टी -20 क्रिकेट के आगमन से सीमित ओवरों के क्रिकेट में विकास के साथ टीमें अब अच्छी दर पर स्कोरिंग करने लगी हैं और आसानी से 300 से अधिक तक स्कोर ले जाती हैं. इससे पता चलता है कि वनडे क्रिकेट हर गुजरते दिन के साथ विकसित हो रहा है. आइये यहाँ देखते हैं प्रति ओवर उच्चतम रनों के साथ टॉप 10 वनडे टीमें कौन सी हैं-

10 न्यूजीलैंड – प्रति ओवर 4.66 रन
विश्व क्रिकेट में सबसे कम आंके जाने वाली टीम न्यूजीलैंड को हाल में होने वाली आईसीसी प्रतियोगिता में काफी सफलता मिली है. हालाँकि उनकी प्रमुख उपलब्धि स्टीफन फ्लेमिंग की कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी है. जैकब ओरम और स्कॉट स्टायरिस जैसे बड़े बल्लेबाज़ों के साथ न्यूजीलैंड का प्रति ओवर 4.66 रन रेट रहा है.

9. इंग्लैंड – प्रति ओवर 4.69 रन
कुछ बढ़िया बल्लेबाज़ों की बदौलत इंग्लैंड का वनडे क्रिकेट में 4.69 का एक स्वस्थ रन रेट है. इसी के साथ खेल के आविष्कारक “इंग्लैंड” सूची में 9 वे स्थान पर हैं.

8. वेस्ट इंडीज – प्रति ओवर 4.69 रन
क्रिस गेल के रूप में बड़े बल्लेबाज़ की बदौलत टीम का वनडे में 4.69 का एक प्रभावशाली रन रेट है.

7. अफगानिस्तान – प्रति ओवर 4.73 रन
मोहम्मद शहजाद , असगर स्टैनिकजई और नौरोज़ मंगल के रूप में प्रतिभाशाली बल्लेबाजों के साथ अफ़ग़ानिस्तान की टीम का वनडे क्रिकेट में रन रेट 4.73 रहा है.

6. पाकिस्तान – प्रति ओवर 4.74 रन
गेंदबाजी आक्रमण को दो टूक जवाब देने वाले शाहिद अफरीदी और अब्दुल रज्जाक के साथ पाकिस्तान टीम का 4.74 रन रेट है.

5. आयरलैंड – प्रति ओवर 4.75 रन
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड अब और कमजोर नहीं रह गया है ,2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ उलटफेर से ये साबित होता है कि यह टीम भी बड़ी टीमों के साथ कड़ा मुकाबला कर सकती है.

4. श्रीलंका – प्रति ओवर 4.81 रन
श्रीलंका के दिग्गज खिलाडियों जयसूर्या , अट्टापट्टू , संगकारा , जयवर्धने और रणतुंगा ने टीम में अपना बेहतरीन योगदान दिया है. और वनडे मैचों में 4.81 के रन रेट के साथ यह टीम चौथे पायदान पर है.

3. ऑस्ट्रेलिया – प्रति ओवर 4.90 रन
ऑस्ट्रेलिया 4 विश्व चैंपियनशिप के साथ एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल टीम हैं. और इसकी कोई आश्चर्य नहीं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के सीमित ओवरों के क्रिकेट में 4.90 का एक मजबूत रन रेट है .

2. भारत – प्रति ओवर 4.95 रन
भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में सबसे अच्छी टीमो में से एक हैं. दो बार विश्व चैंपियन बन चुकी यह टीम सूची में भी दूसरे स्थान पर है.

1. दक्षिण अफ्रीका – प्रति ओवर 4.96 रन
दक्षिण अफ्रीका निस्संदेह एक सर्वश्रेष्ठ टीम है जिसने कभी विश्व कप नहीं जीता है. दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज़ शान पोलाक , मार्क बाउचर और लांस क्लूजनर के योगदान से वह 4.96 के रन रेट के साथ सूची में पहले पायदान पर है.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    अगरकर, मो. कैफ सहित इन 10 खिलाड़ियों ने धर्म की सीमाएं तोड़कर की दुसरे...

    कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जो हिंदू हैं लेकिन उन्होंने शादी मुस्लिम लड़की से की हैं. तो कई ऐसे भी क्रिकेटर्स हैं जो मुसलमान हैं,...

    वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक चौके लगाने वाले टॉप 8 बल्लेबाजो में 3 भारतीय...

    वनडे क्रिकेट की बात करे, तो वनडे क्रिकेट में चौके और छक्के हमेशा सबसे ज्यादा लगते हैं. क्रिकेट का कोई भी फ़ॉर्मेट हो उसमे...

    टी10 टूर्नामेंट : सहवाग की टीम मराठा अरेबियंस ने पंजाबी लैजेंड्स को हरा सेमीफाइनल...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का तीसरा मैच व टूर्नामेंट का 9वां मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली मराठा अरेबियंस और मिस्बाह...

    ये है वो 10 टीम जिनके नाम है अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन...

    क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो लोकप्रिय होने के साथ साथ काफी खेला भी जाता है. लगभग हर टीम के सालभर में कई दूसरे...

    सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने रेत से ये कलाकृति बना दिया विराट-अनुष्का को शादी...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने शादी की घोषणा ट्वीटर के माध्यम से की। इटली के टस्कनी शहर में हुई इस शादी की...