कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं लेकिन कुछ रिकार्ड्स ऐसे भी हैं जो कभी तोड़े ही नहीं जा सके. यहाँ ऐश है ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स…

11 . एक फील्डर के तौर पर टेस्ट मैचों में राहुल द्रविड़ के 210 कैच


भारतीय बल्लेबाज़ों में राहुल द्रविड़ सबसे सुरक्षित व् प्रभावित खिलाडी रहे हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में फील्डर के तौर पर 210 कैच लिए हैं. इसके करीबी मुकाबले में श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने 205 कैच लिए लेकिन फ़िलहाल अभी तक द्रविड़ का ये रिकॉर्ड बरक़रार है.

10 . कुमार संगक्कारा और महेला जयवर्धिने की 624 रन की साझेदारी 


श्रीलंका के संगक्कारा और महेला ने वैसे तो कई मैचों में साझेदारी निभाई है लेकिन उनकी ससबसे अच्छी साझेदारी रही 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में जहाँ इन दोनों ने मिलकर 624 रन बनाये.

9 . खिलाडी के रूप में रिक्की पोंटिंग की 108 जीत 


किसी खिलाडी के लिए 100 टेस्ट मैच खेलना सम्मान की बात है. कम ही लोग ऐसा कर पते हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिक्की पोंटिंग ने खिलाडी के तौर पर १०८ मैचों में जीत हासिल की.

8 . विकेट कीपर के रूप में मार्क बाउचर के 555 शिकार 


हर कोई जनता है कि मार्क ने 999 विकेट के साथ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की समाप्ति की , उन 999 में से 555 किसी भी कीपर द्वारा एक लम्बे प्रारूप के खेल में सबसे अधिक है

7 . एलन बॉर्डर ने खेले लगातार 153 मैच


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने लगातार बिना ब्रेक लिए 153 मैच खेले. जो कि बहुत बढ़िया उपलब्धि है. आज के दौर में ये आसानी से संभव नहीं है. एलन बॉर्डर के करीब अन्य खिलाडी हैं एलेस्टर कुक जिन्होंने 109 मैच खेले.

6 . जिम लेकर ने लिए 19 विकेट 


जिम लेकर के नाम एक टेस्ट मैच में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. इंग्लैंड के स्पिनर जिम ने यह रिकॉर्ड 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. एक इनिंग में 10 विकेट लेने वाले जिम पहले गेंदबाज बने और पहली इनिंग में इन्होने 9 विकेट लिए थे यानि कुल 19 विकेट लिए एक टेस्ट मैच में.

5 . ग्रीम स्मिथ ने कप्तान के तौर पर खेले 109 टेस्ट 


ग्रीम ने दक्षिण अफ्रीका की टीम के कप्तान के तौर पर 109 टेस्ट मैच खेले ,स्मिथ ने कुल 117 मैच खेले जिनमे से 109 में वे कप्तान रहे.

4 . मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट मैचों में लिए 800 विकेट


मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. इसे तोड़ने के लिए जबरदस्त गेंदबाज़ी की जरूरत होगी.

3 . टेस्ट मैचों में श्रीलंका का 952 -6 का स्कोर 


श्रीलंका एक पारी में 952 रन बनाने में सफल रहा है. आज कल टीम टेस्ट मैच में 600  या 700 भी बना ले बहुत होता है. इसलिए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना आसान नहीं है.

2 . सचिन तेंदुलकर के 200 टेस्ट मैच


सचिन तेंदुलकर के नाम कई रिकार्ड्स हैं  जैसे कि टेस्ट मैचों व् ओ डी आई में अधिक रन , 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक … लेकिन उनका 200 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड लगता है हमेशा कायम रहेगा. सचिन ने 1989 से लेकर 2013 तक टेस्ट मैच खेले.

1 . सर डोनाल्ड ब्रेडमैन की टेस्ट मैच में अधिकतम औसत, 99 .94 


टेस्ट मैचों में इतनी औसत का रिकॉर्ड अगर कोई तोड़ सकता है तो वह शायद खुद डोनाल्ड ब्रेडमैन ही.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    खुशखबरी: 2019 से 2023 तक भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली सीरीज पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों तो विश्व क्रिकेट में सबसे शानदार लय में नजर आ रही है। भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी...

    एंजलो मैथ्यूज ने मौजूदा समय के इस भारतीय गेंदबाज को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ...

    भारट और श्री लंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में श्रीलंका टीम भारत पर हावी है. पहली पारी में विराट कोहली ब्रिगेड...

    बेहतरीन पारी के बावजूद पुजारा के नाम जुड़ गया शर्मनाक रिकॉर्ड..बने सबसे फिसड्डी खिलाड़ी

    श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा के नाम आउट होते ही एक अनचाहा रिकॉर्ड भी...

    लहिरू थिरिमाने ने खोला राज, मैदान पर इस खिलाड़ी की मदद से भारत के...

    भारत और श्रीलंका के बीच आज पहले तीसरा दिन का खेल खेला गया. आज का दिन श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज़ लाहिरू थिरिमने और एंजेलों मैथ्यूज...

    मुम्बई सिटी एफसी ने इनफिनिक्स मोबाइल से किया करार

    मुम्बई, 18 नवंबर; प्रशंसकों के लिए रोमांचक क्षणों का वादा करते हुए ट्रांसिजन होल्डिंग्स के प्रीमियर स्मार्टफोन ब्रांड-इनफिनिक्स मोबाइल ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल)...