इस समय भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है, जिसमे भारतीय टीम ने पहला मैच 92 रन और 1 पारी से जीता था, तो दुसरे टेस्ट में भी भारतीय टीम ने अपनी पकड़ मजबूत किये हुए है.

भारत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका, इंग्लैंड और पाकिस्तान के अलावा न्यूज़ीलैंड- ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट सीरीज चल रही है, इन टेस्ट सीरीज के समाप्ति पर आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकती है.

न्यूज़ीलैंड-ज़िम्बाब्वे का टेस्ट रैंकिंग में कोई ख़ास प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन भारत-वेस्टइंडीज, श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के परिणाम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा उलट-पलट करने के लिए काफी है.

अगर भारतीय टेस्ट टीम विराट कोहली की कप्तानी में 4 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज कों 3-0 से मात देने में सफल होती है, तो भारतीय टेस्ट टीम के पास आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर से नम्बर 1 की टीम बनने का सपना पूरा हो सकता है.

हालाँकि इसके आलावा भारत कों पाकिस्तान-इंग्लैंड के साथ श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर भी आश्रित रहना पड़ेगा, अगर भारतीय टीम कों नम्बर 1 टेस्ट टीम बनना है, तो इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का 1 और मैच इंग्लैंड कों जीतना होगा, तो दूसरा मैच ड्रा होना चाहियें, अगर इंग्लैंड यह टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतती है, और उधर दूसरी तरफ श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया कों पहले ही मैच में मात दे दिया है, तो बाकी के 2 टेस्ट मैच का कोई परिणाम न आये और श्रीलंका यह टेस्ट सीरीज 1-0 से जीतने में सफल हो जाये, जों मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं.

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अब तक 2 मैच खेले जा चुके है जिसमे दोनों टीमों ने अब तक 1-1 मैच जीत लिया है, अब इस सीरीज का एक मैच इंग्लैंड के खाते में जाना चाहिए और दूसरा ड्रा होना चाहिए, जिसके होने की सम्भावना अधिक है.

अब अगर भारतीय टीम कों एक बार फिर टेस्ट की नम्बर 1 टीम बनना है, तो उसे अपने 2 मैच जीतने होंगे जो काफी आसान है, तो उसे श्रीलंका के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दोनों टेस्ट मैचों के ड्रा होने की दुआ करनी होंगी. इसके साथ ही इंग्लैंड के 1 जीत और 1 मैच ड्रा होने की इंतजार करना पड़ेगा.

देखे ऐसा हुआ तो कैसी हो सकती है आईसीसी की टेस्ट टीम:

#1 India 112

#2 Australia 111

#3 England 110

#4 Pakistan 110

अगर इसके अलावा कुछ भी हुआ तो टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, अब तक भारतीय टीम सिर्फ 1 बार ही टेस्ट की नम्बर 1 टीम बन स्की है, जो भारत के सबसे सफल कप्तान धोनी ने उसे नम्बर 1 का ताज दिलाया था, लेकिन धोनी की कप्तानी में ही भारत से यह ताज छीन गया था. अब भारत के नये टेस्ट कप्तान विराट कोहली से लोगों कों खासी उम्मीदे होंगी.

 

 

  • SHARE

    मै कृष्णा सिंह sportzwiki में एडिटर के तौर पर कार्यरत हूँ, स्पोर्ट्स से शुरू से ही मेरा काफी लगाव रहा है, और तभी से मैंने इसी फिल्ड में अपना करियर बनाने का फैसला किया था, जिससे मै और लोगों के बिच स्पोर्ट्स कों और प्रसिद्ध बनाने में सफल हो पाऊ, और यह मौका मुझे sportzwiki से मिला.

    Related Articles

    ब्रोक लेसनर रिंग में तो रेस्लरो की धज्जियाँ उड़ा देते हैं पर माइक स्किल्स...

    ब्रोक लेसनर WWE के मौजुदा समय के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं और किसी भी रेस्लर के मुकाबले वे कंपनी को सबसे ज्यादा कमाकर देते...

    कल मैदान पर उतरते ही पुजारा के नाम दर्ज ये अनोखा रिकॉर्ड, सचिन और...

    टेस्ट में बेस्ट माने जाने वाले नई दीवार के नाम से प्रसिद्द चेतेश्वर पुजारा इस समय शानदार फॉर्म में हैं. अब उनके नाम एक...

    घरेलू क्रिकेट में 413 रनों की मैराथन पारी खेलने वाला यह युवा खिलाड़ी भारतीय टीम...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जा...

    ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दिग्गज बल्लेबाज, दो...

    क्रिकेट जगत में अक्सर रिकाॅर्ड बनते-बिगड़ते रहते हैं। इसमें से कुछ रिकाॅर्ड ऐसे होते हैं, जो बेहद जल्द ही टूट जाते हैं,तो कुछ को...

    आईपीएल-11 के लिए मुंबई इंडियंस ने लिया हैरान करने वाला फैसला, अपने सबसे स्टार...

    आईपीएल के 2018 में होने वाले 11वें सत्र के लिए बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिलिंग ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों को अपनी टीम में तीन...