अब तक हुए टी-20 विश्व-कप में भारत के ये हैं 5 सबसे शानदार मैच - Sportzwiki
क्रिकेट

अब तक हुए टी-20 विश्व-कप में भारत के ये हैं 5 सबसे शानदार मैच

  • क्रिकेट डेस्क, भारत समेत पूरे विश्व में क्रिकेट बहुत प्रसिद्ध खेल है। क्रिकेट को लेकर प्रसंशकों में काफी उत्साह रहता है। इसके तीनों फॉर्मेट के लिए प्रशंसक इंतजार करते हैं लेकिन जब बात टी-20 की होती है तो यह इंतजार व उत्साह और अधिक बढ़ जाता है। वर्तमान समय में टी -20 विश्व कप भारत में खेला जा रहा है। जब टी-20 फॉर्मेट में विश्व कप की शुरुआत सन् 2007 में हुई थी, तब वह विश्व कप भारत ने ही जीता था। हालांकि उसके बाद खेले गए तमाम विश्व कप में से कोई भी टीम इंडिया नहीं जीत सकी लेकिन विश्वकप के मैचों में में कईयों में टीम इंडिया को जीत मिली है। आइए आज जानते हैं ऐसे ही कुछ टी-20 के विश्व कप के वो बेहतरीन मैच जिसमें टीम इंडिया को जीत तो मिली ही साथ ही यह मैच यादगार भी बन गए।

    5- भारत बनाम पाकिस्तान, डरबन, 2007

    टी-20 विश्व कप का यह पहला मैच था। इस मैच में भारत ने कुल 141 रन बनाए और पाकिस्तान को जीतने के लिए 142 रनों का टार्गेट दिया। पाकिस्तान भी कुल बीस ओवरों में 141 रन ही बना सकी। तत्कालीन नियमों के हिसाब से बॉल आउट हुआ और इस बॉल आउट में टीम इंडिया ने पाकिस्तानी को पटखनी दे दी।

    4- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2012

    साल 2012 के टी-20 विश्वकप में भारत और दक्षिण अफ्रीका की जंग काफी शानदार रही थी। भारत को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी थी तो इस मैच को जीतना जरूरी था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। गंभीर, सहवाग कोहली जैसे शानदार बल्लेबाज शुरु के छह ओवर में ही आउट हो गए। इसके बाद धोनी, रोहित और युवराज के कुछ रन बनाने की वजह से टीम इंडिया का स्कोर 152 रन हो सका।

    भारत को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इस मैच में अफ्रीका को 121 रनों के भीतर समेटना था। हालांकि, भारत अफ्रीका को इतने रनों में रोकने में कामयाब नहीं हो सका लेकिन इस रोमांचक मुकाबले को भारत ने एक रनों से जीत लिया था। इस मैच को देखने वाले दर्शकों के जेहन में आज भी इसकी यादें जरूर ताजा हैं।

    3- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल, डरबन, 2007

    साल 2007 के इस सेमीफाइनल मुकाबले ने रोमांच की सारी हदें पार कर दी थी। इस मैच में भी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही लेकिन युवराज के 30 गेंदों में बनाए गए 70 रनों की मदद से भारत ने कुल बीस ओवरों में 188 रनों का टार्गेट रखा।

    ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने उतरे मैथ्यू हैडन और एंड्रयू सायमंड्स ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए टीम को जीत के करीब ला खड़ा किया लेकिन फिर श्रीसंथ और इरफान ने दोनों को झटका देते हुए भारत को जीत दिला दी। इस मैच को भारत ने 15 रनों से जीता था।

    2,भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, ढाका, सेमीफाइनल, 2014

    बीते टी520 विश्व-कप सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला अफ्रीका के साथ हुआ था। इस मैच में अफ्रीका ने भारत को 174 रनों का टार्गेट दिया। इस कठिन टार्गेट को भारत ने विराट कोहली की मदद से बनाते हुए फाइनल में जगह बना ली थी। यह मैच भी शानदार रहा था।

    1. भारत बनाम पाक, जोहनसबर्ग, फाइनल, 2007

    पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ हुआ था। यह मैच अभी तक के विश्व कप के सबसे रोमांचक मैचों में से एक है। इसमें रोमांच की सारी हदें पार कर दी गई थीं। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पाक के समक्ष 157 रनों का टार्गेट दिया था।

    पाकिस्तान की बारी आने पर उनके बल्लेबाजो ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत के निकट ले आए। हालांकि इस बीच टीम के बल्लेबाज लगातार अपने विकेट खोते रहे। अंतिम चार गेंदों पर पाकिस्तान को छह रन बनाने थे और सामने थे पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज मिस्बाह उल हक। भारत के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने गेंद फेंकी और मिस्बाह ने उसे विकेटों के पिछे हवा में खेल दिया। सभी दर्शकों की निगह टीवी से नहीं हिलीं और सांसे भी थम गई थीं। लेकिन यह शॉट छह में तब्दील नहीं हो सका और श्रीसंथ ने एक लाजवाब कैच पकड़ा था। इस तरह पाकिस्तान की पूरी पारी समाप्त हो गइ और भारत ने यह मुकाबला शानदार तरीके से जीत दिया। इस मैच को शायद ही कोई भूल सके।

     

    sw

    Most Popular

    Top