क्रिकेट में टॉप 10 बैड बॉयज़ - Sportzwiki
क्रिकेट

क्रिकेट में टॉप 10 बैड बॉयज़

  • स्वाभाविक रूप से क्रिकेट को जेंटलमैन का खेल कहा जाता है. एक क्रिकेटर होने के नाते वह कई लोगो के लिए पसंदीदा व् आदर्श होते हैं .जितना कि लोग खेल के दीवाने होते हैं उतना ही वे अपने पसंदीदा खिलाडियों को भी बहुत चाहते हैं और खास कर युवा तो उनकी तरह बनने के सपने संजोने लगते हैं .

    हमारे खिलाडी एक बड़े स्तर पर सामाजिक चेहरा बन जाते हैं जिनकी गतिविधियों से आम जनता पर भी असर पड़ता है .स्टार्स के लिए तो मैदान और मैदान के बाहर अवैध गतिविधियों से तो कोसो दूर रहना ही बेहतर है . लेकिन फिर भी क्रिकेट कई दुनिया में कई शख्सियतें ऐसी हैं जो एक सफल खिलाड़ी होने के बावजूद उनका रवैया उन्हें क्रिकेट के बैड बॉयज़ कहलाता है.

    जानिए कौन है वो क्रिकेट के बैड बॉयज जिनका विवादों से गहरा रिश्ता रहा है –

    10 डेविड बून (ऑस्ट्रेलिया ):
    मूंछें वाला यह बल्लेबाज अस्सी और नब्बे के दशक में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक सलामी बल्लेबाज़ था. इन्होने बहुत से रन स्कोर किये जिनमे से अधिकतर इंग्लैंड के खिलाफ बटोरे. हालांकि, इस तस्मानियाई खिलाडी को 1989 में एक सफल एशेज दौरे के बाद ब्रिटेन से ऑस्ट्रेलिया के लिए फ्लाइट में आने के दौरान बियर के 52 कैन्स पी जाने के लिए खास याद किया जाता है.

    9. इंजमाम-उल- हक (पाकिस्तान ):
    पाकिस्तान के कप्तान जिन्हे कि एक क्रिकेट पिच पर ‘सबसे तेज’ न होने के लिए जाना जाता था वह 1997 में टोरंटो में कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ एक वनडे के दौरान अचानक बदल गए. मैच के दौरान एक दर्शक ने अधिकतम समय इंजमाम को फैट पोटैटो / मोटा आलू कहकर बिताया था .आखिर में इंजी को बहुत गुस्सा आया और वह प्रशंसक पर हमला करने के लिए भीड़ को चीरते हुए जाने लगे .एक तरह से छोटाडांगा हो गया ,लोग कहने कि उन्होंने आज तक पहले कभी बड़े भारी आदमी को इतनी तेज़ी से जाते देखा.

    8. मोहम्मद आसिफ (पाकिस्तान ):
    मोहम्मद आसिफ एक शानदार स्विंग गेंदबाज की अपने कैरियर के शुरू से ही बुरी चीजों के साथ एक अच्छी दोस्ती रही है. फिर चाहे वह प्रतिबंधित ड्रग्स लेना हो या 2010 स्पॉट फिक्सिंग मामले में शामिल होना. नतीजतन, इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान नो-बॉल पहुंचाने का दोषी पाय जाने के बाद इस पाकिस्तानी खिलाडी पर सात साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था.

    7. इयान बॉथम (इंग्लैंड ):
    1986 में इस खिलाडी को भांग का उपयोग करके खेल को बदनाम करने के लिए टेस्ट और काउंटी क्रिकेट बोर्ड द्वारा दो महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

    6. हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका ):
    इस खिल्दी को अपने करियर के दौरान नस्लवाद के आरोपों का सामना करना पड़ा जबकि 2001 में वेस्ट इंडीज के दौरे के दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज को अपनी टीम के साथियों के साथ समुद्र तट पर मारिजुआना का धूम्रपान करते पकड़े जाने के बाद जुर्माना लगाया गया था. और एक सबसे बड़ा विवाद ये रहा जिसके तहत भारत में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 20 रन या उससे कम स्कोरिंग के लिए बदले में पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए से $ 15,000 स्वीकार किये थे.

    5. सलमान बट्ट (पाकिस्तान ):
    2010 की गर्मियों में पाकिस्तान के कप्तान इंग्लैंड के अपने शर्मनाक दौरे पर दो मुख्य तेज गेंदबाजों मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर को शामिल कर मैच फिक्सिंग घोटाले में मुख्य आरोपी पाये गए थे .परिणाम के रूप में उन्हें 30 महीने की जेल की सजा और खेल से 10 साल का प्रतिबंध लगाया गया था.

    4. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया ):
    मेडिकल टेस्ट के दौरान वार्न में एक प्रतिबंधित ड्रग का रिजल्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका में 2003 आईसीसी विश्व कप की पूर्व संध्या पर घर वापस भेज दिया गया था.लेकिन बाद में वास्तव में वह एक स्लिमिंग गोली निकली जोकि उसकी मां ने उसे दी थी.

    3. शोएब अख्तर (पाकिस्तान ):
    शोएब अख्तर तेज गेंदबाजों में से एक होने के साथ साथ अपने रवैया और अनुशासनहीनता के लिए भी जाना जाता था .विश्व कप के चार महीनों के बाद वह एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में गेंद से छेड़ छाड़ करने के आरोप लगने के बाद कुख्यात दूसरे गेंदबाज बन गए. एक वर्ष के बाद जिम्बाब्वे के दौरे पर जिम्बाब्वे खिलाड़ियों में से एक के साथ दुर्व्यवहार करने पर शोएब पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया गया था.फरवरी 2006 में इनपर भारत में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2006 में मोहम्मद आसिफ के साथ साथ अपने खेल प्रदर्शन को बढ़ाने के ड्रग्स लेने का आरोप लगाया गया था जिसकी वजह से इस गेंदबाज को दो साल के लिए बैन कर दिया गया था.

    2. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया ):
    1998 में, ऑस्ट्रेलिया भारत के दौरे पर आया .कोलकाता में दूसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में से कुछ एक नाइट क्लब गए. पोंटिंग उनमें से एक थे और पूरे नशे में थे, और उनपर वहां कुछ महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगाया गया था जिसके चलते उन्हें सुरक्षा कर्मियों द्वारा क्लब से बाहर फैंक दिया गया . इसके अलावा न्यू साउथ वेल्स में भी एक पब के बाहर वह एक अज्ञात आदमी के साथ एक बड़ी लड़ाई में शामिल रहे थे.

    1. एंड्रयू साइमंड्स (ऑस्ट्रेलिया ):
    एंड्रयू साइमंड्स क्रिकेट खेल में सबसे विवादास्पद खिलाड़ी रहे हैं. वह शराब के बेहद शौक़ीन थे .2009 में हुए इनके विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा इनका केंद्रीय अनुबंध वापस ले लिया गया और ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही इन्हे घर वापस भेज दिया गया. एक और विवाद इनकी झोली में है , भारत के खिलाफ सिडनी में नए साल के टेस्ट के दौरान एंड्रयू साइमंड्स पर भारत के खिलाडी व् स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह को ‘ बंदर ‘ कहने का आरोप भी लग चूका है.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top