क्रिकेट डेस्क, भारत समेत पूरे विश्व में क्रिकेट बहुत प्रसिद्ध खेल है। क्रिकेट को लेकर प्रसंशकों में काफी उत्साह रहता है। इसके तीनों फॉर्मेट के लिए प्रशंसक इंतजार करते हैं लेकिन जब बात टी-20 की होती है तो यह इंतजार व उत्साह और अधिक बढ़ जाता है। वर्तमान समय में टी -20 विश्व कप भारत में खेला जा रहा है। जब टी-20 फॉर्मेट में विश्व कप की शुरुआत सन् 2007 में हुई थी, तब वह विश्व कप भारत ने ही जीता था। हालांकि उसके बाद खेले गए तमाम विश्व कप में से कोई भी टीम इंडिया नहीं जीत सकी लेकिन विश्वकप के मैचों में में कईयों में टीम इंडिया को जीत मिली है। आइए आज जानते हैं ऐसे ही कुछ टी-20 के विश्व कप के वो बेहतरीन मैच जिसमें टीम इंडिया को जीत तो मिली ही साथ ही यह मैच यादगार भी बन गए।

5- भारत बनाम पाकिस्तान, डरबन, 2007

टी-20 विश्व कप का यह पहला मैच था। इस मैच में भारत ने कुल 141 रन बनाए और पाकिस्तान को जीतने के लिए 142 रनों का टार्गेट दिया। पाकिस्तान भी कुल बीस ओवरों में 141 रन ही बना सकी। तत्कालीन नियमों के हिसाब से बॉल आउट हुआ और इस बॉल आउट में टीम इंडिया ने पाकिस्तानी को पटखनी दे दी।

4- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2012

साल 2012 के टी-20 विश्वकप में भारत और दक्षिण अफ्रीका की जंग काफी शानदार रही थी। भारत को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी थी तो इस मैच को जीतना जरूरी था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। गंभीर, सहवाग कोहली जैसे शानदार बल्लेबाज शुरु के छह ओवर में ही आउट हो गए। इसके बाद धोनी, रोहित और युवराज के कुछ रन बनाने की वजह से टीम इंडिया का स्कोर 152 रन हो सका।

भारत को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इस मैच में अफ्रीका को 121 रनों के भीतर समेटना था। हालांकि, भारत अफ्रीका को इतने रनों में रोकने में कामयाब नहीं हो सका लेकिन इस रोमांचक मुकाबले को भारत ने एक रनों से जीत लिया था। इस मैच को देखने वाले दर्शकों के जेहन में आज भी इसकी यादें जरूर ताजा हैं।

3- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल, डरबन, 2007

साल 2007 के इस सेमीफाइनल मुकाबले ने रोमांच की सारी हदें पार कर दी थी। इस मैच में भी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही लेकिन युवराज के 30 गेंदों में बनाए गए 70 रनों की मदद से भारत ने कुल बीस ओवरों में 188 रनों का टार्गेट रखा।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने उतरे मैथ्यू हैडन और एंड्रयू सायमंड्स ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए टीम को जीत के करीब ला खड़ा किया लेकिन फिर श्रीसंथ और इरफान ने दोनों को झटका देते हुए भारत को जीत दिला दी। इस मैच को भारत ने 15 रनों से जीता था।

2,भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, ढाका, सेमीफाइनल, 2014

बीते टी520 विश्व-कप सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला अफ्रीका के साथ हुआ था। इस मैच में अफ्रीका ने भारत को 174 रनों का टार्गेट दिया। इस कठिन टार्गेट को भारत ने विराट कोहली की मदद से बनाते हुए फाइनल में जगह बना ली थी। यह मैच भी शानदार रहा था।

1. भारत बनाम पाक, जोहनसबर्ग, फाइनल, 2007

पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ हुआ था। यह मैच अभी तक के विश्व कप के सबसे रोमांचक मैचों में से एक है। इसमें रोमांच की सारी हदें पार कर दी गई थीं। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पाक के समक्ष 157 रनों का टार्गेट दिया था।

पाकिस्तान की बारी आने पर उनके बल्लेबाजो ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत के निकट ले आए। हालांकि इस बीच टीम के बल्लेबाज लगातार अपने विकेट खोते रहे। अंतिम चार गेंदों पर पाकिस्तान को छह रन बनाने थे और सामने थे पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज मिस्बाह उल हक। भारत के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने गेंद फेंकी और मिस्बाह ने उसे विकेटों के पिछे हवा में खेल दिया। सभी दर्शकों की निगह टीवी से नहीं हिलीं और सांसे भी थम गई थीं। लेकिन यह शॉट छह में तब्दील नहीं हो सका और श्रीसंथ ने एक लाजवाब कैच पकड़ा था। इस तरह पाकिस्तान की पूरी पारी समाप्त हो गइ और भारत ने यह मुकाबला शानदार तरीके से जीत दिया। इस मैच को शायद ही कोई भूल सके।

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है टी-20 में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने का...

    टी ट्वेंटी क्रिकेट हम सभी यह बात बहुत ही अच्छे से जानते हैं, कि जब से टी ट्वेंटी क्रिकेट ने विश्व क्रिकेट की दुनिया...

    यह है क्रिकेट जगत के इतिहास में 40,000 रन और 4,000 विकेट लेने वाला...

    क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे दिग्गज आलराउंडर क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही स्तरों पर शानदार प्रदर्शन के बल...

    इन भारतीय बल्लेबाजो के नाम है न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का...

    कंगारुओं के भारत दौरे से वापस अपने हमवतन जानें के बाद अब न्यूजीलैण्ड की क्रिकेट टीम भारत की सरजर्मी पर पहुंच चुकी है, जिसकों...

    इन दिग्गज खिलाड़ियों से आईसीसी विश्वकप के दौरान सबके सामने ही आईसीसी ने छीन...

    क्रिकेट जगत में वनडे क्रिकेट की शुरूआत के बाद उसका एक विश्व स्तर पर टूर्नामेंट आयोजित कराने का निर्णय लिया। इसके बाद आखिरकार साल...

    ये है वो दिग्गज क्रिकेटर जिनको कप्तान बनाना था देश के लिए सबसे बड़ी...

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 11 खिलाड़ियों से सजी टीम का प्रतिनिधित्व करना कोई मामूली सा खेल नही है. कप्तानी के लिए किसी के लिए भी ...