दुनिया के टॉप 10 खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम - Sportzwiki
क्रिकेट

दुनिया के टॉप 10 खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम

  • क्रिकेट का खेल एक उचित स्टेडियम के बिना नहीं खेला जा सकता है. कई बातें होती है जो ये तय करती हैं कि एक स्टेडियम वास्तव में बढ़िया है या नहीं जैसे कि प्रकाश व्यवस्था, भीड़ क्षमता , पिचों की स्थिति, हवाई दृश्य के मामले में सुविधा और भी अन्य चीज़े. लेकिन ऐसे कुछ ही स्टेडियम हैं जिन्हे सर्वश्रेष्ठ कहा जा सकता है. आइये देखते हैं कौन से हैं वह स्टेडियम –

    1) लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड , लंदन ( इंग्लैंड)


    उत्तरी लंदन में सेंट जॉन्स वुड के क्षेत्र में स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड निश्चित रूप से दुनिया के बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है . इस स्टेडियम में कुल 30,000 सीटें हैं और इसके मैदान में एक अजीब ढलान है जो पिच पर गेंद की उछाल में विचलन का कारण बनता है जोकि दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए गेंद को हिट करने में आसानी पैदा करता है. 1814 में स्थापित किये गए इस मैदान के संस्थापक थॉमस लार्ड थे.सबसे पहले यहाँ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1884 में एक एशेज टेस्ट खेला गया था.  इस मैदान पर सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और एंड्रयू स्ट्रास ने अपने बेहतरीन टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी.

    2) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड ( एमसीजी ) , मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया)

    एमसीजी, दुनिया में सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है. 100,000 लोगों की क्षमता के साथ 1854 में इसे स्थापित किया गया था. इसका खेल क्षेत्र 172.9 मीटर लंबा और 147.8 मीटर चौड़ा है. दुनिया का दसवां सबसे बड़ा खेल स्टेडियम होने के साथ किसी भी खेल के आयोजन स्थल पर उच्चतम प्रकाश टावर होने का रिकॉर्ड भी इसके नाम है. इस स्टेडियम ने क्रिकेट और ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल मैचों के अलावा 1956 के ओलिंपिक खेलों और 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी भी की है. वहीँ पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 1992 के विश्व कप फाइनल की मेजबानी भी की जिसमे पाकिस्तान ने जीत दर्ज की थी.

    3) ईडन गार्डन , कोलकाता (भारत)

    1864 में स्थापित ईडन गार्डन भारत में स्थित है. अपने क्रिकेट के इतिहास में यह स्टेडियम 37 टेस्ट मैच और 25 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चूका है. पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ 1934 में एक टेस्ट मैच की मेजबानी और भारत और पाकिस्तान के बीच 1987 विश्व कप का मैच यहाँ हुआ था. यह दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. यहाँ दर्शकों की बैठने की क्षमता 90,000 है.

    4) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी ( ऑस्ट्रेलिया)

    1848 में स्थापित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 46,000 है.यह सिडनी के पूर्व में मूर पार्क में स्थित है, जिसका सिडनी क्रिकेट और खेल-मैदान ट्रस्ट संचालन कर रहा है. सिडनी आम तौर पर ऑस्ट्रेलियाई गर्मी के नए साल के टेस्ट मैच की मेजबानी करता है.

    5) कनिंगटन ओवल, लंदन (इंग्लैंड)

    यह मैदान ज्यादातर ओवल के नाम से जाना जाता है, जैसा कि इसका नाम है यह मैदान अंडाकार शेप का है. यह वह मैदान है जहाँ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड ने शुरुआत की थी. सितम्बर 1880, में इंग्लैंड में पहला टेस्ट मैच यहाँ खेला गया था, जिसमे इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी .इस स्टेडियम की 23,500 की क्षमता है.

    6) ओल्ड ट्रैफर्ड , मैनचेस्टर (इंग्लैंड)

    यह स्टेडियम 1857 में स्थापित किया गया था, लेकिन पहला टेस्ट मैच यहाँ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1884 में खेला गया था. 19000 की क्षमता वाला यह स्टेडियम टेस्ट मैचों की मेजबानी करने के लिए इंग्लैंड में लॉर्ड्स और ओवल के बाद तीसरे स्थान पर है. इस स्टेडियम ने 73 टेस्ट मैचों की मेजबानी की है.

    7) WACA (वाका) , पर्थ ( ऑस्ट्रेलिया)

    यह पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट संघ द्वारा संचालित है. यहाँ 22,000 दर्शकों के आने की क्षमता है, लेकिन कुछ अस्थायी स्टैंड के उपयोग के साथ इसकी क्षमता 24,500 की जा सकती है. यह क्रिकेट के अलावा एएफएल , रग्बी और फुटबॉल के खेल का मैदान भी रहा है. यह मैदान 1893 में स्थापित किया गया था.

    8) केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस (वेस्ट इंडीज)

    यह मैदान पहले पिकविक क्रिकेट क्लब के रूप में जाना जाता था. यह स्टेडियम पिछले 130 सालों से है. यहाँ पहला टेस्ट मैच जनवरी 1930 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेला गया था .2007 में 50 ओवर के विश्व कप के लिए इसके पुनर्निर्माण के बाद इसकी बैठने की क्षमता 28,000 तक बढ़ा दी गई थी.

    9) वांडरर्स , जोहांसबर्ग (दक्षिण अफ्रीका)

    इस मैदान पर पहली बार टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच दिसंबर 1956 में खेला गया था जबकि पहला वन डे 1992 में खेला गया. जब दक्षिण अफ्रीका ने 2003 में पहली बार विश्व कप की मेजबानी करनी थी तब एक भव्य फाइनल की मेजबानी की जिम्मेदारी इसी मैदान को दी गयी थी.

    10) न्यूलैंड्स , केपटाउन (दक्षिण अफ्रीका)

    निस्संदेह, दुनिया में सबसे खूबसूरत मैदान में से एक है ये मैदान .यहाँ 25,000 सीटों का प्रबंध है जहाँ लोग मैच का लुत्फ़ उठा सकते है और वो भी बेहद सुहावने व् मोहक वातावरण के साथ . न्यूलैंड्स केप टाउन के उपनगरीय इलाके में स्थित है. आमतौर पर न्यूलैंड्स में टेस्ट मैच नए साल के सप्ताह के दौरान होते हैं.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top