क्रिकेट डेस्क। टी-20 विश्व कप का प्रमुख दौर 15 मार्च से शुरू होने वाला है। सभी बड़ी टीमों की नजरें अपने युवा खिलाडि़यों पर टिकी होंगी जो फटाफट क्रिकेट में अपना लोहा मनवाने के लिए बेकरार हैं।

पिछले कुछ सालों में टी-20 लीग के चलन के बाद विश्व भर से युवा क्रिकेटरों की खोज हुई है, और अन्तराष्ट्रीय क्रिकेटरों के मार्गदर्शन मिलने से उन्होंने अपनी काबिलियत दर्शाकर राष्ट्रीय टीम में जगह हासिल की है।

आज हम आपको शीर्ष पांच युवा क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वर्ल्‍ड टी-20 में धमाल मचा सकते हैं।

मोहम्मद आमिर-

23 वर्षीय पाकिस्तानी गेंदबाज की अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी धमाकेदार रही। ड्रेसिंग रूम में न्यूजीलैंड दौरे के लिए पहले उनका स्वागत अच्छे ढंग से नहीं किया गया। मगर भारत के खिलाफ हाल ही में एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद आमिर चर्चा का केंद्र बन गए हैं। एक ही स्पैल में उन्होंने अपने सुधार की यात्रा और गेंद से क्षमता की झलक दर्शा दी। आमिर की नई गेंद से क्षमता विश्वकप टी-20 में बल्लेबाजो के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है।

जसप्रीत बुमराह-

अजीब एक्शन और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने का मौका मिलने के कारण यह गेंदबाज सुर्खियों में आया। जसप्रीत बुमराह ने पिछले कुछ महीनों में काफी लोकप्रियता हासिल की। उनका अजीब एक्शन, गति और यॉर्कर डालने की काबिलियत ने महेंद्र सिंह धोनी को अपनी मुरीद बना दिया। धोनी के लिए अंतिम ओवरों में बुमराह किसी एसेट से कम नहीं है। बुमराह स्लाग (अंतिम) ओवरों में लगातार यॉर्कर डालने की क्षमता रखते हैं। युवा तेज गेंदबाज ने राष्ट्रीय टी-20 टीम में काफी प्रभावी प्रदर्शन किया है।

कागिसो रबाडा-

अगर कोई डेल स्टेन का उत्तराधिकारी बन सकता है, तो उसका नाम है कागिसो रबाडा। पिछले वर्ष भारत के खिलाफ सीरीज में 20 वर्षीय गेंदबाज ने अपनी गति और मिश्रण से सितारा भारतीय बल्लेबाजो को खूब परेशान किया था। इस पल विश्व क्रिकेट के सबसे पूर्ण गेंदबाजों में से एक रबाडा के पास गति से बल्लेबाजो को चकमा देना तथा यॉर्कर फेंकने की शानदार क्षमता है। उपमहाद्वीपीय पिचों पर शानदार प्रदर्शन कर चुके इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज से वर्ल्‍ड टी-20 में करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद है, जिससे दक्षिण अफ्रीका चोकर्स के टैग से ऊपर उठकर विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल कर सके।

मुस्ताफिजुर रहमान-

रहमान बांग्लादेश में रातों-रात सुपरस्टार बन गए। क्रिकेट जगत में रहमान ने सनसनी फैला दी जब भारत के खिलाफ वन-डे सीरीज के पहले दो मुकाबलों में 11 विकेट झटके। इसकी बदौलत बांग्लादेश ने पहली बार भारत को वन-डे सीरीज में पटखनी दी। अपनी कटर्स से बल्लेबाजो  को परेशान करने वाले रहमान के पास कई तरह के मिश्रण मौजूद है‍, जो बल्लेबाज को परेशान करने के लिए काफी है। बांग्लादेश को इस तेज गेंदबाज से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिससे वह बड़े उलटफेर करके विश्व क्रिकेट में अपना नाम रोशन करें।

हार्दिक पांड्या-

महेंद्र सिंह धोनी को हार्दिक पांड्या के रूप में तेज गेंदबाज ऑलराउंडर मिल गया। धोनी कह चुके हैं, कि हार्दिक के रहने से टीम में संतुलन बन गया है। वह तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका अदा कर सकते हैं. तथा बल्ले से उपयोगी योगदान देने में सक्षम है। पांड्या ने 11 टी-20 में 10 विकेट चटकाए और 27 व 31 रन की विस्फोटक पारियां भी खेल चुके हैं।

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...