एक कप्तान की अपनी टीम की पूरी ज़िम्मेदारी होती है ,खेल में बढ़िया प्रदर्शन के लिए अपने साथियों को प्रेरित करना होता है लेकिन साथ इस बात का भी ध्यान रखना कप्तान के लिए महत्वपूर्ण है कि न ही उनकी बल्लेबाजी उनके नेतृत्व के रास्ते में आये न ही उनकी कप्तान की ज़िम्मेदारी उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन को प्रभावित करे. एक नेता और एक बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिकाओं को बेहतर तरीके से निभाने की क्षमता किसी ख़ास में ही होती है.

यहाँ हम बात कर रहे हैं उच्चतम बल्लेबाजी औसत के साथ 21 वीं सदी के टॉप 10 टेस्ट कप्तानों की, देखिये सूची-

10 ग्रीम स्मिथ ( दक्षिण अफ्रीका ) – 49.00
एक कप्तान के रूप में स्मिथ की जिम्मेदारियों ने उनकी बल्लेबाज़ी को प्रभावित नहीं किया है. टेस्ट क्रिकेट में 49 की औसत स्मिथ की काबिल क्षमताओ की ओर इशारा कर रही हैं.

9. एंडी फ्लावर ( जिम्बाब्वे ) – 49.28
एंडी फ्लावर , सिर्फ एक प्रेरणादायक कप्तान ही नहीं थे बल्कि सही मायने में विश्व स्तरीय बल्लेबाज भी थे और 49.28 की औसत से एंडी फ्लावर इस सूची में नौवे स्थान पर हैं.

8. सचिन तेंदुलकर (भारत ) – 51.35
पिछले 18 वर्षों से टेस्ट मैच क्रिकेट में 50 से अधिक की औसत से सचिन तेंदुलकर सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं . 51.35 की औसत के साथ वे सूची में आठवे स्थान पर हैं.

7. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया ) – 51.51
रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में अपने शासनकाल के दौरान अपनी सफलता व् ऊंचाई के चरम पर थे. 51.51 की औसत से पोंटिंग 7 वें स्थान पर हैं.

6. इंजमाम उल-हक (पाकिस्तान ) – 52.10
पाकिस्तान के खिलाडी इंजमाम उल- हक का ट्रैक रिकॉर्ड और उसकी स्थिरता निर्विवाद है, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने 52.10 की औसत से इस सूची में जगह बनाई है.

5. स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया) – 52.30
स्टीव वॉ विश्व क्रिकेट में सबसे शक्तिशाली प्रतियोगियों में से एक थे. उनकी बल्लेबाजी भी उतना ही प्रभावशाली थी जितनी कि कप्तानी. 52.30 के औसत के साथ स्टीव वॉ इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं.

4. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज ) – 57.83
ब्रायन लारा प्रथम श्रेणी क्रिकेट के एक उच्च वर्गीय बल्लेबाज़ रहे हैं. 57.83 की औसत से लारा ने सूची में चौथा स्थान पाया है.

3. माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया) – 58.98
ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान ने अपनी बल्लेबाजी और नेतृत्व की भूमिका निभाने के संतुलन को कायम रखने में सफलता प्राप्त की है. 58.98 की औसत के साथ यह खिलाडी तीसरे पायदान पर है.

2. महेला जयवर्धने (श्रीलंका ) – 59.11
खेल के इतिहास में यह खिलाडी ऊंचे दर्जे के स्ट्रोक निर्माताओं में से एक के रूप में जाना जाता है. 59.11 की औसत के साथ महेला दूसरे पायदान पर विराजमान हैं.

1. मिस्बाह -उल-हक – ( पाक ) – 61.38
और सबसे बढ़िया औसत के साथ सूचि में पहला स्थान पाया है मिस्बाह -उल-हक ने जिनकी टेस्ट औसत 61.38 रही.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    क्रिकेट राउंड अप: एक नजर में पढ़े शुक्रवार {22 सितम्बर} से जुड़ी हर एक...

    कोलकाता एकदिवसीय जीतने के साथ ही टीम इंडिया एकदम जोड़ में दिखाई दे रही हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने लिया अपनी जिन्दगी का बड़ा फैसला, उठा रहे...

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड सुपरस्टार अनुष्का शर्मा की लव स्टोरी भारत में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली लव स्टोरी...

    इस बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ डेट पर जाना चाहते हैं हैट्रिक मैन कुलदीप यादव

    कल तक भले ही कुलदीप यादव का नाम ज्यादा लोग ना जानते हो, लेकिन मौजूदा समय में पूरा क्रिकेट जगत केवल कुलदीप यादव का...

    PHOTO: ये हैं WWE की सबसे अनदेखी तस्वीरे, अंडरटेकर कर रहे हैं बेहद ही...

    WWE की रेस्लिंग की वजह से उन्हें पूरी दुनिया से प्यार मिलता है और उनसे जुड़ी हर खबर को जानने के लिए बेकरार रहते...

    सुनील गावस्कर ने कप्तान कोहली को लेकर कह डाली ये बात जो धोनी के...

    भारतीय टीम द्वारा मेहमान आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 50 रनों के अऩ्तर से जीत हासिल...