क्रिकेट के बारे में 24 दिलचस्प एवं अज्ञात तथ्य - पार्ट 1 - Sportzwiki
क्रिकेट

क्रिकेट के बारे में 24 दिलचस्प एवं अज्ञात तथ्य – पार्ट 1

  • 1. क्रिकेट इस दुनिया में फुटबॉल के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है.

    2. इतिहास में सबसे लंबे समय तक क्रिकेट मैच इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1939 में खेला गया था. मैच एक चौंका देने वाली अवधि यानि 14 दिनों तक चला था.

    3 . वर्ष 1788 में क्रिकेट के नियम बनाये गए. यह नियम/कानून मेरिलबोन क्रिकेट क्लब द्वारा लिखे गए थे.

    4. आईसीसी को पहले इंपीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस के नाम से जाना जाता था, इसे क्रिकेट के खेल के शासी निकाय के रूप में 1909 में बनाया गया था. आज यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के रूप में जाना जाता है.

    5. 1946 में बारबाडोस और ब्रिटिश गुयाना के बीच एक मैच एक ओवर में 14 गेंदों के लिए मशहूर है जिसमे कोई वाइड या नो-बॉल नहीं थी.

    6. सचिन तेंदुलकर वास्तव में टेलीविजन रिप्ले और तीसरे अंपायर की सहायता का उपयोग करके रन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज है.तब जोंटी रोड्स क्षेत्ररक्षक के रूप में थे.
    और उसी टेस्ट मैच में अगले ही दिन रोड्स लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर द्वारा रन आउट हुए. वाह, क्या बदला लिया !!

    7. क्रिकेट का एक ही नियम है जो शुरुआत से वैसा का वैसा ही है, और वो है -पिच की लंबाई. बाकी नियम कुछ न कुछ बदलते रहे हैं.

    8 . 1877 में हुये सबसे पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से इंग्लैंड को हराया था, 100 साल बाद हुए दोनों के बीच फिर एक टेस्ट में परिणाम बिल्कुल वैसा ही था.

    9. एक ओवर में छह गेंद का नियम 1900 में शुरू किया गया था.

    10 .जेफ्री बॉयकॉट वनडे क्रिकेट में सबसे पहली गेंद का सामना करने की रिकॉर्ड रखते हैं. उस दौरान गेंदबाज ग्राहम मैकेंजी थे.

    11. क्रिकेट आजकल एक ओलंपिक खेल नहीं है लेकिन यह पिछले दो अवसरों पर ओलंपिक में दिखाई दिया है, पहली बार एथेंस में 1896 में,हालांकि वहाँ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त टीम नहीं थी इसलिए प्रतियोगिता नहीं हुई. बाद में 1900 में केवल दो टीमों के बीच प्रतियोगिता हुई – ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस. ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हरा कर स्वर्ण पदक जीता था.

    12. शाहिद अफरीदी ने 1999 में सिर्फ 37 गेंद में सबसे तेजी से वनडे शतक का रिकॉर्ड बनाया था जिसके लिए उन्होंने वकार यूनिस से उधार लिया बल्ला इस्तेमाल किया था. कोरी एंडरसन ने हाल ही में वेस्ट इंडीज के खिलाफ ये रिकॉर्ड तोड़ दिया.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top