सबसे विवादास्पद टॉप 10 क्रिकेटर्स - Sportzwiki
क्रिकेट

सबसे विवादास्पद टॉप 10 क्रिकेटर्स

  • पेश हैं उन दस खिलाडियों के नाम जोकि अपने क्रिकेट करियर के दौरान विवाद में घिरे

    10 मार्लोन सैमुअल्स
    भारतीय पुलिस ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स को टीम के मैचों के बारे में सामरिक जानकारी एक भारतीय सट्टेबाज को उपलब्ध कराने के आरोप में पकड़ा था. लेकिन इस बात की पर्याप्त जानकारी नहीं थी कि खिलाडी को इसके लिए पैसे दिए गए हैं या वह मैच फिक्सिंग का दोषी है. लेकिन यह तय था कि इस खिलाडी ने सट्टेबाजी की है. पुलिस ने बाद में सैमुअल्स और सट्टेबाज़ के बीच बातचीत का एक टेप जारी किया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( आईसीसी) ने 2 साल के लिए खेल क्रिकेट से सैमुअल्स पर प्रतिबंध लगा दिया था.

    9. ग्लेन मैकग्रा
    ऑस्ट्रेलियन अपने विरोधियों के साथ स्लेज के लिए जाने जाते हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा और वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रामनरेश सरवन के बीच काफी विवाद हो गया था.

    8. माइकल आथर्टन
    लॉर्ड्स में 1994 में पहले टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाडी सराहनीय बल्लेबाजी कर रहे थे जबकि इंग्लैंड के गेंदबाज उतने सक्षम नहीं नज़र आ रहे थे. और उसके बाद, टीवी कैमरों ने इंग्लैंड कमांडर और सलामी बल्लेबाज माइकल आथर्टन को गेंद पर अपनी पतलून की जेब से कुछ रगड़ते देखा. क्रिकेट के कानूनों के तहत किसी भी कृत्रिम पदार्थ या किसी की उंगलियों का उपयोग कर गेंद को संशोधित करना गैर कानूनी है. जिसकी वजह से मैच रेफरी के साथ पूरी तरह से ईमानदार नहीं होने के लिए चयनकर्ताओं के अध्यक्ष रे इलिंगवर्थ द्वारा खिलाडी को £ 2000 का जुर्माना किया गया.

    7. हैंसी क्रोन्ये
    7अप्रैल 2000 को दिल्ली पुलिस ने मैच फिक्सिंग के आरोपों पर क्रोन्ये और भारतीय सट्टेबाजी सिंडिकेट का एक प्रतिनिधि संजय चावला के बीच की बातचीत की रिकॉर्डिंग होने की बात कही. तीन अन्य खिलाडी हर्शल गिब्स, निकी बोए और पीटर स्ट्रीडोम भी इसमें फसे. इस मामले को लेकर हैंसी क्रोन्ये पर जिंदगी भर के लिए क्रिकेट खेलने और कोचिंग से प्रतिबंध लगा दिया गया था. सितंबर 2001 में इन्होने अपने जीवन भर के प्रतिबंध को चुनौती दी लेकिन अक्टूबर 2001 में उसके आवेदन को खारिज कर दिया गया.22 जुलाई 2013 को 13 साल के बाद दिल्ली पुलिस ने 2000 में मैच फिक्सिंग के लिए एक ऍफ़ आई आर दर्ज की. पूर्व कप्तान हैंसी क्रोन्ये सहित इस मामले में कुछ अन्य दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर भी शामिल थे.

    6. हरभजन सिंह
    हरभजन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन अपने 63 रन के दौरान बल्लेबाजी कर रहे थे. वह ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स के साथ एक विवाद में शामिल हो गए. एंड्रयू सायमंड्स को बन्दर कहने के रूप में नस्ली गाली देने के आरोप में आरोपी पाया गया. कोई ऑडियो या वीडियो सबूत उपलब्ध न होने के कारण इस निर्णय से विवाद खड़ा हुआ था.

    5. श्रीसंत
    16 मई 2013 को दिल्ली पुलिस ने आईपीएल 6 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में मुंबई से श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स टीम के दो खिलदियिों अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने सूचना दी थी कि श्रीसंत गिरफ्तारी के समय नशे में था तो उसे नशे में होने के लिए गिरफ्तार किया गया था. जब दिल्ली पुलिस की टीम ने उसे पकड़ा तब कार्टर रोड, मुंबई में एक पांच सितारा होटल के बाहर वह एक एसयूवी में एक महिला के साथ था.

    4. एंड्रयू साइमंड्स
    साइमंड्स डार्विन में बांग्लादेश के खिलाफ अगस्त 2008 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के लिए स्थापित किये गए थे. लेकिन मछली पकड़ने गए एंड्र्यू के शुक्रवार को दल की बैठक में गैरहाजिर होने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था. टीम में खेलने के लिए 100 प्रतिशत प्रतिबद्ध होने की जरूरत है जोकि उस दौरान एंड्र्यू में नहीं दिखी जिसके बाद सजा के रूप में अक्टूबर 2008 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए इस खिलाडी को नहीं चुना गया था.

    3. शोएब अख्तर
    यह खिलाडी अपने ही टीम के साथियों के साथ, मैदान के अधिकारियों , पीसीबी अधिकारियों और कई खिलाड़ियों के साथ झगड़े में पड़ चुका है. गेंद से छेड़छाड़ व् मैच फिक्सिंग के घोटालों और ड्रग्स लेने के आरोपों में भी घिर चुके हैं शोएब. 2006 मेंउनमे एक प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया था. 2007 में उन्हें टीम के साथी मोहम्मद आसिफ के साथ लड़ाई के लिए एक अनिश्चित अवधि के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. वहीँ 2008 में उन्हें सार्वजनिक रूप से पीसीबी की आलोचना करने के लिए 5 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

    2. मोहम्मद अजहरुद्दीन
    पूर्व भारतीय कप्तान मैच फिक्सिंग घोटालों के कारण विवादों में रहे. यह दावा किया गया था कि तीन वनडे खेल फिक्सिंग में शामिल होने के बाद बीसीसीआई ने अज़हर पर आजीवन प्रतिबंध लगाया था. लेकिन फिर 2006 में बीसीसीआई द्वारा प्रतिबंध हटा लिया गया था.

    1. शाहिद अफरीदी
    31 जनवरी 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच के दौरान पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी को गेंद को दांत से काटते वक्त कैमरे में देख लिया गया था. जिसके परिणाम स्वरुप अफरीदी को 2 टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. जबकि अपने बचाव में अफरीदी ने एक बड़ा ही मज़ाकिया बहन देकर बचने की कोशिश की उन्होंने कहा कि वह गेंद को सूंघने की कोशिश कर रहे थे.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top