खेल डेस्क, भारत में क्रिकेट कई सालों से खेला जा रहा है. इस खेल के दर्शक व प्रशंसक भी अन्य खेलो के मुकाबले कहीं अधिक हैं. क्रिकेट ने अपने खेल में कई भारतीय महान क्रिकेटर दिए हैं. सचिन से लेकर सहवाग, धोनी, द्रविड़ आदि तमाम ऐसे महान क्रिकेटर हैं जिन्होंने इस खेल में अपना अहम् योगदान दिया है. आज यहाँ हम आपको ऐसे क्रिकेट खिलाडियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतरीन खिलाडी तो रहे लेकिन कभी इंटरनेशनल खेल में ज्यादा खेलने का मौका हासिल न कर सके. आइये जानते हैं :

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ को तमिलनाडु का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता था. बद्रीनाथ अपनी तकनीक के बल पर अच्छे अच्छे गेंदबाजों को पानी पिला दिया. रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु की तरफ से खेलते हुए बद्रीनाथ ने दस हज़ार से अधिक रन बनाये हैं. इसमें उनके 31 शतक भी शामिल हैं. हालाँकि बद्रीनाथ को कुछे एक मौके भारतीय टीम से खेलने को जरुर मिले लेकिन ज्यादा समय तक वो भारतीय टीम में जगह न बना सके.

ब्रैड हॉज

ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाडी रहे ब्रैड हॉज की गिनती एक बेहतरीन खिलाडी में होती थी. ब्रैड बल्लेबाज के साथ ही एक शानदार गेंदबाज भी थे. हालाँकि ऑस्ट्रेलिया टीम में पोंटिंग, मार्टीन और हेडन जैसे खिलाडियों के रहने से ब्रैड को बहुत सालों बाद मौका मिला. ज्यादा उम्र हो जाने क वजह से ब्रैड का क्रिकेट करियर ज्यादा लम्बा नहीं हो सका.

ग्रैहम अनियंस

ग्रैहम अनियंस इंग्लैंड के एक बेहतरीन गेंदबाजों में से एक थे. उनकी तेज़ गेंदबाजी ने अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को परेशान करके रख दिया था. लेकिन वो भी इंग्लैंड टीम में ज्यादा समय तक अपनी जगह नहीं बना सके.

स्टुअर्ट मैकगिल

इस लिस्ट में चौथा नाम ऑस्ट्रलियन खिलाडी स्टुअर्ट मैकगिल का है. स्टुअर्ट ऑस्ट्रलिया के अच्छे स्पिन गेंदबाज माने जाते थे. शेन वार्न की वजह से स्टुअर्ट कई बार चयनकर्ताओं की निगाह से दूर रहे.

मुरली कार्तिक

मुरली कार्तिक भारत के स्पिन गेंदबाज थे. मुरली कार्तिक जिस समय क्रिकेट खेलते थे उस समय भारत के पास अनिल कुंबले, हरभजन सिंह जैसे स्पिनर मौजूद थे. हालाँकि मुरली कार्तिक को कई बार टीम इंडिया से खेलने का मौका मिला है लेकिन वह अन्य स्पिन गेंदबाजों की अपेक्षा टीम में ज्यादा समय तक स्थान पकड़ नहीं रख सके हैं.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    मैथ्यू हेडन ने चुनी अपनी इस दशक की ड्रीम टीम, पुजारा और अमला जैसे...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने हाल ही में अपने ड्रीम्स प्लेइंग इलेवन टीम की घोषणा की है,जिसको लेकर स्टार...

    लक्ष्मण और आकाश चोपड़ा के बाद अब इस दिग्गज ने भी उठाए धोनी के...

    न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में जगह को लेकर कई तरह...

    ब्रेकिंग न्यूज़ : सभी अटकलों को दूर कर 27 दिसम्बर को पंड्या करने जा...

    मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-10 के संस्करण में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता, तो उसमे जिस खिलाड़ी ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, तो वो...

    चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भुवनेश्वर ने शमी का लिया ये...

    कोलकता के ईडन गार्डन मैच के चौथे दिन अगर भारत एक स्तिथि में खड़ा है, तो इसका मुख्य कारण भारतीय टीम के दो तेज...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे पर इस दिग्गज की वापसी का रास्ता हुआ बंद,...

    भारतीय टीम से बहर चल रहे सुरेश रैना केवल यो-यो टेस्ट में ही फेल नही हो रहे बल्कि वह बल्ले से रन बनाने में...