एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेल को सीमित ओवरों,छोटे प्रारूप और प्रतिबंध फील्डिंग के कारण एक बल्लेबाज का खेल माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में गेंदबाजी शैली और तकनीक का विकास इस कदर हुआ है कि यह खेल दोनों पक्षों में बराबर का होने लगा है. यहाँ पेश है सिंगल वनडे में शीर्ष 5 सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाडी की सूचि-

5. एम मुरलीधरन (27 अक्टूबर 2000 ,श्रीलंका बनाम भारत)
295 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के साथ यह दूसरी पारी थी, भारत बल्लेबाज़ी कर रहा था तभी कप्तान सनथ जयसूर्या ने मुरलीधरन के हाथों में गेंद सौंप दी. भारत ने जल्द ही दो विकेट गवां दिए लेकिन सचिन तेंदुलकर अभी भी क्रीज़ पर मौजूद थे और उनके साथ थे रोबिन सिंह. लेकिन मुरली की गेंदबाज़ी को समझना मुश्किल हो गया था और इस दिग्गज गेंदबाज ने पहले रोबिन का विकेट लिया और फिर सचिन का . 30 रन पर 7 विकेट के साथ मुरली ने दिन की समाप्ति की. टेस्ट मैचों में भी मुरलीधरन अधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 गेंदबाज़ो में शामिल हैं.

4. एंडी बिकेल (2 मार्च 2003 ,ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड)
एंडी बिकेल और माइकल बेवन 2003 के विश्व कप के दो नायक थे. इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी की .इस दौरान एंडी बिकेल ने 87 रनों पर 5 विकेट झटके .मैक्ग्रा की विकेट को छोड़ बिकेल ने बाकी सभी बल्लेबाज़ों के विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी के आंकड़े 20 रन पर 7 विकेट थे.

3. ग्लेन मैक्ग्रा ( 27 फरवरी 2003 ,नामीबिया बनाम ऑस्ट्रेलिया)
ग्लेन मैक्ग्रा और उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के विशाल 301 के स्कोर का पीछा कर रही विरोधी टीम को 45 पर ही समेट दिया. ग्लेन मैक्ग्रा की गेंदबाज़ी में धीमा बाउंसर और तेजी से यॉर्कर दोनों शामिल थे.मैक्ग्रा के अभी भी 2 ओवर स्पेयर होने के साथ मैच समाप्त हो गया और इनका 15 रनों के लिए 7 विकेट की गेंदबाजी आंकड़ा रहा.

2. शाहिद अफरीदी (14 जुलाई 2013 ,पाकिस्तान बनाम वेस्ट इंडीज)
इस मैच में 224 का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने जल्द ही 7 के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए थे. एक चमकदार प्रदर्शन के साथ अफरीदी ने 20 से कम ओवर में शेष बचे विकेट भी झटक लिए. अफरीदी ने 12 रन के लिए 7 विकेट के साथ खेल समाप्त कर दिया.

1.चमिंडा वास ( 8 दिसंबर 2001 ,ज़िम्बाब्वे बनाम श्रीलंका )
सिंहली स्पोर्ट्स क्लब,कोलोंबो में चमिंडा वास एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में आठ विकेट लेने वाले सबसे पहले गेंदबाज बन गए.उन्होंने अपनी पहली ही गेंद के साथ इब्राहिम को आउट किया. उन्होंने मात्र 19 रन देकर 8 ओवर में 8 विकेट झटक लिए.

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    रणजी ट्रॉफी राउंड अप- पहला राउंड खत्म होने के बाद इन टीमो के चमके...

    भारत में इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम तो अपने कार्यक्रम में व्यस्त ही है, वहीं दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी घरेलु टूर्नामेंट...

    बर्थडे स्पेशल:आखिर कैसे पड़ा कुंबले का जंबो नाम, जानिए इसके पीछे की बेहद रोचक...

    17 अक्टूबर 1970 में जन्मे अनिल कुंबले ने अपना 47वां बर्थडे कल सेलीब्रेट किया। भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महान गेंदबाज के रूप में...

    TOP 5: इन पांच बूकिंस के सहारे TLC को बनाया जा सकता है फैन्स...

    अगले हफ्ते सन्डे यानी 22 अक्टूबर को रॉ का एक्सक्लूसिव पे पर व्यू इवेंट TLC होने जा रहा है. इस इवेंट में कई धमाकेदार...

    केरल हाई कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद श्रीशंत ने खोया आपा, इन...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत पर 2013 में आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके बाद शांताकुमारन श्रीसंत...

    VIDEO: जब कोहली क्रिकेट के मैदान को छोड़कर फुटबाॅल के बीच मैदान पर करने...

    भारत देश में क्रिकेट को लेकर गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पर आज के दिन भारतीय फैंसों का दिल क्रिकेट से हटकर...