क्रिकेट के इतिहास में वेस्ट-इंडीज और भारत दो ऐसे टीम है, जिसे लगभग सभी देश में बेहद पसंद किया जाता हैं. वेस्ट-इंडीज और भारत के बीच जब में मैच देखने को मिला तब-तब रोमांच अपने चरम पर रहा हैं. वेस्ट-इंडीज और भारत के बीच टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में कई रोमांचक मैच देखने को मिले हैं.

भारत ने वर्ष 1983 के विश्वकप में वेस्ट-इंडीज को ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर हरा कर विश्वकप पर अपना कब्ज़ा किया था. वह एक दौर था जब दोनों टीमो के बीच एक शानदार मुकाबले देखने को मिलते थे, लेकिन कुछ वर्षो में वेस्ट-इंडीज क्रिकेट के ग्राफ गिरता गया है जबकि भारतीय टीम में दिनों-दिन सुधार आता गया हैं.  

मौजूदा समय में भारतीय टीम वेस्ट-इंडीज दौरे पर है जहाँ  दोनों के बीच 4 टेस्ट मैचो की सीरीज खेली जाएगी, सीरीज की शुरुआत 21 जुलाई को सर विवियन रिचर्ड्स मैदान से होगी. भारत वर्ष 2002 से वेस्ट-इंडीज में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. इस बार वेस्ट-इंडीज की टीम युवा भारतीय टीम के लिए कठिनाई पेश कर सकते है.

वेस्ट-इंडीज और भारत के बीच हुए अब-तक के 5 सबसे रोमांचक मुकाबलों पर एक नज़र:-

1) 1974, भारत (वेस्ट-इंडीज ने 5 मैचो की सीरीज में 3-2 से कब्ज़ा किया)

भारत और वेस्ट-इंडीज के बीच हुई ये एक मात्र सीरीज है, जब सीरीज के सभी मैचो के नतीजे निकले. इस सीरीज के दौरान दोनों टीमो के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली.
इस सीरीज से 3 वर्ष पहले भारत ने पहली बार वेस्ट-इंडीज में वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध टेस्ट सीरीज जीती थी.

वर्ष 1971 में घरेलु सीरीज में हार झेलने के बाद वेस्ट-इंडीज की टीम वर्ष 1974 में भारत से बदला लेने भारत आई. वेस्ट-इंडीज ने बैंगलोर में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को 267 रन बनाकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनायीं.
बैंगलोर टेस्ट में वेस्ट-इंडीज के महान बल्लेबाज़ रिचर्ड्सन ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया जबकि गॉर्डन ग्रीनीज ने दूसरी पारी में शतक जड़कर वेस्ट-इंडीज की जीत की नीव रखी.

वेस्ट-इंडीज ने दुसरे मैच में भारत को एक पारी और 17 रनों से हराया. तीसरे टेस्ट में गुंडप्पा विश्वनाथ की शानदार बल्लेबाजी और बिशन सिंह बेदी की घातक गेंदबाजी की कारण भारत ने मैच जीता.

चौथे टेस्ट मैच में फिर गुंडप्पा विश्वनाथ ने शानदार बल्लेबाजी किया जिसकी बदौलत भारत ने मैच 100 रनों से जीता. पांचवे और फाइनल टेस्ट मैच में वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ क्लाइव लॉंयड ने शानदार दोहरा शतक जड़ा, जिसकी मदद से वेस्ट-इंडीज मैच जीता और सीरीज पर 3-2 से कब्ज़ा किया.

1
2
3
4
5
  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    रिकॉर्ड तोड़ इतने मिलियन लोगो ने देखा आईपीएल 2018 के रिटेन का कार्यक्रम 

    आईपीएल के 10 बेहद कामयाब सत्र पुरे हो जाने के बाद अब आईपीएल के 11वें सत्र की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. आईपीएल...

    SAvIND: केप्लर वेसल्स ने साउथ अफ्रीका को दी चेतावनी, विराट नहीं बल्कि उनकी आक्रामकता...

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान केप्लर वेसल्स ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को सलाह दी है, जो हमेशा से ही अपनी आक्रामकता...

    अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने अफ्रीकन टीम को लेकर कहा कुछ ऐसा विराट...

    दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने अपने टीम से आग्रह किया है कि वे अपने इस मैच को पांचवें दिन में जीत के...

    आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से पप्पू यादव के बेटे सार्थक रंजन को...

    क्रिकेट के खेल में राजनीती के लिप्त होने का एक मुख्य उदाहरण दिल्ली की सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट टीम में देखने को मिला...

    बेन स्टोक्स पर आरोप तय होने के साथ ही खत्म हुआ करियर, इंग्लैंड क्रिकेट...

    इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंड बेन स्टोक्स के खिलाफ काफी लंबे समय से ब्रिस्टल में की गई मारपीट की जाँच चल रही थी, लेकिन इस...