जब अफरीदी ने सचिन के बल्ले से खेलते हुए बनाया विश्व रिकॉर्ड – Sportzwiki
क्रिकेट

जब अफरीदी ने सचिन के बल्ले से खेलते हुए बनाया विश्व रिकॉर्ड

  • हर क्रिकेटर के लिए अपना पहला दिन करियर का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है. हर खिलाडी जब पहली बार खेलता है, तो अपने देश के लिए खेलने का जूनून होता है, जज्बा होता है, और काफी दबाव भी होता है अच्छा करने का. और हर खिलाडी कैसा करता है इस पर उसका भविष्य भी निर्भर होता है. हर क्रिकेटर का सपना होता है कि, वो शतक लगाए और विकेट ले. लेकिन पहले ही मैच में विश्व रिकॉर्ड बनाने का कोई खिलाडी सपने में भी नहीं सोच सकता.

    शाहिद आफरीदी अफरीदी क्रिकेट के सबसे बडे सितारे, जिन्होंने अपना पहला मैच 2 अक्तूबर 1996 को खेला. ये टूर्नामेंट केन्या में खेला जा रहा था. केन्या के खिलाफ मैच में अफरीदी गेंदबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए, और बल्लेबाजी करने का उनको मौका नहीं मिला. लेकिन अगला मैच पाकिस्तान और उस समय की विश्वकप चैम्पियन श्रीलंका के बीच था. ये सेमीफाइनल मैच था, और जो टीम जीतेगी वो अफ्रीका से फाइनल में खेलने वाली थी. पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करने आया और अनवर और इलाही सलामी बल्लेबाज के रूप में आए. लेकिन इलाही के आउट होने के बाद, अफरीदी मैदान पर उतरे.

    तीसरे नंबर पर आने के बाद, आफरीदी ने अपना अर्धशतक 18 गेंदों में पूरा किया, और 37 गेंदों में शतक लगाया, और वनडे का उस समय का सबसे तेज शतक लगाया था. आफरीदी ने उस पारी में 11 छक्के लगाए थे, जो उस समय के एक पारी में जयसूर्या के सबसे ज्यादा छक्कों के बराबर थे.

    लेकिन इससे सचिन तेंदुलकर का क्या संबंध है? तो बात ये है की, अफरीदी ने जिस बल्ले से शतक लगाया, वो सचिन का था. सचिन ने ये बल्ला वकार यूनिस को दिया था, जो वकार ने उस मैच में अफरीदी को दिया था.

    गल्फ न्यूज के साथ इंटरव्यू में अफरीदी ने कहा, मै जब नेट में गया, तो वकार भाई ने मुझे ये बल्ला दिया, और कहा, ये बल्ले से खेलो ये बल्ला सचिन का है. और मै उस बल्ले से खेला और रिकॉर्ड बनाया.

    ये रिकॉर्ड 18 साल तक नहीं टुटा, और 2014 को न्यूजीलैंड के कोरी  एंडरसन ने तोडा.

    और इस शानदार पारी के साथ अफरीदी ने पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचाया था.

    ये रहा उस शानदार पारी का विडियो:

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top