खेल के विकास और स्ट्रोक खेलने के मामले में लगातार आविष्कार और व्यवस्था के साथ बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ो के बीच एक मज़ेदार संघर्ष देखा जाता है ,गेंदबाज बल्लेबाज़ों को आउट करने के लिए नए प्रकार की तरकीबों व् अपनी योजनाओ को विकसित करने में लगे रहते हैं, जबकि बल्लेबाज़ अपने बेहतर से बेहतर प्रदर्शन की ओर अग्रसर रहते हैं . यहाँ हम लेकर आये हैं उन बल्लेबाज़ों के नाम जिनका खेल के टी 20 प्रारूप में सबसे बढ़िया स्ट्राइक रेट रहा है . और यहाँ हमने उन बल्लेबाज़ों को शामिल किया है जिन्होंने कम से कम 5 मैच खेले हैं इसलिए 4 मैचों में 162.16 के स्ट्राइक रेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेमियन मार्टिन को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है.

5. आरोन फिंच
ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाडी आरोन फिंच 2013 में साउथेम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में अपने सनसनीखेज प्रदर्शन यानि 63 गेंदों पर 156 रन के साथ सर्वाधिक टी 20 अंतरराष्ट्रीय स्कोरर थे. आरोन फिंच का पुरे मैदान में कही भी स्ट्रोक लगाने का अपना ही अंदाज़ है और वह टी -20 बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में सबसे बढ़िया खिलाडियों में से एक हैं.

4. क्रेग मैकमिलन
क्रेग मैकमिलन दुनिया में सबसे तकनीकी रूप से प्रतिभाशाली बल्लेबाज तो नहीं थे लेकिन वह दुनिया में सबसे शक्तिशाली गेंदबाजी आक्रमण को कड़ा जवाब देने में सक्षम थे. मैकमिलन न्यूजीलैंड टीम के मध्यक्रम के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज थे .मैकमिलन 2007 में विश्व टी -20 के दौरान न्यूजीलैंड के स्टार खिलाडी थे जिन्होंने 40.75 की औसत व् 181 के एक अभूतपूर्व स्ट्राइक रेट के साथ 163 रन बनाये थे .

3. ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन जेम्स मैक्सवेल, एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टी 20 मैच में 33 गेंदों में 74 रनों की एक चौंकाने वाली पारी खेली थी. मैक्सवेल T20 में उच्चतम स्ट्राइक रेट के साथ इस सूची के टॉप 5 बल्लेबाजों में शुमार हैं.

2. ल्यूक रोंची
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों का प्रतिनिधित्व कर चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची 9 टी -20 मैचों में 168.18 के एक प्रभावशाली स्ट्राइक रेट के साथ सूची में दूसरे पायदान पर हैं.

1. एंड्रयू साइमंड्स
एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के एक पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी है. एंड्रयू सायमंड्स मैदान पर और मैदान के बाहर चाहे एक बहुत अच्छा खिलाडी न भी हो लेकिन टी -20 क्रिकेट में इनका रिकॉर्ड प्रभावशाली रहा है . 14 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सायमंड्स ने 48.14 की प्रभावशाली औसत और 169.34 के एक अभूतपूर्व स्ट्राइक रेट से 337 रन बनाए हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    बड़ी खबर: लगातार दो मैच हारने के बाद अब टी 20 श्रृंखला से बाहर...

    चेन्नई और कोलकाता एकदिवसीय हारने के बाद अब स्मिथ एंड कंपनी के पेटीएम वनडे सीरीज हारने की कगार पर आ खड़ी हुई हैं. टीम...

    WWE NEWS: खुद ब्रोन स्त्रोमैन ने किया खुलासा, रिंग के बाहर रोमन रेन्स हैं...

    WWE में हाल ही के दिनों में रोमन रेन्स और ब्रोन स्त्रोमैन के बीच बहुत ही तगड़ी फाइट देखने को मिली थी जिसको फैन्स...

    22 सितम्बर स्पेशल: आज के दिन ही भारत ने लिया था ऑस्ट्रेलिया से 2003...

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट की जंग बहुत पुरानी हैं. दोनों देश एक दूसरे से क्रिकेट के मैदान में हारना पसंद नही करते...

    RUMOUR: नो मर्सी के बाद रोमन रेन्स के करियर को आगे बढ़ाने के लिए...

    WWE में हमेशा ही मुख्य चेहरे की लड़ाई जारी रहती है, लगभग एक दशक से जॉन सीना कंपनी के मेन चेहरा थे पर अब...

    …. तो माही के कारण हैट्रिक लेने में सफल रहे कुलदीप यादव, खुद कुलदीप...

    गुरूवार, 21 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर...