सचिन तेंदुलकर नाम क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा नाम है जिन्होंने क्रिकेट के तकरीबन सभी रिकॉर्ड हासिल करने में सफलता पाई है. मास्टर ब्लास्टर सचिन को क्रिकेट का देवता तक कहा जाता है. अपने करियर में भारत के इस दिग्गज खिलाडी ने बेशुमार रिकार्ड्स के साथ बेशुमार प्यार व् सम्मान भी पाया है.

आइये जानते हैं सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में से एक सचिन तेंदुलकर के कुछ ख़ास रिकॉर्ड कौन से रहे-

1. सचिन तेंदुलकर ने खेल के दोनों प्रारूपों में सबसे अधिक रन बनाये हैं. एकदिवसीय में 18,426 और टेस्ट मैचों 15,921 रन उनके नाम है. और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सर्वाधिक 34,347 रन बनाने में सफल रहे हैं.

2. सबसे अधिक शतक की संख्या का रिकॉर्ड सचिन के नाम है टेस्ट में (51) और वनडे में (49) और तो और 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले वह एक मात्र खिलाडी हैं.

3. सचिन तेंदुलकर कुल 989 खिलाड़ियों के साथ और खिलाफ खेले हैं जिनमे 141 भारतीय क्रिकेटर और 848 विरोधी खिलाडी शामिल हैं.

4. उन्होंने 200 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट खेले हैं जो की किसी भी खिलाडी द्वारा खेले गए सर्वाधिक हैं. इसी सूची में अगले स्टीव वॉ हैं जिन्होंने 168 टेस्ट मैच खेले हैं.

5. सचिन ने सर्वाधिक वनडे मैच खेले हैं यानि 463 एकदिवसीय मैच. जबकि दूसरे नंबर 445 वन डे मैचों के साथ सनथ जयसूर्या हैं.

6. वह टेस्ट क्रिकेट में 12000 रन और इससे अधिक तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे और वनडे क्रिकेट में भी 10000 रन तक पहुंचने वाले सचिन ही पहले खिलाड़ी थे.

7. उन्होंने टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ शतक जड़ा है. स्टीव वॉ और गैरी कर्स्टन के बाद ऐसा करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं.

8. वह 76 मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मैन ऑफ़ द मैच की सबसे अधिक संख्या का रिकॉर्ड भी रखते हैं.( वनडे में 62 और टेस्ट मैचों में 14 )

9. वह वनडे में दोहरा शतक स्कोर करने वाले पहले व्यक्ति थे.

10 वन डे पारी में 200 * रन के साथ वह तीसरे सबसे ज्यादा रन स्कोरर खिलाडी हैं. सूची में शीर्ष दो बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ( 219) और रोहित शर्मा (209, 264) हैं.

11. सचिन वनडे में 129 पारियों में भारत के शीर्ष स्कोरर रहे हैं. दुनिया में कोई भी अन्य खिलाड़ी किसी भी देश के लिए अभी तक यह हासिल नहीं कर सका.

12. सचिन तेंदुलकर ने एक कैलेंडर वर्ष में वनडे की सबसे अधिक संख्या 1894 रन के साथ रन बनाए हैं. इन्होने वनडे क्रिकेट में 8 बार में एक कैलेंडर वर्ष में 1000 से अधिक रन बनाए हैं.

13. वह 2211 बाउंडरीस के साथ वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक बाउंडरीस का रिकॉर्ड रखते हैं.

14. सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक भागीदारी का रिकॉर्ड रखते हैं. 26 शतक के साथ 176 ​​पारियों में साझेदारी में दोनों ने 8227 रन बनाए हैं.

15. उन्होंने संयुक्त रूप से जावेद मियांदाद के साथ विश्व कप की सबसे अधिक संख्या मतलब 6 विश्व कप खेले हैं.

16. वह 2278 रन के साथ आज तक विश्व कप क्रिकेट में रनों की सबसे अधिक संख्या का रिकॉर्ड रखते हैं.

17. सचिन ऐसे दूसरे खिलाडी हैं जिन्होंने विष कप में अधिक मैच खेले हैं. सचिन ने विश्व कप टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले हैं. सूची में अव्वल 46 मैचों के साथ रिकी पोंटिंग है.

18. सचिन तेंदुलकर 6 शतक के साथ विश्व कप क्रिकेट में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले खिलाडी हैं.

19. वह 2003 विश्व कप में 673 रन के साथ एक एकल विश्व कप टूर्नामेंट में रनों की सबसे अधिक संख्या का रिकॉर्ड भी रखते हैं.

20. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिनके नाम 20 साल की उम्र से पहले 5 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट शतक है.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...