5. श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान मुरलीधरन की गेंद को लेकर विवाद
एक ऑस्ट्रेलियाई स्क्वायर लेग अंपायर ने मुरली की गेंद को नो बॉल करार दिया बावजूद इसके कि आईसीसी ने लंबे समय से मुरली के गेंदबाजी एक्शन को मंजूरी दे दी थी. कप्तान अर्जुन रणतुंगा अंपायर के फैसले पर नाराज थे और उन्होंने अंपायर का सामना करने का फैसला किया जिसके चलते रणतुंगा मैदान के बाहर चले गए और तब तक वापस जाने के लिए मना कर दिया जब तक फैसला सही नहीं पलटा जाता.

4 .बल्लेबाज़ ले आया मेटल का बल्ला
डेनिस लिली खेलने के लिए मैदान पर एक एल्यूमीनियम का बल्ला ले आये और जब अंपायर ने विपक्षी टीम के विरोध के बाद उनसे बल्ला बदलने के लिए कहा तो लिली ने गुस्से में अपना बल्ला फेंक दिया.

3. एक अंपायरिंग गलती !
डेरेल हेयर खेल में सबसे विवादास्पद अंपायरों में से एक थे. डेरेल हेयर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया और इंग्लैंड को पांच पेनाल्टी रन दे दिए. इंजमाम उल हक की टीम ने धोखा महसूस किया और इसके बाद उन्होंने मैदान में न जाने का निर्णय लिया. मैच समाप्त घोषित कर दिया गया था और इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. मैच के बाद जांच में पता चला कि गेंद के साथ कोई छेड़ छाड़ नहीं की गयी थी इस कारण डेरेल ने अपनी नौकरी खो दी.

2. जान बूझ कर नो बॉल का किस्सा
मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने एक सट्टेबाज से पैसों के आदान-प्रदान में कप्तान सलमान बट की सहमति से जानबूझकर नो बॉल डाली थी. जांच अधिकारियों द्वारा एक स्टिंग ऑपरेशन से यह खुलासा हुआ कि यह सब स्पॉट फिक्सिंग और धोखाधड़ी के दोषी हैं जिसके लिए इन्हे ब्रिटेन की जेल से सजा सुनाई गयी थी.

1.अंडरआर्म गेंद !
अंतिम गेंद में छह रन की जरूरत से न्यूजीलैंड को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ग्रेग चैपल ने अपने भाई ट्रेवर को अंडरआर्म गेंद डालने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद दुनिया भर में क्रिकेट के सभी रूपों में अंडरआर्म गेंद डालने को तुरंत अवैध घोषित किया गया था.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...

    WWE के अपने ही रेस्लर्स बन रहे हैं कंपनी के लिए बड़ी मुसीबत, जाने...

    WWE के मौजूदा रोस्टर में कई रेस्लर हैं जिनकी वजह से कंपनी को अपने टाइम टेबल में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं ताकि सभी...

    प्रीमियर लीग : सिटी ने न्यूकासल को 3-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 21 जनवरी; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 24वें दौर में खेले गए एक मैच में मैनचेस्टर सिटी ने न्यूकासल क्लब को 3-1 से मात दी।...

    टेस्ट सीरीज में मिली शर्मनाक हार का बदला लेने के लिए काफी बेताब हैं...

    साल 2017 भारतीय क्रिकेट टीम के काफी शानदार रहा था। भारत ने इस दौरान विराट की नई कप्तानी में टेस्ट, वनडे, टी-20 क्रिकेट के...

    सियोल ने आईओसी को सराहा

    सियोल, 21 जनवरी; दक्षिण कोरिया ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) द्वारा उत्तर कोरिया के 22 खिलाड़ियों को अगले महीने पेयोंगचांग में होने वाले...