किसी भी टीम के लिए गेंदबाज क्रिकेट मैच में समान रूप से महत्वपूर्ण हैं. विरोधी टीम को स्कोर करने से रोकने में गेंदबाज़ो की अहम भूमिका रहती है, लेकिन अगर वह अपने काम में सक्षम न हो पाये तो बल्लेबाज़ स्कोर पर स्कोर करता चला जाता है. ऐसा ही कुछ हुआ इन गेंदबाज़ो के साथ देखिये सूची-

5. 30 रन – इशांत शर्मा, आमिर सोहेल , क्रिस हैरिस , युवराज सिंह, अब्दुर रज्जाक , और वैन ट्रूस्ट
एक ओवर में 30 रन देने वाले ये 6 गेंदबाज रहे हैं. पिछले वर्ष भारतीय टीम के हमारे असाधारण इशांत शर्मा ने (6, 6, 2 , 6, 6, 4) रन दिए. वहीँ पाकिस्तान गेंदबाज आमिर सोहेल की ऐसी गेंदबाज़ी का लाभ सनत जयसूर्या ने ( 4,0,6,6,6,6,1 ) प्राप्त किया और दूसरी बार भी जयसूर्या ने न्यूजीलैंड के क्रिस हैरिस के खिलाफ ( 6,6 , 6,6,4,2 ) रन बटोरे. युवराज सिंह की गेंदों पर ऑलराउंडर दिमित्री मैस्करेनहास ने लगातार छक्के जड़े (0, 6, 6, 6, 6, और 6),अब्दुर रज्जाक की गेंदों पर रॉस टेलर ने ( 4,6 , वाइड, 6, वाइड , 2,4,6 ) रन बनाये. मार्क बाउचर ( 4,1 ) और जाक कैलिस (डब्ल्यू 2, 5,6,6,6 ) ने एक साथ मिलकर नीदरलैंड के ट्रूस्ट की गेंदबाज़ी का फायदा उठाया.

4. 31 रन – रिजवान चीमा और बैदवान (कनाडा बनाम न्यूज़ीलैंड)
2011 में एमसीए में न्यूजीलैंड और कनाडा का आमना सामना हुआ. केन विलियमसन ने बैदवान के खिलाफ पहली गेंद पर एक एकान्त संभालने के बाद, फ्रेंकलिन ने कनाडा के गेंदबाज रिजवान चीमा के खिलाफ 6, 6 , 4, Nb,6 , Nb,4 , 2 रन बटोरे. फ्रेंकलिन ने 8 गेंदों पर 31 रन बनाये और न्यूजीलैंड को जीत का ताज पहनाया.

3. 32 रन – सी एम बांदरा (पाकिस्तान बनाम श्रीलंका)
श्रीलंका के लेग स्पिनर सी एम बांदरा पाकिस्तान के बल्लेबाज़ शाहिद अफरीदी को गेंद करने के लिए आये, श्रीलंकन गेंदबाज की गेंदों पर अफरीदी ने दो चौकों और लगातार चार छक्कों से रन बटोरे ( 4,4,6 , 6,6,6 ).

2. 35 रन – रॉबिन पीटरसन (श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका)
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने स्पिनर रॉबिन पीटरसन को गेंदबाज़ी के लिए आगे किया. श्रीलंका के थिसारा परेरा बल्लेबाज़ी कर रहे थे, इस दौरान परेरा ने 5 छक्के जड़े और 6, वाइड , 6, 6,6,6,4 के साथ कुल 35 रन बटोरे.

1. 36 रन – दान वैन बंज (दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड)
नीदरलैंड के गेंदबाज दान वैन बंज की गेंदों पर हरशेले गिब्स ने 2007 विश्व कप के मैच में खुलकर खेलते हुए बखूबी रन बटोरे. दक्षिण अफ्रीका की 221 रन की जीत में हरशेले गिब्स के 6 छक्के शामिल थे.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: जब स्टोन कोल्ड, ब्रोक लेसनर की बीवी के साथ बाथरूम में कर बैठे...

    WWE के इतिहास में स्टोन कोल्ड और ब्रोक लेसनर सबसे बड़े रेस्लर समझे जाते हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया है, लेकिन...

    रिकी पोंटिंग ने चुनी अपनी ‘एशेज ड्रीम इलेवन ऑस्ट्रेलिया टीम’ ब्रैडमैन व खुद को...

    23 नवंबर गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के बीच 2017-18 की एशेज सीरीज का आगाज होना है. इस एशेज सीरीज के आगाज...

    ….तो अब एशेज में भी खेलते दिखेंगे विराट कोहली?

    क्रिकेट में हमेशा से एशेज सीरीज का अपना ही महत्त्व हैं. हर क्रिकेट फैन एशेज का किसी न किसी वजह से फैन हैं. इसी...

    आंकड़े: वनडे में विराट कोहली से भी बेहतर है यह भारतीय खिलाड़ी लेकिन नहीं...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवर के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इन दिनों तो भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन...

    VIDEO: WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने पार की बेशर्मी की सारी हदे, इस...

    विन्स मैकमोहन आज के समय में जितने दिमाग वाले लगते हैं एक समय में उतने ही कम अक्ल वाले काम किया करते थे. आज...