क्रिकेट के टॉप 5 अंतर्राष्ट्रीय मैदान - Sportzwiki
क्रिकेट

क्रिकेट के टॉप 5 अंतर्राष्ट्रीय मैदान

  • क्रिकेट का मैदान केवल वह जगह नहीं जहाँ खिलाडी खेलते हैं स्कोर करते हैं और रिकॉर्ड बनाकर चले जाते हैं. यह वह जगह हैं जहाँ क्रिकेटरों के साथ उनकी भावनाएं जुड़ी होती हैं. यहाँ मैदान की अपनी खासियत और वातावरण को ध्यान में रखते हुए 5 सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट के मैदान की सूची पेश करने की कोशिश की गई है, आइये देखते हैं कौन से हैं क्रिकेट के टॉप 5 अंतर्राष्ट्रीय मैदान…

    1. लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड :

    थॉमस लार्ड के नाम पर रखे गए इस मैदान “लॉर्ड्स” को 1814 में स्थापित किया गया था. यह मैदान निजी तौर पर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब का है और ईसीबी का घर है व् 1909-2005 से आईसीसी का भी अधिकार है. ग्राउंड की क्षमता ज्यादा नहीं है , यह गैलरी में लगभग 30,000 दर्शकों को ही शामिल कर सकता है. हर मैदान के दो छोर होते हैं, पविलियन एंड और नर्सरी एंड. लेकिन इसके 7 स्टैंड हैं, i.वार्नर ii.ग्रैंड iii.कॉम्पटन iv.मीडिया v.एड्रिच vi.माउंड vii.टेवर्न viii एलन स्टैंड . इस जमीन पर पहला टेस्ट मैच 1884 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड द्वारा खेला गया था. जिसमे इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी. पहला वनडे मैच भी 1972 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेल गया था. जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी.

    2. ईडन गार्डन :

    ईडन गार्डन ग्राउंड कोलकाता, भारत में स्थित है. यह 1864 में स्थापित किया गया था. इस मैदान के दो एंड हैं, हाई कोर्ट एंड और पवेलियन एंड. ईडन में दिन रात के मैच के लिए फ्लड लाइट्स की भी व्यवस्था है. यहाँ पहला टेस्ट 1934 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. जोकि ड्रा होगया था. जबकि पहला वनडे मैच 1987 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया जिसमे पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी. पहले इस मैदान की 120,000 की क्षमता थी लेकिन 2011 विश्व कप के लिए इसकी क्षमता घटकर लगभग 66000 दर्शकों के लिए कर दी गयी.

    3.ओवल :

    यह मैदान पहले एएमपी ओवल, फोस्टर के ओवल, ब्रिट ओवल , किआ ओवल के रूप में जाना जाता था. अगस्त 1882 में उद्घाटन टेस्ट के बाद इस मैदान में एशेज श्रृंखला का जन्म हुआ था. ओवल 1845 में स्थापित किया गया था. 2009 के बाद से यहाँ भी फ्लड लाइट्स की सुविधा उपलब्ध है. यहाँ पहला टेस्ट मैच 1880 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था जबकि पहला वनडे 1973 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच हुआ था. मैदान में लगभग 23500 दर्शकों की क्षमता है.

    4. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड :

    यह मैदान 1854 में स्थापित किया गया था जिसे कि ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख खेल स्थल के रूप में माना जाता है. यहाँ पहला टेस्ट मैच 1877 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड खेला गया था जबकि पहला वनडे 1971 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ही हुआ था. इसमें लगभग 97000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है.

    5. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड :

    सिडनी ग्राउंड को गैरीसन ग्राउंड, एसोसिएशन ग्राउंड के रूप में जाना जाता है जोकि 1848 में स्थापित किया गया था. यह मैदान सिडनी क्रिकेट और स्पोर्ट्स ग्राउंड ट्रस्ट द्वारा संचालित है. यह लगभग 46000 दर्शकों की क्षमता रखता है. यहाँ पहला टेस्ट मैच 1882 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top