आज के इस आर्टिकल में हम क्रिकेट इतिहास में आज तक बने टॉप-10 उच्च स्कोर के बारे में बात कर रहे है,आज कल यह सामान्य सी बात हो गयी है, कि कोई भी देश आसानी से 300 का आकंडा पार कर जाता है, लेकिन पहले यह इतना आसान नहीं था. किसी भी देश को कम से कम स्कोर पर रोकने के लिए विरोधी टीम को अपने फील्डिंग बोलिंग हर फिल्ड में बेहतर प्रदर्शन करना होता है, और फिर अगर उसे मैच जितना है, तो उस स्कोर से आसानी से पूरा कर ले.

अभी विश्वकप को कुछ ही दिन बचे है, और हर देश सबसे अपने अंतिम तैयारी में जूटा हुआ है, ऐसे में अगर कोई टीम 400 के जादुई आंकड़े को पार कर जाये तो विरोधी टीम को अपने तैयारी पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसा ही कल वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका मैच के दौरान हुआ जब अफ्रीका ने 50 ओवर में 439 रन बना डाले, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका द्वारा 2006 में नीदरलैंड के खिलाफ बनाये गये, 443 रनों के विश्वरिकार्ड से सिर्फ 4 रनों से चुक गया, अगर अंतिम समय पर हाशिम अमला ने अंतिम गेंद बिट नहीं किया होता तो शायद यह रिकार्ड भी टूट गया होता.

यहाँ हम विश्व क्रिकेट इतिहास में बने टॉप-10 उच्च स्कोर पर एक नजर डालते

10.न्यूज़ीलैंड (402/2) बनाम आयरलैंड 2008

इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने आज तक का अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन किया, जो देखने लायक था, न्यूज़ीलैंड की तरफ से ब्रेडन मैकुलम और जेम्स मार्शल दोनों ने 160 रनों से अधिक की पारी खेली.

9.श्रीलंका (411/8) बनाम भारत 2009

यह मैच इतने विशाल रनों की पीछा करते हुए, टीम का सबसे करीबी मैच रहा है, इस मैच में भारत द्वारा 400 से अधिक के दिए गये लक्ष्य का पीछा करते हुए हुए श्रीलंकन टीम अच्छे फार्म में नजर आयी. श्रीलंका की तरफ से तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा ने लम्बी पारी खेली थी.

8. भारत (413/5) बनाम बरमुडा 2007

यह रिकार्ड भारत ने 2007 विश्वकप के दौरान बनाया था, इस मैच में पहले तो भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कमाल की पारी खेली, उसके बाद युवराज सिंह ने मैच का शानदार तरीके से अंतिम रूप दिया, बाद में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पूरी बरमुडा टीम सिर्फ 156 रनों के मौमली स्कोर पर सिमट गयी थी.

7.भारत (414/7) बनाम श्रीलंका 2009

यह मैच बहुत ही करीबी मैचो में से एक था, श्रीलंका टीम लक्ष्य का पीछा करने से कुछ रन पहले ही गेंद न होने की वजह से 3 रनों से हार गयी थी, भारत ने यह विशाल स्कोर सहवाग की शतक और राहुल द्रविड़ के 76 रनों की बदौलत तेजी से बनाया.

6.भारत (418/5) बनाम वेस्टइंडीज 2011

इस मैच में सहवाग ने वेस्टइंडीज के जरिये बता दिया, कि जब भी सहवाग का बल्ला चलता है, तो कोई भी उन्हें नहीं रोक सकता, सहवाग ने सिर्फ 149 गेंदों में 219 रनों की शानदार पारी के साथ सचिन के 200 रनों के रिकार्ड को तोड़ दिया था, इसमें उनका साथ रैना और गम्भीर ने दिया. जिसके बदौलत भारत 5 विकेट पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 418 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही.

5.साउथ अफ्रीका (418/5) बनाम जिम्बाम्बे 2006

यह स्कोर साउथ अफ्रीका ने मार्क बाउचर की बदौलत बनाया था, यह दिन पुरे तरह से बाउचर के पक्ष में था बाउचर ने एक तरफ जहाँ दूसरी सबसे तेज शतक की पारी खेली, वहीं 2 विकेट कैच कर के साउथ अफ्रीका को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

4.ऑस्ट्रेलिया (434/4) बनाम साउथ अफ्रीका 2006

क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार था, जब किसी देश ने 400 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया हो, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजो ने तेजी से और शानदार तरीके से खेलते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 विकेट पर 434 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, लेकिन वो दुर्भाग्यशाली थे और उन्होंने ये मैच अफ्रीका के हाथो गवां दिया था.

3.साउथ अफ्रीका (438/9) बनाम ऑस्ट्रेलिया 2006

यह क्रिकेट इतिहास का पहला मैच था, जिसमे किसी टीम ने 400 से अधिक रनों का पीछा कर के जीत हासिल की हो, ऑस्ट्रेलिया ने अकेले पोंटिंग की मदद से 434 रनों का स्कोर खड़ा किया तो, साउथ अफ्रीका ने गिब्स, स्मिथ और बाउचर की मदद से इसे 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया था, इस जीत में पूरी अफ्रीकन टीम ने साथ दिया था, 7 बल्लेबाजो ने 100 से उपर अपने स्ट्राइक रेट को बनाये रखा था.

2.साउथ अफ्रीका (439/2) बनाम वेस्टइंडीज 2015

साउथ अफ्रीकन कप्तान एबी डिविलियर्स ने 2015 के शुरुआत में ही अपने बल्ले का मुहं खोला और सबसे तेज शतक और अर्धशतक का रिकार्ड अपने नाम कर लिया डिविलियर्स ने सिर्फ 44 गेंदों में 149 रनों की पारी खेली, इस तरह साउथ अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दुसरे वनडे मैच में हाशिम अमला के 153 रनों की बदौलत वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 ओवर में 439 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही.

1.श्रीलंका (443/9) बनाम नीदरलैंड 2006

2006 में तो 400 से अधिक रन बनाने की होड़ सी लग गयी थी, एक तरफ जहाँ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा किया वहीं दिउसरी तरफ श्रीलंका ने भी बता दिया की उसकी बल्लेबाजी में कितना दम है, श्रीलंका ने सनथ जयसूर्या, कुमार संगकारा और दिलशान की बदौलत नीदरलैंड के सामने 443 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...