खेल के इस प्रारूप “चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20” की शुरुवात तो जबरदस्त हुई थी क्योंकि लोगो में इसे लेकर उत्साह था पर धीरे धीरे लोगो की इसमें दिलचस्पी कम होने के साथ साथ स्टेडियम में भी खालीपन दिखने लगा. नतीजा यह रहा कि चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 व्यावसायिक रूप से घातक साबित हुआ.

अब बीसीसीआई चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 का विकल्प तलाश रही है. बीसीसीआई ऐसी लीग चाहती है जो दर्शकों के बीच काफी रुचि पैदा कर सके और बीसीसीआई के लिए भी लाभदायक हो.

आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) के सूत्रों के अनुसार ये तीन विकल्प “चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 “ के लिए प्रतिस्थापन के रूप में आ सकते हैं-

1. मिनी आईपीएल :
यह एक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है .आईपीएल के इस संस्करण में शीर्ष 4 पक्ष इस लीग में प्रतिस्पर्धा करेंगे. एक पक्ष एक बार ही दूसरे पक्ष के खिलाफ खेलेगा और फिर खेल में अंक के आधार पर अंतिम मैच होगा. जैसा कि नाम है मिनी आईपीएल वैसे ही ये एक छोटी अवधि का खेल होगा.

2 . बेबी आईपीएल :
बेबी आईपीएल का प्रारूप चैंपियंस ट्रॉफी से मिलता है .वैसे तो इसमें सभी 8 आईपीएल पक्ष भाग लेंगे लेकिन आईपीएल टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा. प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सेमी फाइनल और फिर फाइनल मैच खेलेंगी.

3 .वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रृंखला :
चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 के विकल्प तौर पर हमे वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रृंखला भी देखने को मिल सकती है. हालाँकि इस मामले में किसी भी टी -20 फ्रेंचाइजी को शामिल नहीं किया जायेगा. क्योंकि इसके पीछे का एक कारण है ,2014 में वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ कुछ विवादों के कारण वेस्ट इंडीज टीम का भारत दौरा रुक गया था . इस वजह दोनों पक्षों को नुकशान तो हुआ लेकिन अब वेस्ट इंडीज अब उस क्षति की पूर्ति करने के लिए उत्सुक हैं जिसके परिणाम स्वरुप हम यह श्रृंखला देख सकते हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: भारत ने अपने अंतिम एकादश में जोड़ा एक और लेग स्पिनर 300 से...

    आज रविवार, 24 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों टीमों के बीच...

    आज ही के दिन पाकिस्तान को हरा कर पहला टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम...

    भारतीय टीम के लिये 2007 साल की शुरुआत कुछ खास नही रही थी. भारत को 2007 में खेलें गए 50 ओवर के  वर्ल्ड कप...

    तीसरे वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर श्रृंखला जीतने के इरादे...

    चेन्नई और कोलकाता एकदिवसीय जीतने के बाद मेजबान भारतीय टीम के हौसले एकदम बुलंद दिखाई दे रहे हैं. भारतीय टीम का प्रदर्शन भी तक...
    विराट कोहली

    युवराज सिंह के 2 बहुत ही खास रिकॉर्ड को तीसरे वनडे में तोड़ देंगे...

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. विराट कोहली ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अपनी नाकामियों से लगातार सीखते हैं....

    इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़...

    यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों...