क्रिकेट में शीर्ष पांच प्रतिद्वंद्विता कौनसी हैं..! देखिये यहाँ - Sportzwiki
क्रिकेट

क्रिकेट में शीर्ष पांच प्रतिद्वंद्विता कौनसी हैं..! देखिये यहाँ

  • किसी भी खेल में दो टीमों के बीच मुकाबला देखना वैसे ही दिलचस्प होता है कि कौन जीतेगा कौन हारेगा, किस टीम में कितना दम है और कौन कैसा प्रदर्शन करता है. लेकिन मैच देखना और भी दिलचस्प होजाता है जब प्रतिद्वंदिता दो कट्टर टीमों या दो खिलाडियों के बीच हो. यहाँ जानिए क्रिकेट के खेल में टॉप 5 सबसे दिलचस्प प्रतिद्वंदिता कौनसी हैं…

    एशेज

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह प्रतिद्वंदिता “एशेज” बेहद लोकप्रिय है. ओवल में कुछ नाराज प्रशंसकों ने इंग्लैंड के टेस्ट मैच हारने के बाद गिल्लियां जला दी थी और एक याद के रूप में उसकी एशेज को ले गये थे. अगले ही दिन, ब्रिटिश समाचार पत्र ने ये छापा था कि अंग्रेजी क्रिकेट ओवल में मर गया और उसकी राख ऑस्ट्रेलिया ले जाई गयी. तब से दोनों टीम हर दो साल में एक पांच मैचों की श्रृंखला में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं और इस श्रृंखला को एशेज क्रिकेट कहा जाता है.

    भारत-पाकिस्तान

    सीमा पार से यह प्रतिद्वंद्विता खेल की दुनिया में सबसे तीव्र संघर्ष में से एक है. जब भी भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं , तब देशभर के खिलाड़ियों के बीच तनाव के साथ ही प्रशंसकों में भी तनाव व् उत्सुकता बढ़ जाती है. यह प्रतिद्वंद्विता 1980 के दशक और 1990 के दशक में अपने सबसे अच्छे रूप में थी लेकिन फिर दोनों देशों के बीच कुछ राजनीतिक मुद्दों के कारण यह कुछ वर्षों के लिए बाधित हो गयी थी. यह फिर से 2004 में पुन: प्रारंभ हुई और वर्तमान में दोनों टीम नियमित रूप से एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं. लेकिन अब इस पर एक बार फिर संकट के बादल छाये हुए है.

    ट्रांस- तस्मान लड़ाई

    ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच प्रतिद्वंदिता क्रिकेट की दुनिया में सबसे रोमांचक प्रतिद्वंद्विता में से एक है. दूसरी प्रतिद्वंद्विता की तरह यह दोनों टीमें दो साल में एक बार द्विपक्षीय सीरीज खेलने मैदान में उतरती हैं. दोनों टीमें चैपल-हैडली ट्रॉफी के लिए संघर्ष करती हैं.

    भारत – ऑस्ट्रेलिया

    1980 के दशक में शुरू हुई भारत – ऑस्ट्रेलिया प्रतिद्वंदिता को 1990 में प्रशंसकों ने वार्न – तेंदुलकर प्रतिद्वंद्विता का नाम दिया था. दोनों भारत और ऑस्ट्रेलिया ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ के लिए दो साल में एक बार टेस्ट सीरीज में मुकाबला करते हैं.

    ऑस्ट्रेलिया – दक्षिण अफ्रीका

    यह प्रतिद्वंद्विता पिछले दशक में विकसित हुई और और वर्तमान में सबसे दिलचस्प प्रतिद्वंद्विता बन गयी है. दोनों टीमों के खिलाडी अपने अपने पक्ष का गौरव बनाये रखने के लिए मैदान में उतरते हैं और श्रृंखला के दौरान जम कर मुकाबला करते हैं.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top