वेस्ट-इंडीज बनाम भारत 2016: दूसरा टेस्ट, भारत की संभावित एकादश - Sportzwiki
एडिटर च्वाइस

वेस्ट-इंडीज बनाम भारत 2016: दूसरा टेस्ट, भारत की संभावित एकादश

  • 4 टेस्ट मैचो की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान वेस्ट-इंडीज को एक पारी और 92 रनों से हराने के बाद भारतीय टीम के हौसले आसमान कर होंगे. सीरीज का दूसरा मैच 30 जुलाई से सबीना पार्क, किंग्स्टन, जमैका में खेला जायेगा. भारतीय टीम दुसरे टेस्ट में जीत हासिल करके, वेस्ट-इंडीज की सीरीज जीतने की उम्मीद को नाकाम करना चाहेगी, वही दूसरी ओर अनुभवहीन वेस्ट-इंडीज अपनी घरेलु पिच पर वापसी करने के लिए पूरी जी-जान लगा देगी.

    सबीना पार्क में टेस्ट शुरू होने से पहले भारतीय टीम की लिए ख़ुशी की बात यह होगी कि सबीना पार्क पर पिछले 2 टेस्ट मैचो में भारत ने वेस्ट-इंडीज को हराया हैं. विराट कोहली कों सबीना पार्क किंग्स्टन बेहद ही खास रहा है. 20 जून 2011 को वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध सबीना पार्क, किंग्स्टन से ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, हालाँकि कोहली अपने पहले टेस्ट कुछ खास करने में नाकाम रहे थे.

    संभावित टीम

    बल्लेबाजी

    एंटिगा टेस्ट में बड़ी जीत हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान सबीना पार्क, किंग्स्टन में बल्लेबाजी क्रम में शायद ही कोई बदलाव करेगे. पहले टेस्ट तेज गेंदबाज़ गब्रिअल के सामने भारयीय सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय कुछ संघर्ष करते नज़र आये लेकिन भारतीय कप्तान कोहली फिलहाल सलामी जोड़ी के साथ कोई बदलाव नहीं करेगे, शिखर धवन पहले टेस्ट में एक अच्छी पारी को शानदार पारी में बदलने में नाकाम रहे थे. दुसरे टेस्ट में धवन एक बड़ी पारी खेलना चाहेगे.
    भारत के नंबर 3 बल्लेबाज़ पुजारा पहले टेस्ट में एक धीमी और छोटी पारी खेलकर आउट हुए थे, अगर दुसरे टेस्ट में पुजारा एक अच्छी पारी नहीं खेलते है तो उनके स्थान पर केएल राहुल या रोहित शर्मा को टीम में शामिल किया जा सकता हैं.

    भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी के बारे में बात करना तो उचित नहीं होगा, मौजूदा समय में विराट कोहली क्रिकेट के तीनो प्रारूपो के सबसे सफल बल्लेबाज़ हैं. भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से भी दुसरे टेस्ट में एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा सकती हैं.

    गेंदबाजी

    सबीना पार्क में हुए भारत बनाम वेस्ट-इंडीज पिछले 2 टेस्ट में भारत ने अपने स्पिन गेंदबाजो के शानदार प्रदर्शन की मदद से जीत हासिल की हैं. दुसरे टेस्ट में कप्तान विराट एक तेज  तेज गेंदबाज़ के स्थान पर एक अतिरिक्त स्पिन गेंदबाज़ रविन्द्र जडेजा को मौका दे सकते हैं.

    पहले टेस्ट में भारत के सभी गेंदबाजो बेहद शानदार प्रदर्शन किया था. वेस्ट-इंडीज की पहली पारी में इशांत शर्मा और स्पिनर रवि आश्विन अच्छी गेंदबाजी करने के बावजूद कोई भी विकेट लेने में नाकाम रहे थे, जबकि दूसरी पारी में आश्विन ने वेस्ट-इंडीज के 7 विकेट झटके थे. तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी और उमेश यादव के दुसरे टेस्ट में खेलना लगभग तय हैं. ऐसे में इशांत शर्मा की जगह शायद विराट कोहली रविन्द्र जडेजा को एक मौका दे सकते हैं.

    भारत की संभावित एकादश : मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवि आश्विन, रिद्धिमान साहा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा/ रविन्द्र जडेजा 

    sw

    Most Popular

    Top