जहाँ जज़्बा व् हुनर हो वहां कद व् उम्र मायने नहीं रखती. क्रिकेट की दुनिया में भी कुछ खिलाडियों ने ये साबित किया है. और ऊंचाई कम होने के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन से वे खास पहचान बनाने में सफल हुए है.

क्रिकेट जगत के मुश्फिकर रहीम , पार्थिव पटेल , ततेंडा ताइबू के अलावा दिग्गज खिलाडी सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर ने तो अपने प्रदर्शन से एक मिसाल कायम की है. आइये जानते हैं टॉप 10 कम ऊंचाई वाले क्रिकेटर्स के नाम जिन्होंने खेल में सर्वोच्च प्रदर्शन में अपनी किसी कमी को आड़े नहीं आने दिया. 

# 10 मोमिनुल हक , बांग्लादेश, 5 फ़ीट 3.5 इंच


बांग्लादेश  टीम का 23 वर्षीय मोमिनुल हक बाएं हाथ का खिलाडी है. वह 15 टेस्ट मैचों और 26 एकदिवसीय मैचों में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व कर चुका है जिसमे इस खिलाडी ने 1410 और 543 रन बनाये हैं. मोमिनुल चोटिल शाकिब अल हसन की जगह टीम में आया था और इस अवसर का इस खिलाडी ने फायदा उठाते हुए अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया.

# 9 एल्विन कालीचंरण, वेस्ट इंडीज, 5 फ़ीट


वेस्ट इंडीज के बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने टीम के लिए कई शानदार पारियां खेली. वेस्ट इंडीज के लिए खेलते हुए उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 4399 रन बनाये हैं और 66 टेस्ट मैच खेले हैं. एल्विन ने 1981 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

# 8 तटेंडा ताइबू , जिम्बाब्वे, 5 फ़ीट


जिम्बाब्वे टीम के पूर्व कप्तान के रूप में तटेंडा ताइबू वास्तव में विश्वसनीय बल्लेबाजों में से एक था. वह 2004 में टीम के कप्तान बने थे और अपनी बल्लेबाज़ी से उन्होंने टीम को कई बार बुरे हालातों से निकाला है.

# 7 गुंडप्पा विश्वनाथ, भारत, 5 फ़ीट


भारत के इस दायें हाथ के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने अपने कैरियर में 91 टेस्ट मैच खेले और 6080 रन बनाए .विश्वनाथ के नाम 41 से अधिक की बल्लेबाजी औसत रही जो कि उसके कौशल को दर्शाती है.

# 6 डेविड बून , ऑस्ट्रेलिया, 5 फ़ीट


पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कुल 107 टेस्ट मैच खेले जिनमे कि वे 7422 रन बनाने में सफल रहे.

# 5 पार्थिव पटेल , भारत, 5 फ़ीट


भारत के इस विकेट कीपर बल्लेबाज ने 17 साल की उम्र में अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत की थी. वह 2015 के सत्र में मुंबई इंडियंस टीम के लिए विकेट कीपर रहा था जिस दौरान टीम आईपीएल ट्रॉफी जीती थी.

# 4 मुशफिकर रहीम , बांग्लादेश, 5 फ़ीट


बांग्लादेश का यह विकेट कीपर बल्लेबाज टीम के लिए निर्णायक शक्तियों में से एक रहा है. रहीम राष्ट्रीय टीम के लिए भी कप्तान रहा है और इस समय वह बांग्लादेश की टेस्ट टीम का कप्तान है.

# 3 अल्फ्रेड फ्रीमैन , इंग्लैंड, 5 फ़ीट


अल्फ्रेड पर्सी फ्रीमैन क्रिकेट के शुरुआती दिनों में इंग्लैंड के लिए बेहतरीन गेंदबाजों में से एक था. उन्होंने वर्ष 1924 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शुरुवात की और कुल 12 टेस्ट खेले. साथ ही वे अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में 66 विकेट लेने में कामयाब रहे.

# 2 टिच कॉनफोर्ड , इंग्लैंड, 5 फ़ीट

टिच कॉनफोर्ड ने इंग्लैंड के लिए केवल 4 टेस्ट ही खेले हैं. लेकिन इस विकेट कीपिंग बल्लेबाज ने 496 घरेलू मैचों में एहम भूमिका निभाई.

# 1 क्रूगर वान विक , न्यूजीलैंड, 4 फ़ीट 9 इंच

35 साल का यह न्यूजीलैंड का विकेट कीपिंग बल्लेबाज कुछ समय के लिए कीवी टीम में भी शामिल हुआ. वान विक इंग्लैंड के लिए 9 टेस्ट मैच खेले. और 2012 में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    25.6वें ओवर में रविन्द्र जडेजा की इस बड़ी गलती के कारण आउट होने के...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार को नागपुर के जामठा मैदान में शुरू हुआ। कोलकाता...

    OMG!! मात्र 2 रनों के मामूली स्कोर पर ढेर हुई यह टीम, 9 बल्लेबाज...

    क्रिकेट में हमेशा से ही बहुत से रिकॉर्ड बनाते रहते है.आज महिला क्रिकेट में नागालैंड की टीम ने अंडर-19 ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड...

    … तो क्या बचपन से एक दूसरे को जानती हैं साक्षी और अनुष्का?? तस्वीरें...

    भारतीय कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की दोस्ती से तो सभी वाकिफ हैं. कोहली मैदान के बाहर हो या मैदान के अन्दर...

    सुनील गावस्कर के बाद अब इस भारतीय दिग्गज ने भी बांधे युजवेन्द्र चहल की...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवर में खास जगह बना चुके चुके हरियाणा के स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल की हर जगह तारीफ हो रही...

    VIDEO: एक बार फिर से चर्चा में आई धोनी की बेटी जीवा, सोशल मीडिया...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की लोकप्रियता के बारे में हम सभी बहुत ही अच्छे से जानते हैं. धोनी के चाहने...