क्रिकेट डेस्क। इस समय टीम इंडिया की सीनियर टीमों के साथ-साथ जूनियर टीमें भी चर्चा में है। हाल ही में सीनियर टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया और फिर श्रीलंका में सीरीज जीतकर क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत लिया तो वहीं हाल ही में समाप्त हुए अंडर 19 विश्व कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन भी काफी बेहतरीन ही रहा। हालांकि टूर्नामेंट को जीतती हुई दिखाई दे रही टीम इंडिया के पांव फाइनल मुकाबले में आकर ठिठक गए लेकिन इसके बावजूद भी प्रदर्शन काफी बढि़या रहा।

रविवार को हुए अंडर-19 विश्‍व कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम ने टीम इंडिया को पराजित कर दिया। यूं तो इस मैच में टीम इंडिया हार गई लेकिन विश्‍व कप के पूरे टूर्नामेंट में विश्‍व के अलग अलग टीमों के ऐसे कई खिलाडी़ सामने आए हैं जो भविष्य में अपने अपने देशों के क्रिकेट टीम के सितारे बन सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही पांच क्रिकेट खिलाडि़यों को जो आने वाले समय में अपनी टीम को दे सकते हैं नई जान :

अलजजारी जोसफ – वेस्टइंडीज 
वेस्टइंडीज टीम की ओर से खेलने वाले अलजजारी जोसफ की उम्र महज अभी 19 साल की ही है। जोसफ तेज गति के गेंदबाज हैं और वे लगातार 147 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। इस पूरे विश्‍व कप टूर्नामेंट में जोसफ ने क्रिकेट पंडितों को काफी आकर्षित किया है। उन्होंने विश्व कप में 13.76 की औसत से कुल 13 विकेट चटकाएं हैं। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में जोसफ अन्तराष्ट्रीय टीम में जगह बना सकते हैं।

मेहेदी हसन शांतो – बांग्लादेश 
बांग्लादेश के 18 वर्षीय मेहेदी हसन शांतो को बांग्लादेश का शाकिब अल हसन के बाद अगला ऑल राउंडर क्रिकेटर माना जा रहा है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी की वजह से भी विश्व कप टूर्नामेंट में सभी को अपना प्रशंसक बना लिया। उन्होंने 6 मैचों 242 रन बनाएं वहीं पूरे टूर्नामेंट में 12 विकेट भी झटके हैं। क्रिकेट पंडितों की मानें तो भविष्य में मेहेदी बांग्लादेश टीम को अन्तराष्ट्रीय मंच पर भी प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

 

आवेष खान – भारत
मध्य प्रदेश के आवेष खान ने अपनी गेंदबाजी के दम पर विपक्षी बल्लेबाजो को पूरे टूर्नामेंट में परेशान करके रखा। आवेष ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से भविष्य में टीम इंडिया की अन्तराष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की बात में दम भर दिया है। पूरे टूर्नामेंट के दौरान आवेष ने 12 विकेट लिए और जब फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम महज 145 रनों के टार्गेट बनाने के लिए मैदान पर उतरी, तब भी आवेष ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए शुरुआती विकेटों को झटका।

शामर स्प्रिंगर-वेस्टइंडीज 
शामर स्प्रिंगर ने वेस्टइंडीज टीम की ओर से खेलते हुए अपने प्रशंसकों का ध्यान काफी अपनी ओर खींचा है। शामर विकेट लेने की खुशी अपने अंदाज में चेस्ट रोलर डांस करके मनाते हैं। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए कुल 10 विकेट लिए तो वहीं बल्लेबाजी से भी सभी को अपना दिवाना बना लिया। शामर स्प्रिंगर टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजो में से एक रहे। उन्होंने 57 की औसत से कुल 285 रन बनाए।

ऋषभ पंत-भारत
टीम इंडिया के ऋषभ पंत भारत की ओर से बल्लेबाजी करने के साथ साथ विकेटकीपिंग भी करते हैं। वे टीम की तरफ से तेज खेलने वाले खिलाडि़यों में से एक हैं। क्रिकेट के जानकार मान रहे हैं कि बहुत जल्द ही अगर ऋषभ पंत शानदार प्रदर्शन करते रहे तो टीम इंडिया में अपनी जगह बना सकते हैं।

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ब्रोक लेसनर रिंग में तो रेस्लरो की धज्जियाँ उड़ा देते हैं पर माइक स्किल्स...

    ब्रोक लेसनर WWE के मौजुदा समय के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं और किसी भी रेस्लर के मुकाबले वे कंपनी को सबसे ज्यादा कमाकर देते...

    कल मैदान पर उतरते ही पुजारा के नाम दर्ज ये अनोखा रिकॉर्ड, सचिन और...

    टेस्ट में बेस्ट माने जाने वाले नई दीवार के नाम से प्रसिद्द चेतेश्वर पुजारा इस समय शानदार फॉर्म में हैं. अब उनके नाम एक...

    घरेलू क्रिकेट में 413 रनों की मैराथन पारी खेलने वाला यह युवा खिलाड़ी भारतीय टीम...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जा...

    ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दिग्गज बल्लेबाज, दो...

    क्रिकेट जगत में अक्सर रिकाॅर्ड बनते-बिगड़ते रहते हैं। इसमें से कुछ रिकाॅर्ड ऐसे होते हैं, जो बेहद जल्द ही टूट जाते हैं,तो कुछ को...

    आईपीएल-11 के लिए मुंबई इंडियंस ने लिया हैरान करने वाला फैसला, अपने सबसे स्टार...

    आईपीएल के 2018 में होने वाले 11वें सत्र के लिए बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिलिंग ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों को अपनी टीम में तीन...