भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटिगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट में विराट कोहली की शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 302 रन बना लिया है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और ऑफ़ स्पिनर रविचन्द्र अश्विन मैदान पर डंटे हुए थे.

विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी की बदौलत भारत को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया इसके साथ ही विराट कोहली ने भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

जी हाँ भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का सबसे तेज 12 शतक का रिकॉर्ड कोहली ने अपने नाम कर लिया है, भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज ने 77  टेस्ट मैच पारी में अपने 12 शतक पुरे किये थे.

सहवाग ने जहाँ ये कारनामा 77 टेस्ट मैच  पारी में किया वहीं विराट कोहली ने यह कारनामा मात्र 72 टेस्ट मैच पारी में कर लिया, जबकि भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गवास्कर इस मामले में पहले स्थान पर है. गवास्कर ने यह कारनामा मात्र 66 टेस्ट मैच पारी में किया था.

गवास्कर ने यह कारनामा उस समय किया था, जब विश्व के दिग्गज गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी के लिए उतरते थे. और वो बिना हेलमेट के मैदान पर उन सभी के गेंदों की धज्जिया उड़ाते दिखाई देते थे.

भारतीय टेस्ट कप्तान ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन भी पुरे कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने अपने उपर लगा सबसे बड़ा धब्बा धो डाला, इससे पहले विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में कोई भी शतक वेस्टइंडीज में नहीं था. तेजी से 3,000 रन बनाने वाले विराट कोहली 8 वे बल्लेबाज है.

भारतीय टेस्ट कप्तान उस समय बल्लेबाजी के लिए आये जब भारत के 2 सबसे भरोसेमंद टेस्ट बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा सस्ते में ही आउट हो गये, उसके बाद विराट कोहली ने धवन के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी के बदौलत भारत को नई ऊंचाई दी, और अब अश्विन के साथ मिलकर भारत को और मजबूती देने में लगे हुए है.

 

  • SHARE

    मै हमेशा से अपने करियर कों एक स्पोर्ट्स लेखक के रूप में लोगों के सामने पेश करना चाहता था, और यह सपना मेरा sportzwiki में सफल हुआ, मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, सिर्फ भारत ही नहीं मै सभी देशो की सभी लीग देखता हूँ और उससे मिली जानकारी sportzwiki के द्वारा आप लोगों तक पहुँचाने की कोशिस करता हूँ.

    Related Articles

    IPL UPDATE: इन 2 आईपीएल टीमो ने भारत नहीं बल्कि इस देश में आईपीएल...

    आईपीएल 11 को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई हैं. वही जहाँ इस बार ज्यादातर खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल किया जाएगा....

    आँकड़े: 50 अन्तर्राष्ट्रीय शतक लगाने के बाद सचिन और विराट कोहली में कौन है...

    विराट कोहली क्रिकेट की किताब में लगातार कीर्तिमान दर्ज कराते जा रहे हैं. वह प्रति मैच कुछ न कुछ ऐसा कारनामा करते हैं जो...

    PHOTOS: ये है गौतम गंभीर समेत भारतीय खिलाड़ियों की खुबसुरत बहने

    भारत में कोई भी खिलाड़ी जैसे ही अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल लेता है वैसे ही वह लाइमलाइट में आ जाता है. वह जहां जाता है...

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के लिए इरफ़ान पठान ने थामा उस दिग्गज का हाथ...

    भारत के दिग्गज आलराउंडर का करियर इस समय कुछ खास नही चल रहा हैं. एक तरफ जहाँ उनकी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी नही हो...

    IND v SL: 8 महीने बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहा यह भारतीय...

    कोलकाता टेस्ट मैच ड्रा होने के बाद अब सभी की निगाहे नागपुर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच पर आकर ठहर गयी हैं....