खेल डेस्क, आगामी 11 जून से जिंबाबवे में शुरु होने जा रही भारत बनाम जिंबाबवे सीरीज में तीन टीम इंडिया के खिलाडि़यों को आराम दिया जा सकता है। टीम इंडिया को जिंबाबवे में तीन वनडे और तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) टीम के शीर्ष क्रम के बल्‍लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली को आराम देने का मन बना रही है। इसके अलावा सीमित ओवरों के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को भी आराम लेने के लिए कहा जा सकता है। लेकिन जुलाई से दिसंबर तक वनडे मैच न होने के कारण धोनी जिंबाबवे सीरीज में कप्‍तानी कर सकते हैं।

हालांकि, यदि एम एस धोनी जिंबाबवे सीरीज से बाहर रहते हैं तो उनकी जगह अजिंक्‍य रहाणे को टीम की कमान सौंपी जानी तय है। मालूम हो कि साल 2015 में भी उन्‍होंने जिंबाबवे सीरीज में भी कप्‍तानी संभाली थी।
आइये जानते हैं संभावित 15 खिलाडियों की टीम –
ये हो सकती है संभावित टीम

अजिंक्‍य रहाणे (कप्तान)

टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्‍य रहाणे टीम की कमान संभाल सकते हैं. अगर धोनी सीरीज में खेलने के बजाये आराम लेना पसंद करते हैं तो अजिंक्‍य रहाणे का कप्तान बनना तय है. पिछले वर्ष भी ज़िंबाबवे के खिलाफ रहाणे टीम कि कप्तानी कर चुके हैं तो ऐसे में चयनकर्ता उन्हें ही कप्तानी देने के पक्ष में रहेंगे.

गौतम गंभीर

टीम इंडिया को 2011 विश्व कप दिलाने में अहम् भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर टीम से काफी समय से बाहर चल रहे हैं. हालाँकि पिछले कुछ समय से उनके खेल में काफी सुधार आया है, जिसकी कारण आईपीएल भी माना जा रहा है. गंभीर आईपीएल में लगातार अच्छा खेल रहे हैं और केकेआर की कप्तानी संभाल रहे हैं.

सरफराज खान

ज़िंबाबवे के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाना लगभग तय है. इसी वजह से टीम इंडिया में सरफ़राज़ खान को सेलेक्ट किया जाना भी तय माना जा रहा है. सरफ़राज़ आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. ऐसे में उन्हें बोर्ड इंटरनेशनल मैच में जगह जरूर देना चाहेगा.

के एल राहुल

आरसीबी की ओर से विकेटकीपिंग करने वाले के.एल राहुल प्रतिभा के धनी हैं. वे धोनी की गैरमौजूदगी में काफी अच्छा बैकअप बन सकते हैं. वे विकेटकीपिंग के अतिरिक्त अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. आईपीएल में उन्होंने कई मैचों में शानदार और तेज़ गति से रन बनाये है.

संजू सैमसन

संजू सैमसन इंडिया के उभरते हुए सितारे हैं. वे भी आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. ऐसे में बोर्ड संजू को टीम में जगह देना जरुर चाहेगा.

ऋषभ पंत

दिल्ली से आने वाले ऋषभ पंत का जन्म साल 1997 में हुआ था. उम्र में काफी कम होने के बावजूद भी काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. इस बार वे दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल रहे हैं. उन्हें दिल्ली ने आईपीएल में 1.9 करोड़ में खरीदा है.

करुणाल पांड्या

मुंबई इंडियन की ओर से खेलने वाले कृणाल पांड्या इंटरनेशनल मैच खेल चुके  हार्दिक पंड्या के सगे भाई हैं. दोनों एक ही टीम से आईपीएल में खेलते हैं जो कि एक रिकॉर्ड भी है . हार्दिक पंड्या ने भी साल के शुरुआत में ही टीम में जगह बनायीं थी और कई बार अपने आप को साबित भी किया है. अब जब आईपीएल में करुणाल काफी अच्छा खेल दिखा रहे हैं, तो उन्हें भी मौका दिया जाना लगभग तय माना जा रहा है.

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पंड्या का भी टीम में चुना जाना तय ही है. वे अपने भाई के साथ मैदान में उतर सकते हैं. हार्दिक पंड्या तेज़ बल्लेबाजी करते हैं तो वहीँ फील्डिंग और गेंदबाजी भी अच्छी करते हैं.

युवराज सिंह

टीम इंडिया से लम्बे वक़्त तक बाहर रहने वाले युवराज सिंह ने इसी वर्ष टीम में वापसी की है. हालांकि, उन्होंने हर मैच में अधिक रन तो नहीं बनाये हैं लेकिन अनुभवी खिलाड़ी के रूप में चयनकर्ता युवी को जरुर मौका देना चाहेंगे.

मोहम्‍मद शमी

टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी चोट से उभरकर आये हैं. शमी अपनी तेज़ गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजो को हमेशा परेशान करते रहते हैं. ऐसे में उनकी टीम में वापसी तय मानी जा रही है.

मोहित शर्मा

मोहित शर्मा भी टीम में वापसी कर सकते हैं. तेज़ गेंदबाज मोहित शर्मा आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. वे अपनी तेज़ गेंदों से ज़िंबाबवे में ज्यादा से ज्यादा विकेट लेना चाहेंगे, जिससे वे टीम के अहम् गेंदबाज बन सकें.

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ऑफ स्पिनर हैं, और काफी समय तक टीम से बाहर रहे हैं. अब जब आईपीएल में खेल दिखा रहे हैं तो एक अनुभवी स्पिनर के रूप में उनको शामिल किया जा सकता है. स्पिन की फांस में बल्लेबाजो को फंसाकर भज्जी ज़िंबाबवे टीम को धराशाही कर सकते हैं.

अमित मिश्रा

लेग स्पिनर के रूप में चयनकर्ता अमित मिश्र को मौका दे सकते हैं. मालूम हो कि अमित मिश्रा कई वर्ष पहले टीम इंडिया के नियमित गेंदबाज हुआ करते थे और काफी अच्छी गेंदबाजी भीकी है. अमित मिश्र को चयनकर्ता एक मौका और देना चाहेंगे.

रवींद्र जडेजा

गुजरात लायंस से आईपीएल में खेलने वाले रवींद्र जडेजा एक ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं. वे बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी भी अच्छी करते हैं. स्पिन गेंदे डालने वाले रवींद्र जडेजा काई शानदार गेंदबाजी करते आये हैं. इसी वजह से एम् एस धोनी उनपर काफी भरोसा रखते हैं. जडेजा भी ज़िंबाबवे के खिलाफ मैच में शामिल हो सकते हैं.

भुवनेश्‍वर कुमार

तेज़ गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाजों में से हैं. वे तेज़ गेंदे फेंकने के साथ साथ विकेट लेना भी अच्छी तरह से जानते हैं. भुवी के पास मैच का अनुभव भी अच्छा ख़ासा है, इसलिए उनको खिलाया जाना लगभग तय माना जा रहा है.

  • SHARE
    I am ankur tiwari an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport ms dhoni and suresh raina in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for delhi and ms dhoni.

    Related Articles

    भारत से मिली शर्मनाक हार के बाद स्टीवन स्मिथ हुए इन 2 भारतीय खिलाड़ियों...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...

    ‘मैन ऑफ द मैच’ लेते हुए शानदार पारी खेलने के बाद भी निराश होते...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गये तीसरे वनडे मैच में आज रविवार 24 सितम्बर को भारतीय टीम...

    ये है भारत की 5 सबसे खुबसुरत और हॉट फिमेल एंकर्स , जिनकी खूबसूरती...

    स्पोर्ट्स के शोज में दर्शकों को आकर्षित करने के लिए आजकल फिमेल एंकर्स नजर आ ही जाती है। फिमेल एंकर्स की बात करें तो...

    अभी तक फिक्स भी नहीं हुई थी भारतीय टीम में कुलदीप यादव और चहल...

    भारत के लिए इस समय अश्विन,जडेजा, कुलदीप और चहल अच्छा प्रदर्शन कर रहें हैं. टेस्ट में अश्विन और जडेजा का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा...

    STATS: इंदौर वनडे के दौरान बने 1 या 2 नहीं बल्कि पुरे 21 रिकार्ड्स,...

    आज रविवार, 24 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच...