खेल में एक छोटी से चूक और थोड़ी समझदारी ये दोनों ही खेल की दिशा बदल सकती हैं. एक कप्तान पर अपनी टीम की पूरी जिम्मेदारी होती है उसे सही दिशा दिखाना, खेल को जीतने के लिए अपने खिलाडियों को तैयार करना, कप्तान की इस रूप में एहम भूमिका होती है.

यहां पेश है आईपीएल में सबसे अधिक जीत के साथ शीर्ष 10 कप्तान की सूची…

10 . युवराज सिंह – 21 जीत
2008 में आईपीएल के पहले सत्र में युवराज सिंह किंग्स XI पंजाब की टीम के कप्तान रहे और अपनी टीम को सेमी फाइनल तक लेकर गए. बाएं हाथ के बल्लेबाज़ खिलाडी ने अपनी टीम की कप्तान के तौर पर 43 मैचों में से 21 आईपीएल मैचों में जीत दर्ज करवाई. वहीं कप्तान के तौर पर अंतिम सत्र में पुणे वारियर्स के लिए कुछ खास नहीं कर पाये.

9 . राहुल द्रविड़ – 22 जीत
भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के कप्तान के तौर पर तो कुछ कमल नही कर सके लेकिन राजस्थान रॉयल्स की टीम को वे कप्तान के रूप में 22 जीत दिलवाने में कामयाब रहे. कुल 48 मैचों में से 22 मैच में राहुल की अगुवाई में राजस्थान की टीम जीती.

8 . रोहित शर्मा – 26 जीत
मुंबई इंडियंस का ये युवा कप्तान अपनी टीम को जीत की ओर लेजाने में सफल रहा. आईपीएल 2013 के सत्र में मुंबई इंडियंस के कप्तान के  तौर पर रोहित 43 मैचों में से 26 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलवाने में सफल रहा.

7 . विराट कोहली -26 जीत
विराट एक आक्रामक बल्लेबाज़ हैं व्  तीव्रता से खेलते हैं लेकिन साप्ता के रूप में भी वे अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाते दिखे. आईपीएल में 54 मैचों में से विराट की टीम ने 26 मैचों में जीत अपने नाम की.

6 . वीरेंदर सेहवाग – 28 जीत
वहीं सूची में अगला नाम है वीरेंदर सेहवाग का जिनके नाम कप्तान के तौर पर 28 जीत दर्ज है. दायें हाथ के खिलाडी अपनी टीम दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए एक सफल व् विश्वसनीय कप्तान साबित हुए. और 53 में से 28 मैचों में जीत हासिल की.

5 . शेन वार्न – 30 जीत
दिग्गज लेग स्पिनर 2008 आईपीएल के दौरान एक अनुभवी कप्तान साबित हुआ, शुरुवाती चार मैच हरने के बाद शेन वार्नएक अलग ही मूड में उभरे और 55 मैचों में से 30 मैचों में शानदार जीत दर्ज की. शेन वार्न ने राजस्थान रॉयल्स टीम की अगुवाई की थी.

4 . सचिन तेंदुलकर – 30 जीत
मास्टर ब्लास्टर में नए युवा खिलाडियों को सही राह दिखने की प्रतिभा है. इनकी लीडरशिप में हरभजन , अम्बति, पोलार्ड जैसे खिलाडी आगे बढे. तेंदुलकर ने कप्तान के तौर पर 51 मैचों में से अपनी टीम के लिए 30 मैचों मे जीत हासिल की.

3 . एडम गिलक्रिस्ट – 35 जीत
गिलक्रिस्ट एक ऐसे कप्तान हैं जो जानते हैं कि अपनी टीम को प्रेरित कैसे किया जाता है. 2009 में डेक्कन चार्जर्स के लिए कप्तानी कर रहे एडम ने 74 मैचों में से 35 में जीत दर्ज करवाई.

2 . गौतम गंभीर – 53 जीत
गंभीर अपनी टीम कोल्कता नाइट राइडर्स के लिए एक बढ़िया कप्तान साबित हुए. दो बार आईपीएल जीत चुके इस कप्तान ने कुल 92 मैचों में से 53 मैचों में जीत का परचम लहराया.

1 . महेंदर सिंह धोनी – 77 जीत
इस चार्ट के टॉप पर हैं कप्तान धोनी. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए हर आईपीएल में कप्तानी कर रहे धोनी ने कुल 127 मैचों में से 77 में जीत दर्ज की है. खासकर आईपीएल 2010 की जीत शानदार रही जिसमे चेन्नई की टीम ने मजबूत टीम मुंबई इंडियंस को हराया था.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    डिकवेला और शमी विवाद में कूद पड़े रसेल अर्नाल्ड विराट कोहली को निशाना पर...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज सोमवार को कोलकता के ईडन गार्डन में पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हो गया है,...

    शादी से पहले शिखर धवन ने भुवनेश्वर कुमार को कहा जोरू का गुलाम, तो...

    कोलकाता में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच बिना किसी के समाप्त हो गया. कोलकाता टेस्ट भले ही ड्रा...

    ‘विश्व बाल दिवस’ के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को जीवन में सफलता...

    क्रिकेट की दुनिया में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को अपने एक बयान...

    जब मैदान पर लोकेश राहुल की यह बात सुन जोर जोर से हँसने लगी...

    ईडन गार्डन में खेल गया पहला टेस्ट ड्रा रहा. मगर इस मैच में टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिल जीत लिया.  पहली...

    विराट कोहली या रवि शास्त्री नहीं, बल्कि इस पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान को दिया...

    कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला पहला टेस्ट भले ही ड्रा साबित हुआ हो. मगर भारतीय टीम...