आमतौर पर इंसान की फिदरत होती है कि वह पहले तो वह अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए कुछ न कुछ टोटके अपनाता है और अगर मुकाम हासिल होजाये तो उसे बरक़रार रखने के लिए अन्धविश्वास में डूब जाता है. ख़ैर, ऐसा सिर्फ आम आदमी के साथ ही नहीं बल्कि खेल जगत की कुछ महान हस्तियों के साथ भी ऐसा ही है. अब इसे उनकी आदत कहे या अन्धविश्वास … आप खुद ही तय कर लीजिये.

विभिन्न खेलों से जुड़े सुपरस्टार के अजीब अंधविश्वास-

क्रिकेट  –
क्रिकेट में अपनी जर्सी के नंबर को लेकर ही कई खिलाडियों में अन्धविश्वास बना है. चाहे वह युवराज हो ,सेहवाग हो या फिर साहसी धोनी . भारतीय कप्तान व् युवराज अपने जन्मदिन के नंबर वाली जर्सी पहनना पसंद करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि वह उनके लिए भाग्यशाली है जबकि वीरेंदर सेहवाग अपने ज्योतिषाचार्य के कहे अनुसार बिना नंबर की जर्सी पहनते थे.  

एक दूसरा रिवाज़ रुमाल से जुड़ा है जहाँ स्टीव वॉ , अमरनाथ और सहवाग ने लाल रंग का एक रुमाल खेल में अपने साथ रखना पसंद किया वहीँ ज़हीर खान ने अपनी गति बनाए रखने के लिए एक पीले रंग के रुमाल का सहारा लिया.

इन सब सामान्य चीज़ो से अलग दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर नील मैकेंजी की आदत थी अपने बल्ले से चेंजिंग रूम में ये जांचना कि सभी टॉयलेट सीट बंद या नहीं. वाकई बहुत अजीब है ये!!!!…

दूसरी और ये खिलाडी भी कोई कम नहीं थे जो कि पूरी पारी के दौरान एक ही च्युइंगम चबाते थे और वह थे ‘मार्क रामप्रकाश’. और अगर वह पारी में नोट आउट रहते थे तो वह च्युइंगम को बल्ले पर चिपका देते थे.

 लेकिन एक सबसे ज्यादा यादगार अन्धविश्वास था ‘नेल्सन संख्या’ .जिसमे कि स्कोर 111 , 222 आदि को अशुभ माना जाता है, और इस प्रभाव को ख़त्म करने के लिए स्कोरकार्ड पर जब तक परिवर्तन न आजाये तब तक अंपायर को एक पैर पर खड़े रहना होता है. अंपायर डेविड शेफर्ड ऐसा कर चुके हैं.

टेनिस –
इस सूचि के इस खेल में शुमार है ब्योर्न बोर्ग का नाम .लगातार पांच विंबलडन जीतने वाले इस पूर्व विश्व नंबर एक खिलाडी ने अपने हर मैच में दाढ़ी राखी है. स्वीडिश टेनिस स्टार के इस अन्धविश्वास ने इसे फैशन के रूप में बदल दिया.

राफेल नडाल तो इससे भी आगे है नके अन्धविश्वास में क्या क्या शामिल है देखिये:
बहुत ठन्डे पानी से नहाते हैं, टॉस के दौरान कूदते हैं, हाथ में एक रैकेट के साथ आते हैं , पानी की बोतलों के लेबल एक ही दिशा की ओर रखते हैं.  और भी बहुत कुछ….

वहीँ महिला टेनिस खिलाडी सेरेना विलियम्स हमेशा कोर्ट में अपने स्नान वाले सैंडल लाती है यही नहीं वह पहली गेंद डालने से पहले 5 बार  और दूसरी बार गेंद फेंकने से पहले 2 बार टेनिस गेंदों को बाउंस करती हैं.

फुटबॉल –
फुटबॉल के महान खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी ऐसी कई आदतों के शिकार हैं. अगर वह हवाई जहाज से यात्रा करते हैं तो वह सबसे पहले उतारना चाहते है और अगर बस से यात्रा करते हैं तो सबसे आखिर में. जबकि मैदान में आने के लिए वे सबसे पहले अपना दाहिना पैर  रखते हैं. और तो और वह खेल के आधे समय के बाद अपना हेयर स्टाइल बदलते हैं …. देखिये वीडियो…


वहीँ लिवरपूल के पूर्व खिलाडी पेपे रीना खेल से पहले की रात वह एक विशिष्ट भोजन करते हैं जिसमे कि हैम और पनीर टोस्ट और वाइन शामिल है. इंग्लैंड के गोयल कीपर डेविड जेम्स को बार बार बाथरूम जाने और फिर दीवारों पर थूकने की आदत है.

 और अब नाम आता है फुटबॉल के दिग्गज खिलाडी डेविड बेकहम का. जी हाँ इन्हे भी कुछ अजीब ही आदत है. वे ओसीडी से पीड़ित हैं जिसमे कि वह विशेष रूप से मैच से पहले सभी चीज़ों को एक सीधी रेखा में या जोड़ों में रखने के आदि होते हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...