India's Virat Kohli, right, walks off the ground with teammates after being defeated by Australia in their one day international cricket match in Perth, Australia, Tuesday, Jan. 12, 2016. (AP Photo/Theron Kirkman)

वेस्टइंडीज के टी-20 चैम्पियन बनने के साथ ही आईसीसी टी-20 विश्वकप खत्म हो गया है, जिसके बाद अब आईसीसी ने आईसीसी टी-20 विश्वकप टीम की घोषणा किया है, और इस टीम के कप्तान बने है, विराट कोहली जबकि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इस टीम में जगह तक नहीं मिली है, जबकि पिछली बार धोनी ही इस टीम के कप्तान थे.

टी-20 विश्वकप में भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ नेहरा और कोहली का ही प्रदर्शन बेहतर था, बाकी सभी खिलाड़ियों ने निराश किया था, जिसकी वजह से टीम को आख़िरकार बाहर ही होना पड़ा, इसलिए आईसीसी की इस टीम में सिर्फ 2 ही खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है, विराट कोहली के अलावा आशीष नेहरा भी आईसीसी के प्लेयिंग इलेवन का हिस्सा है.

आईसीसी के इन 12 खिलाड़ियों में सबसे अधिक दबदबा इंग्लैंड का रहा है, आईसीसी की टी-20 टीम में 4 इंग्लैंड के, 2 वेस्टइंडीज, 2 भारतीय जबकि 1 ऑस्ट्रलियाई, 1 साउथ अफ्रीका और 1 बांग्लादेश खिलाड़ी को जगह मिली है, जबकि न्यूज़ीलैंड का कोई भी खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रहा है.

कैसे होता है इस टीम का चयन???

आईसीसी की 6 सदस्यी टीम ने विश्व के लगभग 400 खिलाड़ियों में से हर एक के प्रदर्शन का आंकलन किया. उसके बाद टीम में उनके स्थान और वर्ल्ड टी20 में उनके प्रदर्शन को आधार बना कर 12 खिलाड़ियों को इस टीम में चुना गया. इस 6 सदस्यी टीम में इयान बिश्प, नासिर हुसैन, और संजय मांजरेकर जैसे पूर्व खिलाड़ी शामिल थे.

इयान बिश्प, नासिर हुसैन, और संजय मांजरेकर जैसे दिग्गजों ने आईसीसी की इस टीम में क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को इस टीम में जगह तक नहीं दिया है. साथ ही इस टीम ने इस तरफ भी इशारा कर दिया है, कि विराट कोहली भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान है.

ये है आईसीसी की विश्व एकादश:

जेसन रॉय (इंग्लैंड), क्यूंटन डि कॉक (द.अफ्रीका), विराट कोहली (भारत), जो रूट (इंग्लैंड), जोश बटलर (इंग्लैंजड), शेन वॉटसन, आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज), मिचेल सैंटनर (न्यूजीलैंड), डेविड विली (इंग्लैंड), सैमुअल बद्री (वेस्टइंडीज), आशीष नेहरा (भारत), और 12वें खिलाड़ी के तौर पर मुस्तफिजुर रहमान (बांग्लादेश)

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    वर्नोन फिलेंडर ने अंतिम टेस्ट से पहले खोला राज सिर्फ भारत को सीरीज हराने...

    दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम के लिए टेस्ट सीरीज हार के साथ खराब शुरूआत हुई है। दक्षिण अफ्रीका ने जोरदार अंदाज में...

    SAvIND: सैयद मुश्ताक अली बंगाल को घुटने पर खड़ा करने वाले कुलदीप यादव ने...

    दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की 'फ्रीडम सीरीज' अब अपने अंतिम दौरे में प्रवेश कर चुकी हैं....

    तीसरे टेस्ट से पहले ग्रीम स्मिथ का विराट कोहली पर करारा प्रहार, कहा विराट...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आख़री मुकाबला कल से जोहान्सबर्ग में खेला जाने वाला है यह आख़री टेस्ट मैच जो भारत...

    आस्ट्रेलियन ओपन : उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल में एडमंड

    मेलबर्न, 23 जनवरी; अमेरिका के युवा टेनिस खिलाड़ी केल एडमंड ने मंगलवार को बड़ा उलटफेर करते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के...

    SHOCKING: उधर WWE मना रही थी रॉ का जश्न, इधर यह चैंपियन रेस्लर हो...

    WWE अपने रेस्लरो को ख़ास हिदायत देती है कि वे किसी भी गलत चीजो में लिप्त ना हो क्योंकि इससे कंपनी समेत रेस्लरो को...