खेल डेस्क, टी-20 क्रिकेट विश्‍व कप आगामी 8 मार्च से शुरु होने वाला है। विश्‍व कप क्रिकेट खेल का सबसे बड़ा आयोजन है जिसमें कई लगभग क्रिकेट खेलने वाले सभी प्रमुख देश शामिल होते हैं। हालांकि टी-20 फॉर्मेट को शुरु हुए ज्‍यादा साल नहीं हुए है बल्कि साल 2007 में इस फॉर्मेट का पहला विश्‍व कप खेला गया था लेकिन यह जितनी तेजी से प्रसिद्ध हुआ उतनी तेजी से शायद अन्य कोई फॉर्मेट नहीं प्रसिद्ध हो पाए थे। आज हम आपको यहां उन चुनिंदा पांच गेंदबाजों के प्रदर्शन के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने टी-20 फॉर्मेट में सबसे बेहतर गेंदबाजी की है।

आइए जानते हैं :

अजंथा मेंडिस, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 4-2-8-6 

अजंथा मेंडिस जब स्पिन गेंदबाजी की बदौलत टीम में शामिल हुए थे तब कोई यह नहीं कह सकता था कि वे इतने कम वक्त में बादशाह बन जाएंगे। मेंडिस ने अपने गेंदों से 2012 में ज़िम्बाब्वे टीम के खिलाफ काफी शानदार गेंदबाजी की थी। इस मैच में ऑफ स्पिनर मेंडिस ने चार ओवर में कुल छह विकेट झटके थे। मेंडिस ने इसमें दो ओवरों को मेडन भी किया था और महज आठ रन ही दिए थे। मेंडिस इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं।

रंगना हेराथ, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3.3-2-3-5

श्रीलंका के ही खिलाड़ी रंगना हेराथ दूसरे नंबर पर हैं। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इस मैच में रंगना ने 3.3-2-3-5 का बॉलिंग प्रदर्शन किया था। यह मैच बांग्लादेश के खिलाफ चिटगांव में 2014 में खेला गया था।इस मैच को श्रीलंका ने 59 रनों से जीता था।

 

उमर गुल, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3-0-6-5

पाकिस्तान के उमर गुल पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में पांच विकेट झटके थे। उमर गुल ने यह साल 2009 में ओवल मैदान पर कारनामा किया था। इस मैच में गुल ने शानदार करते हुए पांच विकेट झटके थे। उन्‍होंने तीन ओवरों में महज छह रन ही दिए।

अहसान मलिक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-0-19-5

अहसान मलिक को हालांकि ज्यादा क्रिकेट प्रशंसक नहीं पहचानते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि अहसान नीदरलैंड के खिलाडी हैं। उन्होंने अफ्रीका को अपनी गेंदबाजी के बल पर महज 146 रनों पर ही रोक दिया था। हालांकि इसके बाद अफ्रीका की गेंदबाजी के चलते नीदरलैंड को 139 रनों पर ही समेट दिया गया था। 

लसिथ मलिंगा, इंग्लैंड के खिलाफ 4-0-31-5

सन् 2012 में हुए इंग्लैंड के खिलाफ मैच में श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपनी गेदबाजी से कहर बरपा दिया था। मलिंगा अपनी यॉर्कर गेंदबाजी के चलते पहचाने जाते हैं। उनके एक्शन की वजह से भी कई क्रिकेटरों को परेशानी हुई है। मलिंगा ने इस मैच में चार ओवरों में 31 रन दिए थे और पांच विकेट लिए थे।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    NEWS: 3-0 से सीरीज जीतते ही भारतीय चयनकर्ताओ ने बाकी बचे 2 मैचो से...

    मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और रविवार, 24 सितम्बर को इस पेटीएम...

    प्रो कबड्डी लीग : रोमांचक मुकाबले में एक अंक से जीती थलाइवाज की टीम

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| कप्तान अजय ठाकुर के अंतिम पलों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी...

    प्रो कबड्डी: लगातार घर में तीसरा मैच हारी दिल्ली

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में अपने घर में भी हार के सिलसिले को नहीं तोड़...

    रोहित व रहाणे को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट ने जीत का...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज रविवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम...

    तीसरा वनडे जीतने के बाद खुद विराट कोहली ने बताया क्यों चौथे नम्बर पर...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले चेन्नई में 26 रनों से फिर उसके बाद कोलकता में 50 रनों से करारी शिकस्त देने के बाद आज रविवार...