5 बार विश्व चैम्पियन रही और हाल ही में ओलम्पिक में भारत के लिए पदक जितने वाली एम.सी. मैरीकॉम ने कहा अगर आप को अपनी परेशानियों से छुटकारा पाना है, तो इससे भयभीत न हो और लगातार परिश्रम करे, आप को एक दिन सफलता जरुर मिलेगी. मैरीकॉम का मानना है कि प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के जरिए जीवन की किसी भी बाधा से पार पाया जा सकता है.

लिविंग लीजेंड मैरीकॉम असम के बारपेटा स्थित बीएच कालेज के इंडोर स्टेडियम के उद्घाटन कार्यक्रम लिए खेल एवं युवा मामलों के केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल के साथ मौजूद थी. इस मौके पर इस दिग्गज मुक्केबाज ने छात्रो को जीवन का सार समझाया और सफलता का मूल मंत्र दिया. मैरीकॉम ने यह भी कहा कि छात्र जीवन में सभी बाधाओं का सामना करते हैं, लेकिन किसी भी बाधा से प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के जरिये सफलतापूर्वक पार पाया जा सकता है.

इस दिग्गज मुक्केबाज ने अपने जीवन का उदाहरण देते हुए कहा, कि उन्होंने भी अपने जीवन में वित्तीय और आर्थिक संकट का सामना किया है, लेकिन खेल के प्रति उनका प्यार और कड़ी मेहनत के कारण वह निरंतर आगे बढ़ने में सफल रहीं. इसके साथ ही मैरीकॉम ने भारत के नॉर्थ-ईस्ट इलाके के संपूर्ण विकास के लिए क्षेत्र में शांति की वकालत भी किया. इस मौके पर बीएच कालेज के छात्रसंघ की तरफ से मैरीकॉम मुक्केबाजी फाउंडेशन को एक लाख रूपये दान में दिए गए.

गौरतलब है कि मैरीकॉम मणिपुर में मैरीकॉम मुक्केबाजी फाउंडेशन का संचालन करती है, और इस फाउन्डेशन का मुख्य उद्देश्य भारत के लिए अपने जैसा और भी मुक्केबाज तैयार करना है, मैरीकॉम पहले भी बोल चुकी है, कि वो भारत के हर हिस्से से अपने जैसा और भी मुक्केबाज तैयार करना चाहती है, और इसके लिए वो देश के हर कोने में ऐसे फाउन्डेशन खोलेंगी.

  • SHARE

    Related Articles

    डेविड वाॅर्नर ने कोहली और सचिन नहीं, बल्कि इस भारतीय क्रिकेटर से की पोटिंग...

    आॅस्ट्रेलिया मौजूदा समय में भारत के दौरे पर हैं, जहां पर पाच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा वनडे मैच कल यानि 24 सिंतबर...

    FACTS: ये हैं WWE से जुड़े वो काले सच जिन्हें जानकार आपका भी बदल...

    अगर आप WWE के फैन हैं तो ये बात अच्छी तरह से जानते होंगे कि इस तरह की रेस्लिंग स्क्रिप्टेड कैटेगरी में आती है...

    सनराइजर्स हैदराबाद के कोच मूडी ने पाकिस्तान की इस टीम से मिलाया हाथ, मिली...

    वकार और वसीम अकरम की घातक जोड़ी के पुनर्मिलन के प्रयास में पाकिस्तान सुपर लीग की फ्रेंचाईजी टीम मुल्तान सुल्तान ने अपने कोच के...

    तीसरे वनडे से पहले भारत के लिए आई बुरी खबर, तीसरे वनडे में खेलेगा...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेली जा रही पेटीएम सीरीज में भारतीय टीम ने अभी 2-0 की बढ़त बना रखी है और अब...

    TOP 5: WWE के इन रेस्लरो को मास्क के साथ करनी चाहिए अपनी वापसी,...

    WWE में वापसी को लेकर फैन्स हमेशा ही उत्साहित दिखते हैं क्योंकि वापसी से उन्हें हर बार रेस्लरो के नये रूप देखने में मिलते...