photo credit : Getty images

हर व्यक्ति के अधिकतर दो नाम होते है जिसमे एक नाम उसका रियल नेम होता है, जबकि दूसरे नाम से उसके घर वाले और दोस्त पुकारते है, या ये भी कह सकते कि निकनेम जो की प्यार से बुलाया जाता है, इस नाम को कोई भी व्यक्ति कहीं भी आधिकारिक रूप से नहीं लिखता है, लेकिन उसका ये नाम फिर भी काफी प्रचलित होता है, ये निक नेम से लोग जल्दी पहचाने जाते है, जबकि रियल नेम से उन्हें पहचानना मुश्किल होता है, इसी तरह हमारी क्रिकेट फील्ड में भी खिलाड़ियों निक नेम होते है, जिसको हमने मैच के दौरान कई बार सुना भी होगा, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के निक नेम के बारे में बताने जा रहे है.तीसरा वनडे खेलने से पहले भारतीय टीम सता रहा है इतिहास का डर, रैना, कोहली और रोहित जैसे दिग्गजों के होते हुए शर्मनाक तरह से हारी थी टीम

(1) विराट कोहली

photo credit : Getty images

भारतीय कप्तान विराट कोहली को अक्सर विकेट के पीछे पूर्व कप्तान धोनी को चीकू बुलाते हुए सभी ने सुना होगा, क्योकि यही विराट का निक नेम भी है और उनका ये नाम दिल्ली के कोच अजित चौधरी ने रखा था, जिसका कारण कोहली का बचपन में काफी गोल मटोल होना है.

(2) हार्दिक पंड्या

photo credit : Getty images

टीम इण्डिया के इस समय उभरते हुए आलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या का निक नेम हेयरी है, क्योकि हार्दिक अपनी हेयरस्टाइल के लिए काफी जाने जाते है जिसके कारण उनका ये निक नेम पड़ा.

(3) रोहित शर्मा

Photo Credit : Getty Images

रोहित शर्मा का निक नेम रखने का श्रेय युवराज सिंह को जाता है, वो रोहित को शाणा नाम से पुकारते है, जिसका मतलब चालाक होता है.अब कुंबले-विराट विवाद पर अनुराग ठाकुर ने तोड़ी चुप्पी, बताया कुंबले और विराट में किसे होना चाहिए “बॉस”

(4) सुरेश रैना

photo credit : Getty images

सुरेश रैना का निक नेम सोनू है और उनका ये नाम बचपन में ही पड़ गया था, जिसके बाद मैदान पर भी सभी उनको इसी नाम से पुकारते है.

(5) हरभजन सिंह

photo credit : Getty images

टीम इण्डिया के सबसे सफल ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह का निक नेम टर्बनेटर है और उनका ये नाम 2001 में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तो उस समय ऑस्ट्रेलिया के लोगो ने ही रख दिया था, जिसके बाद मैदान पर सब उन्हें इसी नाम से पुकारने लगे.

(6) सचिन तेंदुलकर

photo credit : Getty images

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के निक नेम को रखने का श्रेय युवराज सिंह को जाता है, उन्होंने सचिन के क्रिकेट में 20 साल पूरे होने पर उन्हें गॉडफादर का नाम दे दिया, जिसके बाद सभी उन्हें इसी नाम से पुकारने लगे.विराट कोहली समेत यह खिलाड़ी जल्द वनडे क्रिकेट में जड़ने वाले है यह खास शतक

(7) राहुल द्रविड़

photo credit : Getty images

टीम इण्डिया के दी वाल के नाम से पहचाने जाने वाले राहुल द्रविड़ का निक नेम जैमी था उनके पिता एक जैम बनाने वाली कंपनी में काम करते थे, जिसके कारण उनका ये नाम पड़ गया.

(8) अनिल कुंबले

photo credit : Getty images

भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले का निक नेम जंबो है, क्योकि जब उनकी गेंद पिच पर पड़ती है तो काफी तेज निकलती है, जैसे कोई जंबो जेट निकल रहा हो.

(9) नवजोत सिंह सिद्धू

सिद्धू के पिता सफेद अंगूरों की वाइन पीने के काफी शौकीन थे, जिसे शैरी नाम से जाना जाता था, जिसके बाद सिद्धू का नाम शैरी पड़ गया.

(10) रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को मैदान में सब पंटर के नाम से पुकारते थे, क्योंकि पोंटिंग तस्मानिया के रहने वाले थे और वहां पर लोगो को कुत्ते की होने वाली दौड़ में सट्टा लगाने के लिए जाना जाता था, जिसके बाद वहाँ के लोगो का नाम पंटर पड़ गया.

  • SHARE

    Related Articles

    पहले सुष्मिता फिर परिणिति और उसके बाद शिवानी दांडेकर के साथ हार्दिक का नाम...

    अपने स्टाइलिश लुक और ताबड़तोड़ छक्कों की बारिश के लिए मशहूर भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के वैसे तो लाखों क्रिकेट प्रशंसक...

    कोच से उलझना पड़ा गौतम गंभीर को भारी, अब इस भारतीय खिलाड़ी की अगुवाई...

    बहुत ही जल्द घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी की शुरुआत होने वाली हैं. रणजी ट्रॉफी के आगामी सत्र का सबसे पहला...

    23 सितम्बर स्पेशल: क्रिकेट में आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसको 50...

    पाकिस्तान ने क्रिकेट को हमेशा ही कई बड़े नाम दिये है. इसी कड़ी में एक नाम है, मोईन खान का. आज के दिन ही मोईन...

    NO MERCY 2017 MATCHCARD: ये हैं नो मर्सी मैच के शेड्यूल और प्रतिभागी, जाने...

    इस आर्टिकल में जानिये 25 सितम्बर की सुबह होने वाली नो मर्सी में कौन से रेस्लर किसके साथ रहे हैं भिड़. 1.किक ऑफ़ मैच  इस साल...

    टीम की ओपनिंग की समस्या हुई खत्म अब खुद चयनकर्ताओ ने कहा ये खिलाड़ी...

    साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम के बीच 28 सितम्बर से साउथ अफ्रीका की धरती पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. बांग्लादेश...