भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान अपनी घातक गेंदबाजी से बड़े से बड़े बल्लेबाजों को परेशान करने में माहिर माने जाते थे. लेकिन वर्ष 2000 में जोधपुर में खेले गए भारत बनाम ज़िम्बाब्वे सीरीज के तीसरे एकदिवसीय में ज़हीर ने अपनी बल्लेबाजी से एक बड़ा कारनामा किया.

ज़हीर ने पारी की अंतिम 4 गेंदों में ज़िम्बाब्वे के घातक तेज गेंदबाज़ हेनरी ओलंगा को 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़ डाले. भारत का स्कोर 49 ओवरों के बाद 256/8 था, लेकिन ज़हीर के 4 लगातार छक्को की मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 283 रन बना डाले.

ज़हीर को अंतिम ओवर में तीसरी गेंद पर बल्लेबाजी का मौका मिला, गेंद कमर की लम्बाई पर फुलटॉस थी जिसे ज़हीर ने आराम से मिड-विकेट दिशा में छ रनों के लिए भेज दिया. अगली गेंद पर ज़हीर ने लॉन्ग-ऑन दिशा में छक्का मारा. ओलंगा की तीसरी बॉल फिर फुलटॉस पड़ी जिस पर छक्का जड़कर ज़हीर ने छक्को की हैट्रिक जड़ी. 3 छक्के के बाद गेंदबाज़ ओलंगा गुस्से में आ गये और अगली गेंद थोड़ी वाइड रखी जिसे ज़हीर खान ने स्टैंड में पंहुचा दिया. ज़हीर खान ने मैच में 11 गेंदों पर 32 रनों की आतिशी पारी खेली.

ज़हीर की आतिशी पारी से पहले सचिन ने मैच में अपने करियर का 27वाँ एकदिवसीय शतक जड़ा.

हालाँकि ज़हीर की तूफानी पारी और सचिन तेंदुलकर का शतक भारत को मैच जीताने में नाकाम रहा और ज़िम्बाब्वे ने मैच 1 विकेट से जीता.

https://youtu.be/_Ly1Wt5uipI

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत-साउथ अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच से पहले ये स्टार खिलाड़ी हुआ...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अबतक तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दो टेस्ट मैच खेले गये है. जिसके दोनों टेस्ट...

    माइकल वान ने इस स्टार खिलाड़ी को बताया धोनी से लाख गुना बेहतर

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय पांच वन डे मैच की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में इंग्लैंड ने 3-0 कि...

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...

    WWE के अपने ही रेस्लर्स बन रहे हैं कंपनी के लिए बड़ी मुसीबत, जाने...

    WWE के मौजूदा रोस्टर में कई रेस्लर हैं जिनकी वजह से कंपनी को अपने टाइम टेबल में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं ताकि सभी...

    प्रीमियर लीग : सिटी ने न्यूकासल को 3-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 21 जनवरी; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 24वें दौर में खेले गए एक मैच में मैनचेस्टर सिटी ने न्यूकासल क्लब को 3-1 से मात दी।...