विराट कोहली बने कप्तान, जबकि धोनी को दिखाया गया अब टीम से बाहर का रास्ता - Sportzwiki
क्रिकेट

विराट कोहली बने कप्तान, जबकि धोनी को दिखाया गया अब टीम से बाहर का रास्ता

  • वेस्टइंडीज के टी-20 चैम्पियन बनने के साथ ही आईसीसी टी-20 विश्वकप खत्म हो गया है, जिसके बाद अब आईसीसी ने आईसीसी टी-20 विश्वकप टीम की घोषणा किया है, और इस टीम के कप्तान बने है, विराट कोहली जबकि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इस टीम में जगह तक नहीं मिली है, जबकि पिछली बार धोनी ही इस टीम के कप्तान थे.

    टी-20 विश्वकप में भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ नेहरा और कोहली का ही प्रदर्शन बेहतर था, बाकी सभी खिलाड़ियों ने निराश किया था, जिसकी वजह से टीम को आख़िरकार बाहर ही होना पड़ा, इसलिए आईसीसी की इस टीम में सिर्फ 2 ही खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है, विराट कोहली के अलावा आशीष नेहरा भी आईसीसी के प्लेयिंग इलेवन का हिस्सा है.

    आईसीसी के इन 12 खिलाड़ियों में सबसे अधिक दबदबा इंग्लैंड का रहा है, आईसीसी की टी-20 टीम में 4 इंग्लैंड के, 2 वेस्टइंडीज, 2 भारतीय जबकि 1 ऑस्ट्रलियाई, 1 साउथ अफ्रीका और 1 बांग्लादेश खिलाड़ी को जगह मिली है, जबकि न्यूज़ीलैंड का कोई भी खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रहा है.

    कैसे होता है इस टीम का चयन???

    आईसीसी की 6 सदस्यी टीम ने विश्व के लगभग 400 खिलाड़ियों में से हर एक के प्रदर्शन का आंकलन किया. उसके बाद टीम में उनके स्थान और वर्ल्ड टी20 में उनके प्रदर्शन को आधार बना कर 12 खिलाड़ियों को इस टीम में चुना गया. इस 6 सदस्यी टीम में इयान बिश्प, नासिर हुसैन, और संजय मांजरेकर जैसे पूर्व खिलाड़ी शामिल थे.

    इयान बिश्प, नासिर हुसैन, और संजय मांजरेकर जैसे दिग्गजों ने आईसीसी की इस टीम में क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को इस टीम में जगह तक नहीं दिया है. साथ ही इस टीम ने इस तरफ भी इशारा कर दिया है, कि विराट कोहली भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान है.

    ये है आईसीसी की विश्व एकादश:

    जेसन रॉय (इंग्लैंड), क्यूंटन डि कॉक (द.अफ्रीका), विराट कोहली (भारत), जो रूट (इंग्लैंड), जोश बटलर (इंग्लैंजड), शेन वॉटसन, आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज), मिचेल सैंटनर (न्यूजीलैंड), डेविड विली (इंग्लैंड), सैमुअल बद्री (वेस्टइंडीज), आशीष नेहरा (भारत), और 12वें खिलाड़ी के तौर पर मुस्तफिजुर रहमान (बांग्लादेश)

    sw

    Most Popular

    Top