TAUNTON, ENGLAND - JUNE 29: India batsman Smriti Mandhana hits out during the ICC Women's World Cup 2017 match between West Indies and India at The County Ground on June 29, 2017 in Taunton, England. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

महिला क्रिकेट भी अब काफी हद तक पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को टक्कर दे रहे है। आज भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बेहद जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है और हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले खेल रही है। इसी बीच आज हम बात करते है उन भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने बहुत छोटी सी उम्र में टी20 क्रिकेट का आगाज किया था।

यह तो आपको भी पता होगा कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम में टी20 क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले वाशिंगटन सुंदर है जिन्होंने 24 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ अपने टी20 क्रिकेट की शुरुआत की थी और उस समय इनकी उम्र 17 साल और कुछ दिन थे लेकिन क्या आप जानते है कि भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों में स्नेहा दीप्ति सबसे कम उम्र की भारतीय खिलाड़ी है जिन्होंने टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया है। आपको बता दें कि स्नेहा ने जब डेब्यू किया था तब इनकी उम्र महज 16 साल और 204 दिन थी।

ये है सबसे कम उम्र में भारत के लिए टी20 में डेब्यू करने वाली महिला खिलाड़ी

1) स्नेहा दीप्ति

स्नेहा दीप्ति जिन्होंने अपने टी20 क्रिकेट की शुरुआत की थी तब अपनी उम्र महज 16 साल और 204 दिन ही थे। हालाँकि इन्होंने सिर्फ 2 टी20 मुकाबले ही खेले है।

2) स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना तो आज विराट कोहली की तरह महिला क्रिकेट में बहुत लोकप्रिय खिलाड़ी बनकर उभरी है। स्मृति ने 16 साल और 261 दिन की होने पर अपने टी20 क्रिकेट की शुरुआत की है। मंधाना जो कि भारतीय महिला खिलाड़ियों में बेस्ट बल्लेबाजों में एक है।

3) देविका वैद्य

भारतीय महिला क्रिकेट में एक खिलाड़ी देविका वैद्य भी है जिन्होंने अपनी 17 साल और 109 दिन की उम्र में टी20 कैरियर की शुरुआत की है। इन्होंने अभी तक एकमात्र टी20 मैच खेला है इसके बाद इन्हें भी मौका नहीं मिला है।

4) लतिका कुमारी

लतिका कुमारी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में टी20 फोर्मेट में अपनी 17 साल और 157 दिन की उम्र में कैरियर की शुरुआत की थी।

5) जेमिमा रोड्रिज

इसी बीच एक और महिला खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिज ने भी बहुत छोटी सी उम्र में टी20 क्रिकेट का आगाज कर दिया था। इन्होंने जब पहला टी20 मैच खेला था तब उम्र सिर्फ 17 साल और 161 दिन थी।

6) राधा यादव

राधा यादव ने यह अपने 17 साल और 298 दिन की उम्र में अपने टी20 क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की थी। इस प्रकार ये महिला क्रिकेट खिलाड़ी जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत कर दी है।

  • SHARE
    क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।

    Related Articles

    खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को पहले संस्करण को मिले 10 करोड़ दर्शक

    मुंबई, 19 फरवरी; खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित और स्टार स्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण ने अद्वितीय सफलता हासिल की। इस...

    एफए कप : टॉटेनहम ने कड़े मुकाबले में रोचडाले से ड्रॉ खेला

    रोचडाले, 19 फरवरी; इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉटस्पर ने एफए कप के पांचवें दौर में रविवार को रोचडाले एफसी से 2-2 से ड्रॉ ख्ेाला। बीबीसी के...

    डब्ल्यूटीए रैंकिंग : कतर ओपन जीतकर शीर्ष-10 में लौटीं क्वितोवा

    मेड्रिड, 19 फरवरी; चाकू से हुए हमले में चोटिल होने के कारण काफी समय तक टेनिस से बाहर रहने के बाद पिछले साल चेक गणराज्य...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 19 फरवरी 2018 की खेल जगत से...

    हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने...

    वीडियो: जसप्रीत बुमराह ने 7वें ओवर की ऐसी फील्डिंग देख भूल जायेंगे रैना, कैफ...

    भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के आगे दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर से फ्लॉप रही और एकदम ताश के पत्तों की तरह...