भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान अपनी घातक गेंदबाजी से बड़े से बड़े बल्लेबाजों को परेशान करने में माहिर माने जाते थे. लेकिन वर्ष 2000 में जोधपुर में खेले गए भारत बनाम ज़िम्बाब्वे सीरीज के तीसरे एकदिवसीय में ज़हीर ने अपनी बल्लेबाजी से एक बड़ा कारनामा किया.

ज़हीर ने पारी की अंतिम 4 गेंदों में ज़िम्बाब्वे के घातक तेज गेंदबाज़ हेनरी ओलंगा को 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़ डाले. भारत का स्कोर 49 ओवरों के बाद 256/8 था, लेकिन ज़हीर के 4 लगातार छक्को की मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 283 रन बना डाले.

ज़हीर को अंतिम ओवर में तीसरी गेंद पर बल्लेबाजी का मौका मिला, गेंद कमर की लम्बाई पर फुलटॉस थी जिसे ज़हीर ने आराम से मिड-विकेट दिशा में छ रनों के लिए भेज दिया. अगली गेंद पर ज़हीर ने लॉन्ग-ऑन दिशा में छक्का मारा. ओलंगा की तीसरी बॉल फिर फुलटॉस पड़ी जिस पर छक्का जड़कर ज़हीर ने छक्को की हैट्रिक जड़ी. 3 छक्के के बाद गेंदबाज़ ओलंगा गुस्से में आ गये और अगली गेंद थोड़ी वाइड रखी जिसे ज़हीर खान ने स्टैंड में पंहुचा दिया. ज़हीर खान ने मैच में 11 गेंदों पर 32 रनों की आतिशी पारी खेली.

ज़हीर की आतिशी पारी से पहले सचिन ने मैच में अपने करियर का 27वाँ एकदिवसीय शतक जड़ा.

हालाँकि ज़हीर की तूफानी पारी और सचिन तेंदुलकर का शतक भारत को मैच जीताने में नाकाम रहा और ज़िम्बाब्वे ने मैच 1 विकेट से जीता.

https://youtu.be/_Ly1Wt5uipI

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    RUMOUR: हेल इन द सेल में जुड़े दो और धमाकेदार मैच, जाने किनके बिच...

    WWE लगभग हर महीने अपना कोई ना कोई बड़ा इवेंट कराता रहता है जिससे फैन्स एंटरटेन हो सके और कंपनी को भी फायदा मिल...

    पाक क्रिकेट का चेहरा बेनकाब करने पर इस खिलाड़ी को मिली जान से मारने...

    स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में पांच साल का प्रतिबंध की सजा पाए खालिद लतीफ को लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही है....

    बांग्लादेश के इस क्रिकेटर पर उसकी पत्नी ने लगाए सनसनीखेज आरोप और दे दी...

    बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ सालों से विश्व क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया है। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के खिलाड़ी लगातार अपने प्रदर्शन...

    क्रिकेट राउंड अप: एक नजर में पढ़े शुक्रवार {22 सितम्बर} से जुड़ी हर एक...

    कोलकाता एकदिवसीय जीतने के साथ ही टीम इंडिया एकदम जोड़ में दिखाई दे रही हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने लिया अपनी जिन्दगी का बड़ा फैसला, उठा रहे...

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड सुपरस्टार अनुष्का शर्मा की लव स्टोरी भारत में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली लव स्टोरी...