंट से 2.2 मिलियन (14.3 करोड़ रुपए) मिलते हैं। क्‍लार्क के प्रमुख स्‍पॉन्‍सर्स हैं- स्‍पार्टन स्‍पोर्ट्स, जिलेट और बांड्स।

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top