इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल ) की आपार सफलता को देख अब देश में कई तरह की टी20 क्रिकेट लीग खेली जा रही है, लगभग भारत के सभी राज्यों ने अपने राज्य में आईपीएल जैसी टी20 क्रिकेट लीग शुरू कर दी है.

और इसी तरह की टी20 क्रिकेट लीग हाल ही के दिनों में तमिलनाडु राज्य में भी खेली गई. जिसका नाम तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल ) था. रविवार को ही तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल ) का फाइनल हुआ जिसे चेपक सुपर जाइल्स ने 6 विकेट से जीत लिया.

मगर फ़ाइनल आ गया है फिक्सिंग के संदेह में 

तुति पाईरेट्स और चेपक सुपर जाइल्स की टीमो के बीच खेला गया तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल ) का फाइनल फिक्सिंग के संदेह में आ चुका है. (टीएनपीएल ) का फाइनल फिक्सिंग के संदेह में इसलिए आ रहा है क्योंकी तुति पाईरेट्स की टीम 2016 के सीजन की विजेता थी और इस सीजन में भी उसने अपने लीग के सारे 7 मैच जीते थे. मगर तुति पाईरेट्स की टीम इस फाइनल मैच में अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई जिसके चलते यह फाइनल संदेह में आ गया है.

ये अन्तराष्टीय खिलाड़ी आये फिक्सिंग के संदेह में 

photo credit : Getty images

तुति पाईरेट्स की टीम में इस फाइनल मैच में दिनेश कार्तिक, अभिनव मुकुंद, और वाशिंगटन सुन्दर जैसे अन्तराष्टीय खिलाड़ी खेल रहे थे. मगर इन सब खिलाड़ियों के टीम में होते हुए भी टीम को फ़ाइनल मैच में एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. जबकि फाइनल जीती हुई टीम चेपक सुपर जाइल्स की टीम में कोई भी बड़ा नाम मौजूद नहीं था.

पहले भी टूर्नामेंट रहा फिक्सिंग के संदेह में 

 

तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल ) में यह पहला मौका नहीं है जब फिक्सिंग के संदेह में आ रहा है इसी टूर्नामेंट का 12 अगस्त को खेला   गया 25वा मैच भी काफी विवादों में रहा था. क्योंकी इस मैच में एक टीम को लास्ट गेद में 5 रन चहिए थे लेकिन अंपायर ने वो लास्ट गेंद नो बॉल करार दे दी. जबकि रिप्ले में साफ देखा जा रहा था कि बॉल ठीक थी और नो नहीं थी.

इसके बाद बल्लेबाजी करने वाली टीम को लास्ट गेंद में मात्र 2 रन की दरकरार थी. जिसके बाद बल्लेबाज ने शॉट खेला मगर फील्डर ने एक बहुत आसन कैच टपका दिया. और बल्लेबाजी करने वाली टीम 7 विकेट से ये 25वा लीग मैच जीत गई थी. इसके अलावा भी इस टूर्नामेंट में कई ऐसे किस्से हुए जिसे लग रहा था कही ना कही मैच फिक्स है.

ऐसा रहा फाइनल मैच का लेखा जोखा 

टीएनपीएल के फ़ाइनल मैच में तुति पाईरेट्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया मगर अपनी लम्बी व मजबूत बल्लेबाजी के बावजूद तुति पाईरेट्स की टीम 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुक्सान पर मात्र 143 रन ही बना सकी.

इस मिले हुए लक्ष्य को चेपक सुपर जाइल्स की टीम ने 4 विकेट खोकर 19वे ओवर में हासिल कर लिया. चेपक सुपर जाइल्स के ओपनर बल्लेबाज गोपीनाथ ने इस मैच में अपनी टीम के लिए 38 गेंदों में 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.

 

  • SHARE

    Related Articles

    चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

    जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

    बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

    आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

    वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

    क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...

    किसने कहा: “भारत जहाँ क्रिकेट की दीवानगी है वहाँ WWE को फैलाना काफी मुश्किल...

    WWE के लिए भारत हमेशा से ही एक बड़ा मार्केट रहा है, कंपनी के बड़े आधिकारी आये दिन इस बात की ओर बयान देते...