10 दिग्गज बल्लेबाज़ों के हस्ताक्षर शॉट : देखिये वीडियो - Sportzwiki
क्रिकेट

10 दिग्गज बल्लेबाज़ों के हस्ताक्षर शॉट : देखिये वीडियो

  • सौरव गांगुली – ऑफ ड्राइव
    दादा का ऑफ ड्राइव शॉट क्रिकेट में विपुल शॉट्स में से एक है. वे रन बनाने के लिए अपने इस शॉट का बखूबी इस्तेमाल करते थे. सौरव गांगुली को इस तरह से चौक लगते हुए देखना काफी अच्छा लगता था. लेकिन वह आसानी से ऑफ ड्राइव से सबसे कठिन शॉट छक्का लगाना भी पूरा कर लिया करते थे. इस सुरुचिपूर्ण खिलाडी ने अपने उत्कृष्ट करियर के दौरान बेहद सटीक ढंग से यह शॉट खेला है.

    ब्रायन लारा – कवर ड्राइव
      बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के बारे में कवर ड्राइव शॉट एक खास बात थी . अपनी बल्लेबाज़ी से तो बढ़िया प्रदर्शन करते रहे हैं साथ ही अपने इस ख़ास शॉट से उन्होंने अपनी अलग पहचान भी बनाई.

    एडम गिलक्रिस्ट – पुल्ल
    1975 में पहली बार विश्व कप के दौरान ओवल में हेलमेट या टोपी के बिना एल्विन कालीचरण ने  डेनिस लिली और जैफ थॉमसन की गेंदों पर लेग साइड चौके लगाये थे. लेकिन यकीनन हाल के वर्षों के सबसे बढ़िया पुलर एडम गिलक्रिस्ट थे. 2014 में लॉर्ड्स में मैच के दौरान गिलक्रिस्ट ने अपने शानदार पुल की झलक दिखाई.

    वीरेंद्र सहवाग – अपर कट
    2003 क्रिकेट विश्व कप के दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ वीरेंद्र सहवाग ने ये दिखाया कि बाउंसर का किस तरह से मुकाबला किया जाता है. विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में पूर्णता के साथ यह शॉट खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग ही है . मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन बनाने में उनके कई ऊपरी कट शॉट शामिल थे.

    सचिन तेंडुलकर – स्ट्रेट ड्राइव
    सचिन की बल्लेबाज़ी भी उनकी तरह सही और सटीक है. उनका एक ख़ास शॉट रहा है -स्टाइट ड्राइव, जिसे वे पूर्णता व् संतुलन बनाके खेलते हैं.

    डॉन ब्रेडमैन- पैर को धकेलना
    आज के युवाओं ने उन्हें अपने सामने खेलते हुए तो न देखा हो पर इंटरनेट पर उनकी वीडियोस तो देखि होंगी. स्पष्ट रूप से वे सभी शॉट्स के एक मास्टर रहे हैं. लेकिन यकीनन उनमें से सबसे लोकप्रिय शॉट उनका यही रहा है आगे दबाव, बल्ले और पैड एक साथ बंद स्क्वायर लेग और मिडविकेट के बीच कहीं गेंद हिट करना.

    तिलकरत्ने दिलशान – स्कूप
      श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान के नाम पर रखा गया यह शॉट क्रिकेट के सबसे रोमांचक स्ट्रोक में से एक है और सबसे खतरनाक भी. दिलशान के टीम के साथियों ने जाहिर तौर पर इसे स्टारफिश शॉट नाम दिया था. क्योंकि अगर आपके पास दिमाग है तो आप ये नहीं खेलोगे. उसका नाम इस शॉट से जुड़ा है हालाँकि उसने इस शॉट का आविष्कार नहीं किया था.जिम्बाब्वे के डग मरिल्लिएर ने  फरवरी 2001 में पर्थ में एक वन- डे मैच के दौरान  ग्लेन मैकग्रा के खिलाफ यह शॉट खेला था.

    विव रिचर्ड्स – मिडविकेट को झटका
    विव रिचर्ड्स की शॉट ड्राइविंग क्रूर थी. उनके खेलने का बिंदास अंदाज़ व् आक्रामक शॉट दागना उन्हें इस शॉट में निपुण बनती है ,, देखिये ये वीडियो.

    केविन पीटरसन – स्विच हिट
    एक पैर पर ड्राइव मारना उनका प्रारंभिक ट्रेडमार्क था लेकिन बाद में स्विच हिट के साथ वे अधिक सुर्खियों में आये. और दाए हाथ से बाए हाथ के बालेबाज़ बनकर उन्होंने कई बेहतरीन प्रदर्शन किये.

    एमएस धोनी – हेलीकाप्टर शॉट
    2011 के विश्व कप के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी के हेलीकाप्टर शॉट को कौन भूल सकता है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कई छक्के लगाने  के साथ भारत के लिए विश्व कप जीता. सबसे पहले उन्होंने भारत के पाकिस्तान के दौरे के दौरान 2004/2005 में इस अभिनव शॉट का प्रदर्शन किया था. उनके 123 गेंदों पर 148 रनों में कई हेलीकाप्टर शॉट शामिल थे.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top