क्रिकेट में कप्तान की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. कप्तान पर न सिर्फ खुद के बेहतर प्रदर्शन का दबाव होता है बल्कि पूरी टीम की ज़िम्मेदारी होती है. टीम के मार्गदर्शन के साथ ही मैच के दौरान मैदान पर भी हर बात का  ख्याल रखना होता है. टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बेहतर करने और अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए एक कप्तान को आक्रामक होना चाहिए. कप्तान में जोश व् आक्रामकता टीम में भी जोश उत्पन कर देता है.

आइये देखते हैं क्रिकेट में टॉप 5 सर्वश्रेष्ठ आक्रामक कप्तान कौन कौन हैं-

5. क्लाइव लॉयड (वेस्टइंडीज ):
क्लाइव लॉयड क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी जीतने वाले सबसे पहले सफल कप्तान थे . वेस्टइंडीज के यह कप्तान क्रिकेट की दुनिया में एक प्रतिष्ठित स्थान रखते हैं. 1970 का दशक में वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम की वृद्धि में इन्होने अहम भूमिका निभाई. इस महान बल्लेबाज़ ने अपनी टीम को प्रतिष्ठित ट्रॉफी दिलवाने के लिए फाइनल में शानदार शतक जमाया था. चार साल बाद लॉर्ड्स के मैदान पर इतिहास फिर दोहराया गया, फाइनल में इंग्लैंड को हराकर वेस्ट इंडीज फिर से विश्व चैंपियन बन गया था. क्लाइव लॉयड ने एक बार फिर कप प्राप्त करने में सफलता हासिल की थी. लॉयड अपनी आक्रामक रणनीति के लिए जाने जाते थे.

4. कपिल देव (भारत ):
भारत 1983 में विश्व चैंपियन के रूप में उभरा. भारत के कप्तान एक सफल तेज गेंदबाज कपिल देव इसके पीछे प्रमुख कारण थे. अपनी गेंदबाजी के लिए इन्हे ‘हरियाणा हयूरीकेन’ के नाम से भी बुलाया जाता था. यह एक ऐसे खिलाडी व् कप्तान रहे जो सभी जिम्मेदारियों और जोखिम को खुद उठाने के लिए हमेशा तैयार रहते थे.

3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया ):
दुनिया में सबसे सफल टीम में से एक के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टीम को सामने लाने के पीछे पोंटिंग अहम खिलाडी थे. पोंटिंग के कप्तानी दौर के आंकड़ों व् ऑस्ट्रेलिया की सफलता के आंकड़ों को देखे तो साफ़ है की टीम ने रिक्की पोंटिंग की कप्तानी में सफलता का भरपूर स्वाद चखा है. पोंटिंग जोखिम लेने में कभी कतराये बल्कि उसका सामना कर सफलता प्राप्त की.

2. इमरान खान (पाकिस्तान ):
इमरान खान पेशेवर एक दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज और हरफनमौला खिलाडी है, जिन्होंने बल्ले के साथ भी कुछ शानदार पारी खेली है.एक कप्तान होने के नाते इन्होने कई ऐतिहासिक जीत के लिए पाकिस्तान को निर्देशित किया है .वह 1982 और 1992 के बीच दस साल के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान रहे .और इमरान खान के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह शानदार विश्व कप जीत के लिए पाकिस्तान का नेतृत्व करने वाले एकमात्र कप्तान है. इमरान आम तौर पर एक आक्रामक स्वभाव के खिलाड़ी रहे जिसने कुछ कड़े फैसले लेने में अहम भूमिका निभाई है.

1. सौरव गांगुली ( भारत ):
सौरव गांगुली भारत के सबसे होनहार और आक्रामक कप्तानों में से एक है. यह एक ऐसे कप्तान थे जिन्होंने आक्रामकता का वास्तविक सही अर्थ दिखाया. 2000-2005 तक भारत की टेस्ट टीम के कप्तान थे और 1999-2005 तक वनडे के. सौरव गांगुली बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज थे. एक क्रिकेटर और कमेंटेटर दोनों ही रूप में गांगुली का जोश व् आक्रामकता बरक़रार रखा  हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    WWE NEWS: जिंदर महल के चैलेंज का कुछ इस तरह जवाब देंगे ‘बीस्ट’ ब्रोक...

    जिंदर महल जब से WWE चैंपियन बने हैं तबसे खुद को महाराजा मानने लगे हैं और इसी वजह से उन्होंने ब्रोक लेसनर को चैलेंज...

    वीवीएस लक्ष्मण ने गौतम गंभीर से जन्मदिन की बधाई देते हुए किया सवाल, जिस...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने हाल ही में अपना जन्मदिन मनाया। गौतम गंभीर ने 14 अक्टूबर को अपने जीवन...

    SMACKDOWN REVIEW: यहाँ जानिये इस हफ्ते हुई स्मैकडाउन में किन मैचो ने किया फैन्स...

    इस आर्टिकल में जानिये लेटेस्ट स्मैकडाउन लाइव में हुए सभी मैचो का एक दम सटीक विश्लेषण: 1.शुरुआत करते हैं वीमेन डिवीज़न मैच की तो इस...

    TOP 5: जानिए इस हफ्ते की स्मैकडाउन की पांच अच्छी और बुरी बातों के...

    इस आर्टिकल में जानिये लेटेस्ट स्मैकडाउन की कुछ अच्छी और कुछ खराब बातों के बारे में- शुरुआत करते हैं इस हफ्ते हुए कुछ अच्छी बातों...

    बीसीसीआई ने अनिल कुंबले को दी जन्मदिन की बधाई लेकिन किया ऐसे शब्द का...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने 17 अक्टूबर को अपना 47वां जन्मदिन मनाया। अनिल कुंबले को उनके जन्मदिन...