10 . लसिथ मलिंगा ने लिए 4 गेंदों पर 4 विकेट
क्रिकेट में हैट्रिक लेना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं है. लेकिन मलिंगा ने विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाज़ी करते हुए कमाल कर दिया. मलिंगा ने एक के बाद एक 4 विकेट लिए. शॉन पोलाक ,एंड्रू हॉल, जैकुइस कालिस और मखाया न्टीनी ये वोह चार बल्लेबाज़ थे जिनकी लसिथ ने विकेट ली थी. मलिंगा की यही शानदार व् कुशल गेंदबाज़ी उस श्रीलंका टीम का एक अभिन्न व् एहम खिलाडी बनती है.

9 . रोहित शर्मा के ओ डी आई में 264 रन
हर बल्लेबाज़ का ओ डी आई में दोहरा शतक लगाने का ख्वाब होता है. सचिन ने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओ डी आई में दोहरा शतक लगाया था. जिसके बाद कई खिलाडी इस लक्षय को पूरा करते नज़र आये. 2013 में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन बनाये थे लेकिन अब फिर उसने वीरेंदर सेहवाग का 219 रनों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 33 चौकों व् 9 छक्कों के साथ कुल 264 रन बनाये.

8 . युवराज ने बनाये 12 गेंदों पर 50 रन
एक बल्लेबाज़ के क्रीज़ पर आने के बाद उसे सेटल होने और पूरे जोरों से खेलने में थोड़ा समय लगता है लेकिन युवराज ने तो आते ही 12 गेंदों पर 50 रन बना डाले. यह भी क्रिकेट जगत में एक चमत्कार ही है.

7 . एबी डी विलियर्स ने बनाये 31 गेंदों पर 100 रन
एक और बल्लेबाज़ी के महारथी जिन्होंने मैदान पर आते ही मात्र 31 गेंदों में 100 रन बनाये. वहीं विलियर्स ने वेस्ट indies के खिलाफ  44 गेंदों पर 149 रन बनाये थे. जिसमे कुल 16 छक्के लगाकर डी विलियर्स ने इतनी कम गेंदों में 100 का आंकड़ा पार करने में सफल रहे.

6 .ब्रायन लारा के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 400 रन
जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है तो शायद ही कोई ब्रायन लारा का मुकाबला कर सके .अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लारा ने 375 और 400* रन मनाये जबकि घरेलु क्रिकेट में 500 *. हेडेन ने जब ब्रायन का 375 रन का रिकॉर्ड तोडा तो उसके 6 महीने बाद ही ब्रायन ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए अपना दोबारा रिकॉर्ड बना डाला.

5 .जिम लेकर ने टेस्ट में लिए 19 विकेट
टेस्ट मैचों में 10 विकेट लेना भी एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है लेकिन जिम लेकर ने टेस्ट में 19 विकेट लेकर शानदार रिकॉर्ड बनाया था जिसे तोडना काफी मुश्किल है. क्रिकेट के 100 वर्षों के इतिहास में एक इनिंग में 10 विकेट लेने का कारनामा केवल दो बार ही हुआ है.

4 . मुरलीथरन ने लिए कुल 1347 विकेट्स
मुरलीथरन ओ डी आई और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाडी साबित हुए हैं. मुरली ने ओ डी आई में 534 और टेस्ट में 800 विकेट लिए. ये रिकॉर्ड तोडना अब शायद ही मुमकिन हो क्योंकि टेस्ट मैच अब कम होने लगे हैं और साथ ही खिलाडियों की खेलने की समय अवधि भी कम होने लगी है.

3 . जैक्स कैलिस ने बनाए 25534 रन व् लिए 577 विकेट्स
जैक्स कैलिस का बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में कौशल प्रदर्शन रहा है. उसकी मौजूदगी टीम की गुणवत्ता बढ़ा देती थी. अपने क्रिकेट करियर के दौरान जैक्स कैलिस ने कुल 25534 रन बनाए और 577 विकेट लेने में सफल रहे.

2 . सचिन तेंदुलकर ने बनाए 34357 रन और जड़े 100 शतक
क्रिकेट का भगवन कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कई रिकार्ड्स व् अवार्ड्स अपने नाम किये हैं . अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में सचिन ने 100 शतक लगाये जो कि अपने आप में बहुत शानदार ख़िताब है.

1 . सर डॉन ब्रेडमैन की औसत 99 .94
50 ओड टेस्ट मैच खेलने के बाद एक खिलाडी बल्लेबाज़ 50 की औसत की उम्मीद करता है और अगर ये लक्षय पा लिया तो वह एक बेहतरीन बल्लेबाज़ माना जाता है. ब्रेडमैन ने तो 52 टेस्ट मैचों के बाद भी अपना हुनर दिखाया और उनकी बल्लेबाज़ी की औसत 99 .94 रही . ब्रेडमैन टेस्ट क्रिकेट के डॉन कहे जासकते हैं और उनका ये रिकॉर्ड 55 सालों से कायम है. 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    मैथ्यू हेडन ने चुनी अपनी इस दशक की ड्रीम टीम, पुजारा और अमला जैसे...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने हाल ही में अपने ड्रीम्स प्लेइंग इलेवन टीम की घोषणा की है,जिसको लेकर स्टार...

    लक्ष्मण और आकाश चोपड़ा के बाद अब इस दिग्गज ने भी उठाए धोनी के...

    न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में जगह को लेकर कई तरह...

    ब्रेकिंग न्यूज़ : सभी अटकलों को दूर कर 27 दिसम्बर को पंड्या करने जा...

    मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-10 के संस्करण में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता, तो उसमे जिस खिलाड़ी ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, तो वो...

    चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भुवनेश्वर ने शमी का लिया ये...

    कोलकता के ईडन गार्डन मैच के चौथे दिन अगर भारत एक स्तिथि में खड़ा है, तो इसका मुख्य कारण भारतीय टीम के दो तेज...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे पर इस दिग्गज की वापसी का रास्ता हुआ बंद,...

    भारतीय टीम से बहर चल रहे सुरेश रैना केवल यो-यो टेस्ट में ही फेल नही हो रहे बल्कि वह बल्ले से रन बनाने में...