टी -20 क्रिकेट के आगमन से सीमित ओवरों के क्रिकेट में विकास के साथ टीमें अब अच्छी दर पर स्कोरिंग करने लगी हैं और आसानी से 300 से अधिक तक स्कोर ले जाती हैं. इससे पता चलता है कि वनडे क्रिकेट हर गुजरते दिन के साथ विकसित हो रहा है. आइये यहाँ देखते हैं प्रति ओवर उच्चतम रनों के साथ टॉप 10 वनडे टीमें कौन सी हैं-

10 न्यूजीलैंड – प्रति ओवर 4.66 रन
विश्व क्रिकेट में सबसे कम आंके जाने वाली टीम न्यूजीलैंड को हाल में होने वाली आईसीसी प्रतियोगिता में काफी सफलता मिली है. हालाँकि उनकी प्रमुख उपलब्धि स्टीफन फ्लेमिंग की कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी है. जैकब ओरम और स्कॉट स्टायरिस जैसे बड़े बल्लेबाज़ों के साथ न्यूजीलैंड का प्रति ओवर 4.66 रन रेट रहा है.

9. इंग्लैंड – प्रति ओवर 4.69 रन
कुछ बढ़िया बल्लेबाज़ों की बदौलत इंग्लैंड का वनडे क्रिकेट में 4.69 का एक स्वस्थ रन रेट है. इसी के साथ खेल के आविष्कारक “इंग्लैंड” सूची में 9 वे स्थान पर हैं.

8. वेस्ट इंडीज – प्रति ओवर 4.69 रन
क्रिस गेल के रूप में बड़े बल्लेबाज़ की बदौलत टीम का वनडे में 4.69 का एक प्रभावशाली रन रेट है.

7. अफगानिस्तान – प्रति ओवर 4.73 रन
मोहम्मद शहजाद , असगर स्टैनिकजई और नौरोज़ मंगल के रूप में प्रतिभाशाली बल्लेबाजों के साथ अफ़ग़ानिस्तान की टीम का वनडे क्रिकेट में रन रेट 4.73 रहा है.

6. पाकिस्तान – प्रति ओवर 4.74 रन
गेंदबाजी आक्रमण को दो टूक जवाब देने वाले शाहिद अफरीदी और अब्दुल रज्जाक के साथ पाकिस्तान टीम का 4.74 रन रेट है.

5. आयरलैंड – प्रति ओवर 4.75 रन
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड अब और कमजोर नहीं रह गया है ,2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ उलटफेर से ये साबित होता है कि यह टीम भी बड़ी टीमों के साथ कड़ा मुकाबला कर सकती है.

4. श्रीलंका – प्रति ओवर 4.81 रन
श्रीलंका के दिग्गज खिलाडियों जयसूर्या , अट्टापट्टू , संगकारा , जयवर्धने और रणतुंगा ने टीम में अपना बेहतरीन योगदान दिया है. और वनडे मैचों में 4.81 के रन रेट के साथ यह टीम चौथे पायदान पर है.

3. ऑस्ट्रेलिया – प्रति ओवर 4.90 रन
ऑस्ट्रेलिया 4 विश्व चैंपियनशिप के साथ एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल टीम हैं. और इसकी कोई आश्चर्य नहीं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के सीमित ओवरों के क्रिकेट में 4.90 का एक मजबूत रन रेट है .

2. भारत – प्रति ओवर 4.95 रन
भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में सबसे अच्छी टीमो में से एक हैं. दो बार विश्व चैंपियन बन चुकी यह टीम सूची में भी दूसरे स्थान पर है.

1. दक्षिण अफ्रीका – प्रति ओवर 4.96 रन
दक्षिण अफ्रीका निस्संदेह एक सर्वश्रेष्ठ टीम है जिसने कभी विश्व कप नहीं जीता है. दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज़ शान पोलाक , मार्क बाउचर और लांस क्लूजनर के योगदान से वह 4.96 के रन रेट के साथ सूची में पहले पायदान पर है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    WWE SMACKDOWN RESULTS 18 अक्टूबर 2017: ये रहे मैचो के रिजल्ट्स

    इस बार स्मैकडाउन की शुरुआत डेनियल ब्रयान ने की, उन्होंने कुछ बड़े मैचो की अनाउंसमेंट की. अनाउंसमेंट करते हुए सेमी जेन रिंग में आ...

    वार्मअप मैच- बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन ने कीवि टीम के कतरे पर, 30 रनों की...

    न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के भारत दौरे की शुरूआत हो गई हैं जहां उसे मंगलवार को मुंबई के ऐतिहासिक मैदान ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले...

    पाकिस्तानी क्रिकेटर का पीसीबी पर गंभीर आरोप, जगह बनाने के लिए करना पड़ता है...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने मगंलवार को एक न्यूजपेपर को दिए साक्षात्कार में अपनी टीम को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा...

    SMACKDOWN PREDICTION: यहां जानिए स्मैकडाउन में किस मैच में किसका होगा किससे मुकाबला

    यहां पढ़िये कल होने वाली स्मैकडाउन में रेस्लर्स कौन सी स्टोरीलाइन में नजर आयेंगे. 1.बैरन कोर्बिन vs एजे स्टाइल्स  हेल इन द सेल में यूनाइटेड स्टेट्स...

    न्यूजीलैंड की टीम को अभ्यास मैच में ही लगा बड़ा झटका, ये खिलाड़ी चोट...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सामनें अब न्यूजीलैंड की चुनौती है। भारतीय टीम की हालिया फॉर्म को देखकर तो आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता...