भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटिगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट में विराट कोहली की शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 302 रन बना लिया है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और ऑफ़ स्पिनर रविचन्द्र अश्विन मैदान पर डंटे हुए थे.

विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी की बदौलत भारत को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया इसके साथ ही विराट कोहली ने भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

जी हाँ भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का सबसे तेज 12 शतक का रिकॉर्ड कोहली ने अपने नाम कर लिया है, भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज ने 77  टेस्ट मैच पारी में अपने 12 शतक पुरे किये थे.

सहवाग ने जहाँ ये कारनामा 77 टेस्ट मैच  पारी में किया वहीं विराट कोहली ने यह कारनामा मात्र 72 टेस्ट मैच पारी में कर लिया, जबकि भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गवास्कर इस मामले में पहले स्थान पर है. गवास्कर ने यह कारनामा मात्र 66 टेस्ट मैच पारी में किया था.

गवास्कर ने यह कारनामा उस समय किया था, जब विश्व के दिग्गज गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी के लिए उतरते थे. और वो बिना हेलमेट के मैदान पर उन सभी के गेंदों की धज्जिया उड़ाते दिखाई देते थे.

भारतीय टेस्ट कप्तान ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन भी पुरे कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने अपने उपर लगा सबसे बड़ा धब्बा धो डाला, इससे पहले विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में कोई भी शतक वेस्टइंडीज में नहीं था. तेजी से 3,000 रन बनाने वाले विराट कोहली 8 वे बल्लेबाज है.

भारतीय टेस्ट कप्तान उस समय बल्लेबाजी के लिए आये जब भारत के 2 सबसे भरोसेमंद टेस्ट बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा सस्ते में ही आउट हो गये, उसके बाद विराट कोहली ने धवन के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी के बदौलत भारत को नई ऊंचाई दी, और अब अश्विन के साथ मिलकर भारत को और मजबूती देने में लगे हुए है.

 

  • SHARE
    मै हमेशा से अपने करियर कों एक स्पोर्ट्स लेखक के रूप में लोगों के सामने पेश करना चाहता था, और यह सपना मेरा sportzwiki में सफल हुआ, मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, सिर्फ भारत ही नहीं मै सभी देशो की सभी लीग देखता हूँ और उससे मिली जानकारी sportzwiki के द्वारा आप लोगों तक पहुँचाने की कोशिस करता हूँ.

    Related Articles

    रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो चोटिल हुए

    मेड्रिड, 20 फरवरी; स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो को रियल बेतिस के खिलाफ हुए मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग में चोट लगी। मार्सेलो पिछले...

    एथलेटिक्स : गोल कोस्ट जाएंगे थोडी, रावत, सौम्या, खुशबीर

    नई दिल्ली, 20 फरवरी; भारतीय एथलीट सौम्या बेबी, खुशबीर कौर, इरफान कोलोथुन थोडी और मनीष रावत इस साल अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में...

    शीतकालीन ओलम्पिक : लोरेंटजेन ने स्पीड स्केटिंग में तोड़ा ओलम्पिक रिकार्ड

    प्योंगचांग,20 फरवरी; नॉर्वे के हावर्ड लोरेंटजेन ने सोमवार को 500 मीटर स्पीड स्केटिग स्पर्धा में ओलम्पिक रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्योंगचांग शीतकालीन ओलम्पिक में स्वर्ण पदक...

    रोनाल्डिन्हो ने संन्यास के बाद की योजना बताई

    रियो डी जनेरियो, 20 फरवरी; ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो खेल से संन्यास लेने के बाद संगीत, अपनी फुटबाल अकादमी और एक रहस्मयी...

    अत्यधिक क्रिकेट ने खिलाड़ियों को ‘निचोड़’ दिया है: वार्नर

    मेलबर्न,20 फरवरी; आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने लगातार हो रहे क्रिकेट मैचों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे खिलाड़ी...