क्रिकेट डेस्क। क्रिकेट के नए प्रारूप की शुरुआत के समय यह माना जा रहा था, कि 20 ओवर के मैच में स्पिनर्स को कोई मदद नहीं मिलेगी। मगर समय के साथ हर किसी को एहसास हुआ कि फटाफट क्रिकेट में स्पिनर्स ने अपना दबदबा कायम किया। 2007 में वर्ल्ड टी-20 के उद्धाटन संस्करण में स्पिनर्स ने कुल 24 प्रतिशत ओवर्स किए। मगर संस्करण बढ़ने के साथ-साथ स्पिनरों के गेंदबाजी प्रतिशत में भी इजाफा होता गया। पिछले वर्ल्ड टी-20 में पांच श्रेष्‍ठ विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चार स्पिनर्स मौजूद थे।

अब जब वर्ल्ड  टी-20 भारत में होना है तो स्पिनर्स की भूमिका बढ़ जाती है। आमतौर पर भारतीय पिच धीमी होती है, जो स्पिनर्स को मदद करती है। और अगर पिच फ्लैट भी हुई तो भी स्पिनर्स अपना आतंक फैला सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच स्पिनरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी फिरकी का जादू वर्ल्‍ड टी-20 में चला सकते हैं-

 

रविचंद्रन अश्विन– 2016 में दूसरे सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज। 2016 में अश्विन के खाते में 17 विकेट दर्ज हुए। उन्‍होंने समय के साथ-साथ ट्वेंटी-20 क्रिकेट में अपनी विशेषज्ञता साबित की। विश्व क्रिकेट के श्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक अश्विन हर गेंद में मिश्रण करने के लिए मशहूर है। बल्लेबाज को हमेशा सोचने पर मजबूर करने में अश्विन माहिर हैं। वह पॉवरप्‍ले और अंतिम ओवरों में भी किफायती गेंदबाजी करते आए हैं। खेल के सबसे मुश्किल समय में भी भारतीय स्पिनर ने सिर्फ 6.84 की इकॉनोमी से रन खर्च किए। वर्ल्ड  टी-20 में इन पर सबकी निगाहें टिकी होंगी।

इमरान ताहिर– पाकिस्तान  में जन्मे ताहिर वर्ल्ड टी-20 में दक्षिण अफ्रीका के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर उन पिचों पर काफी प्रभावी रहते हैं जहां स्पिनरों को मदद मिलती हो। 2014 वर्ल्ड  टी-20 में वह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। इस वर्ष भी वह अफ्रीकी टीम के प्रमुख हथियार साबित हुए। उन्होंने 5 टी-20 में 10 विकेट चटकाए। ताहिर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो को शॉट मारने के लिए उकसाने की तरकीब कप्तान के लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकती है। भारतीय परिस्थितियों में खेलने का ताहिर को अच्छा अनुभव हासिल है। वर्ल्ड टी-20 में वह बल्लेबाजो के लिए घातक साबित हो सकते हैं।

 

सैम्युल बद्री– सुनील नरेन की गैरमौजूदगी में कैरेबियाई स्पिन विभाग की पूरी ज़िम्मेदारी बद्री के कंधों पर आ गई है। बद्री टी-20 में काफी किफायती गेंदबाज माने जाते हैं। 35 वर्षीय गेंदबाज पिछले वर्ल्ड टी-20 में 11 विकेट लेकर तीसरे सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। वेस्टइंडीज के स्पिनर का इकॉनोमी 5.39 का काफी प्रभावी रहा। लेग स्पिनर के पास आईपीएल में खेलने का अच्‍छा खासा अनुभव है। अपनी कसी हुई गेंदबाजी के कारण बद्री वर्ल्‍ड टी-20 में खतरनाक स्पिनरों की सूची में शामिल है।

आदिल राशीद– पिछले एक वर्ष में इंग्लैंड के प्रमुख हथियार बनकर उभरे। मोइन अली के साथ मिलकर राशीद इंग्लिश स्पिन आक्रमण की जान होंगे। आदिल ने बीबीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया और आईपीएल में फ्रेंचाइजियों की नजरें उन पर गड़ी थी। राशीद ने 12 अन्तराष्ट्रीय टी-20 में 9 विकेट चटकाए हैं। भारतीय पिचों के मुताबिक वह सबसे घातक इंग्लिश गेंदबाज बन सकते हैं।

एडम जम्पा– बिग बैश लीग में करिश्माई प्रदर्शन की बदौलत जम्पा ने राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई। लेग स्पिनर ने अपने प्रदर्शन से किसी को निराश नहीं किया। जम्पा ने हालांकि दो ही टी-20 मैच खेले हैं, लेकिन उन्होंने एक अच्छे स्पिनर होने की काबिलियत साबित की है। भारत के खिलाफ पहले मैच में पिटने के बाद जम्पा ने अगले ही मैच में दो प्रमुख बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। जम्पा को भारतीय पिच पर अच्छा स्पिन मिल सकता है, और वह ऑस्ट्रेलिया के खिताब जीतने के सपने को साकार करने में मदद कर सकते हैं।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...