विकेटकीपरों द्वारा बल्लेबाज को आउट करने के टॉप 5 उदहारण - Sportzwiki
क्रिकेट

विकेटकीपरों द्वारा बल्लेबाज को आउट करने के टॉप 5 उदहारण

  • क्रिकेट के खेल में हम कई तरह से बल्लेबाज़ों को आउट होते देखते हैं. और अक्सर विकेटकीपरों को बल्लेबाज को आउट करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते देखा गया है, विकेटकीपर बल्लेबाज को विकेट के पीछे कैच, स्टम्पिंग के माध्यम से और रन आउट कर सकता है. क्रिक्केट के खेल में हमने ऐसे ही कुछ महान विकेटकीपरों को देखा है और यहाँ हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ चुनिंदा विकेट कीपर द्वारा बल्लेबाज़ को आउट करने के टॉप 5 उदहारण लाये हैं, जानिए किसने किसको किया डिसमिस-

    5. महेंद्र सिंह धोनी ने मिशेल मार्श को किया स्टंप आउट :
    2012 में वीबी सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी -20 मैच के दौरान भारत गेंदबाज़ी कर रहा था और पारी के 18 वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी ने राहुल शर्मा की गेंदबाज़ी पर यह विकेट लिया. राहुल शर्मा ने एक बढ़िया गेंद डाली और और 13 रन पर बल्लेबाज़ी कर रहे मिशेल मार्श का विकेट लिया. मार्श ने गेंद स्ट्राइक की इस दौरान अभी मार्श का पैर हवा में ही था तभी धोनी के हाथो में गेंद पहुंची और धोनी ने बिना समय गवाएं 0.5 सेकण्ड्स से भी कम समय में बल्लेबाज़ को स्टंप आउट कर दिया.

    4. एशेज में एडम गिलक्रिस्ट की असंभव बर्खास्तगी :
    एशेज में दुनिया ने मार्कस ट्रेस्कोथिक को खारिज करने के लिए एक असंभव कैच देखा. शेन वार्न गेंदबाज़ी कर रहे थे और मार्कस ने गेंद को हिट किया लेकिन गेंद शॉर्ट लेग स्थिति में क्षेत्ररक्षण के लिए खड़े मैथ्यू हेडन के पैर के अंगूठे पर लगी, हेडन से टकराने के बाद गेंद ने उछाल ले लिया और गिलक्रिस्ट ने विकेट के पीछे से कूदते हुए जबरदस्त कैच पकड़ा. और इस तरह ट्रेस्कोथिक 32 रन के स्कोर पर आउट हो गए.

    3. मार्क बाउचर ने किया बढ़िया रन आउट
    मार्क बाउचर सभी समय के सबसे अच्छे विकेटकीपरों में से एक के रूप में माने जाते हैं. श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे के दौरान मार्क बाउचर ने शानदार तरीके से अटापट्टू को आउट किया था. अटापट्टू 23 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे और बोथा गेंदबाज़ी कर रहे थे. बल्ले- पैड बर्खास्तगी के लिए एक अपील की गयी थी जिसे बाउचर द्वारा पकड़ा गया था. अंपायर एक निर्णय देने के लिए सोच रहे हैं और लगभग अपील को इनकार कर दिया था. इस बीच,अटापट्टू ने एक रन के लिए अपने क्रीज से बाहर कदम रखा और बाउचर ने स्टंप पर गेंद फेंकने के लिए कोई समय नहीं लिया. एक दम ही अटापट्टू को रन आउट कर दिया.

    2. कुमार संगकारा ने स्टम्पिंग के जरिये किया जे माहेर को आउट :
    यह ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच वीबी सीरीज मैच था. मुरलीधरन गेंदबाजी कर रहे थे और श्रीलंका सलामी जोड़ी को तोड़ने के लिए बेताब था. तभी मुरलीने एक बढ़िया ऑफ स्पिन गेंदबाजी की, बल्लेबाज़ ने स्ट्राइक किया और संगकारा ने गेंद को पकड़ने के लिए गोता लगाया. गेंद को पकड़ने के बाद संगा ने नियंत्रण खो दिया लेकिन माहेर को आउट करने के लिए गेंद स्टंप पर फेंक दिया.

    1. ब्रैड हैडिन का कैच
    यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एक वनडे का पहला ओवर था और टैट गेंदबाज़ी कर रहे थे. मैकुलम बल्लेबाज़ी कर रहे थे, मैकुलम ने 150kmph की गति से आरही गेंद को अपने बल्ले के किनारे से हिट किया. एज लगने के बाद गेंद पहले और दूसरे स्लिप फील्डर के बीच में से जा रही थी की तभी फिर ब्रैड हैडिन ने एक असंभव , तेजस्वी गोता लगाया और गेंद दबोच ली. ब्रैड ने इस तरह की एक तेज़ गति से जा रही गेंद को पकड़ कर बल्लेबाज़ को कैच आउट कर दिया.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top