मैदान और मैदान के बाहर क्रिकेट के टॉप 5 रॉकस्टार - Sportzwiki
क्रिकेट

मैदान और मैदान के बाहर क्रिकेट के टॉप 5 रॉकस्टार

  • यहाँ पेश है इतिहास व् वर्तमान के दौर के कुछ ऐसे क्रिकेट सुपरस्टार्स जिन्होंने मैदान में और मैदान के बाहर भी अपना जलवा व् सफलता का परचम लहराया है.

    # 5 सीबी फ्राई
    चार्ल्स बर्गेस फ्राई बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे जोकि 20 वीं सदी की शुरआत में इंग्लैंड के लिए खेले. सबसे पहले इन्हे 1896-97 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम में चुना गया. इन्होने 1912 में 6 टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी जिनमे से 4 में जीत हासिल की और 2 मैच ड्रा हुए. अपने टेस्ट करियर में फ्राई ने 2 शतक लगाये हैं. प्रथम श्रेणी में दो 10 विकेट हॉल के साथ वह एक सफल तेज़-मध्यम गेंदबाज भी थे.

    वहीँ एथलेटिक्स में भी फ्राई ने ऑक्सफोर्ड 1892-95 में सफलता हासिल की थी. 1892 में फ्राई ने 23 फुट 5 इंच की छलांग के साथ ब्रिटिश लंबी कूद का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. इसके साथ ही वह एक प्रतिभाशाली हरडलर भी थे. फुटबॉल में भीशौकिया तौर पर इन्होने साउथेम्प्टन एफसी के लिए अपनी शुरुआत की और उन्हें दक्षिणी लीग जीतने में मदद की. इनके शानदार प्रदर्शन कर चलते 1901 में इन्हे आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में इंग्लैंड के लिए पूर्ण रूप से एक मजबूत खिलाडी के रूप में खेलने के लिए चुना गया था. वहीँ 1901-02 के सत्र में वह साउथएम्प्टन के लिए एफए कप के फाइनल में खेले.

    इन सभी खेलों के अलावा फ्राई एक कुशल गोल्फ खिलाड़ी ,शॉट पुट खिलाडी,बर्फ स्केटर भी थे. खेल के बाहर फ्राई एक स्थापित पत्रकार , लेखक, संपादक , प्रकाशक, शैक्षणिक , राजनीतिज्ञ और कमेंटेटर भी रहे हैं.

    फ्राई के बारे में जॉन अर्लट के शब्द : “वह शायद किसी भी उम्र के विभिन्न प्रतिभाओं के धनी अंग्रेज थे.”

    # 4 कपिल देव
    भारत को अपना पहला विश्व कप दिलवाने वाले क्रिकेट के सुपरस्टार कपिल देव खेल में बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक हैं और टेस्ट मैचों में भारत के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. सितंबर 2008 तक वह एक माननीय अधिकारी के रूप में भारतीय प्रादेशिक सेना में शामिल हो गए थे. साथ ही कपिल रेस्तरां की एक श्रृंखला के मालिक भी है, चंडीगढ़ और पटना में उनका कैप्टेन्स एलेवेन नामक रेस्टोरेंट हैं. कपिल ने सेवानिवृत्ति के बाद गोल्फ भी खूब खेला. 2000 में, वह लॉरियस फाउंडेशन के केवल एशियाई संस्थापक सदस्य बने. इस फाउंडेशन में इयान बॉथम और विव रिचर्ड्स जैसे दिग्गज भी शामिल थे. कपिल देव ने 3 आत्म कथाएं भी लिखी है.
    कपिल देव को मिले पुरुस्कार -अर्जुन पुरस्कार
    पद्मश्री
    पद्म भूषण
    सदी के विजडन भारतीय क्रिकेटर
    आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम

     

    # 3 इमरान खान
    एक विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम के कप्तान इमरान खान,…ऑक्सफोर्ड में स्नातक, परोपकारी, राजनीतिज्ञ और एक प्लेबॉय. इमरान ने “शौकत खानम मेमोरियल ट्रस्ट” जोकि पाकिस्तान का पहला और एकमात्र कैंसर अस्पताल है उसकी स्थापना की थी. साथ ही उन्होंने एक तकनीकी कॉलेज की स्थापना भी की और उनकी ही एक इमरान खान फाउंडेशन भी है. वहीँ राजनीति में भी वह सक्रीय हैं उन्होंने 1996 में तहरीक -ए-इंसाफ नाम से अपनी पार्टी की स्थापना की थी. 1995 में, इमरान ने यहूदी मूल की एक अंग्रेज़ी महिला जेमिमा गोल्डस्मिथ से शादी की थी. दोनों 2004 में अलग हो गए थे. जनवरी 2015 में खान ने ब्रिटिश – पाकिस्तानी पत्रकार रहम खान से शादी की.
    पुरुस्कार –
    ऑक्सफोर्ड केबल कॉलेज में मानद फैलो
    आईसीसी हॉल ऑफ़ फेम
    ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय के पांचवें कुलपति
    (2012)वर्ष के एशिया सोसायटी के व्यक्ति

    # 2 स्टीव वॉ
    वॉ, क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक थे. 2 विश्व कप जीतने के दौरान टीम का एक हिस्सा रहे. वॉ ने सिर्फ एक महान बल्लेबाजी या कप्तानी की एक शैली का ही प्रतिनिधित्व नहीं किया बल्कि मध्यम तेज गेंदबाजी कौशल का भी अच्छा खासा प्रदर्शन किया. क्रिकेट के अलावा स्टीव वॉ ने कोलकाता में ” उदयन ‘ नामक एक कोढ़ी बच्चों की कॉलोनी के लिए धन जुटाने में भी मदद की.
    वॉ ने बीजिंग में 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक एथलेटिक्स संपर्क अधिकारी के रूप में और एशियाई कप के दौरान ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल पक्ष के मनोवैज्ञानिक संरक्षक के रूप में भी काम किया है.
    पुरुस्कार –
    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम
    ऑस्ट्रेलियाई खेल पदक
    (2004)वर्ष के ऑस्ट्रेलियाई
    आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया
    ऑस्ट्रेलियाई लिविंग ट्रैज़र

    # 1 ब्रेट ली
    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सबसे तेज गेंदबाजों में से एक ब्रेट ली के नाम 310 टेस्ट विकेट और 380 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं. साथ ही वह निचले क्रम के बल्लेबाज थे. ली की अन्य प्रतिभाओं में अभिनय, कमेंट्री और संगीत शामिल है. रॉक बैंड सिक्स एंड आउट में वह गिटारवादक है जिसमे उनके भाई शेन और पूर्व न्यू साउथ वेल्स क्रिकेटर ब्रैड मकनमारा , गेविन रॉबर्टसन और रिचर्ड ची क्वी शामिल हैं. 2006 में भारत में चैंपियंस ट्रॉफी में खेलते समय उन्होंने “यू आर द वन फॉर में ” गीत लिखा था और फिर इसे आशा भोसले के साथ रिकॉर्ड किया था.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top