देखिये क्रिकेट के इतिहास में शीर्ष पाँच सबसे सफल भारतीय कप्तानों की सूची –

5. मंसूर अली खान पटौदी :
एक कार दुर्घटना में मंसूर अली खान पटौदी ने अपनी आँख गवा दी थी लेकिन फिर भी भारतीय टीम में खेलने के अपने सपने को पूरा करने से पटौदी पीछे नहीं हटे.यहां तक ​​कि एक आंख खोने के बाद भी वह 34 की औसत से स्कोर करने में कामयाब रहे. हादसे से पहले तक पटौदी 55 की औसत से 1216 रन बनाने के लिए सभी रिकॉर्ड तोड़ने की तर्ज पर खेलते लग रहे थे. 21 साल और 77 दिनो की उम्र के साथ वह सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान थे. उन्हें उनके प्रसिद्ध उपनाम ‘टाइगर ‘ से जाना जाता था .वह नेतृत्व के गुणों के साथ एक महान बल्लेबाज थे. इनकी कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराने के बाद विदेशी धरती पर अपनी पहली जीत का दावा किया. पटौदी ने 40 टेस्ट मैचों के साथ अपनी कप्तानी को अलविदा किया .

4. कपिल देव :
भारत को पहला विश्व कप जीताने वाले खिलाडी कपिल देव ने अपने करियर की शुरुआत 1982-83 के सीजन के दौरान ही की थी. जिम्बाब्वे बनाम भारत मैच में कपिल ने नौवे विकेट पर 126 रन बनाये थे ये ऐसा रिकॉर्ड जो उसके बाद से 27 वर्षों तक कायम रहा. एक कप्तान के रूप में, कपिल देव एक खिलाड़ी की तुलना में बेहतर खेले.

3. मोहम्मद अजहरुद्दीन :
सिर्फ अपने बल्ले के ज़रिये ही नहीं बल्कि अपनी नेतृत्व क्षमता के साथ भी मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन किया. अज़हर अकेले ही किसी मैच का तख्ता पलट कर सकते थे. वह एक बढ़िया बल्लेबाज़ ,बढ़िया कप्तान के साथ साथ बेहतरीन फील्डर भी थे . अजहरुद्दीन के नाम एक कप्तान के तौर पर 103 जीत दर्ज  हैं.

2. सौरव गांगुली :
सौरव गांगुली भारतीय टीम में एकता लाने वाले व्यक्ति थे जिन्होंने कई नए प्रतिभाशाली खिलाडियों को उभरने का मौका दिया. एक खिलाडी व् कप्तान के तौर पर खेल को लेकर इनकी दीवानगी और आक्रामकता जबरदस्त थी .गांगुली की भारत को 2003 आईसीसी विश्व कप और एशिया कप के फाइनल तक पहुंचने में एहम भूमिका रही .गांगुली अब भी भारतीय टीम के सबसे सम्मानित कप्तानों में से एक हैं .

1. महेंद्र सिंह धोनी :
भारतीय टीम को कई सफलताओं का स्वाद चखने वाले धोनी निश्चित रूप से भारत के सबसे सफल कप्तान कहे जा सकते हैं. भारतीय टीम धोनी के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 2007 का विश्व टी -20 जीता.धोनी टेस्ट कप्तान बने और अपनी पहली ही श्रृंखला में टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीती.धोनी की कप्तानी के तहत भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान तक पहुंचा. यहाँ तक की भारत ने कई सालों बाद 2011 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता. तेंदुलकर ने भी धोनी की प्रशंसा की थी ,उन्होंने कहा कि जिनके भी अंतर्गत वह खेले उनमे धोनी सबसे अच्छे कप्तान थे.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    वनडे क्रिकेट में औसत के मामले में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों...

    मौजूदा समय में क्रिकेट जगत के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों का नाम लिया जाये तो इस मामले में सबसे पहला नाम भारतीय टीम के कप्तान...

    इस भारतीय गेंदबाज के सामने एंजलो मैथ्यूज हुए नतमस्तक, भारत के बारे में कहा...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेला जा रहा पहला टेस्ट इस समय अपने पूरे चर्म पर हैं. मैच का रोमांच देखते ही...

    कपिलदेव ने बताया उस शख्स का नाम जो बचा सकता है महेंद्र सिंह धोनी...

    टी ट्वेंटी क्रिकेट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फॉर्म और फिटनेस लगातार चर्चा का एक अहम केंद्र बिंदु बनी...

    जेसुस ब्राजील के अगले रोनाल्डो हो सकते हैं : गार्डियोला

    मैनचेस्टर, 19 नवंबर; मैनचेस्टर सिटी के मुख्य कोच पेप गार्डियोला ने क्लब के फारवर्ड गेर्बियल जेसुस की सराहना करते हुए कहा कि उनमें ब्राजील के...

    जेके टायर रेसिंग : आनंदिथ लगातार दूसरे यूरो जेके 17 खिताब के करीब

    ग्रेटर नोएडा, 18 नवंबर; मौजूदा चैम्पियन आनंदिथ रेड्डी ने 20वीं जेके टायर-एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप के पहले दिन शनिवार को अपनी दोनों रेस जीतते हुए...