क्रिकेट में खेल की प्रतिभा के साथ कभी कभी रणनीति व् दावपेच भी चलने पड़ते हैं. बशर्ते टीम में कप्तान में वह क्षमता हो. ऐसा ही कुछ हुआ 1997 /98 रणजी ट्रॉफी के मैच के दौरान. जिसमे हैदराबाद की टीम के कप्तान एम वी श्रीधर ने रणनीति से पॉइंट्स कमाय.

कर्नाटका चार खेलों में 24 पॉइंट्स के साथ सबसे आगे बना हुआ था. तमिल नाडु 10 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर वहीँ हैदराबाद के भी 10 पॉइंट्स थे.

चेपनक में बारिश शुरू हुई और खेल चोपट होने लगा. हालाँकि हैदराबाद ने बारिश रुकते ही जल्द ही बल्लेबाज़ी की लेकिन रन बनाना बहुत कठिन हो रहा था. किसी तरह टीम 30 -2 रन बना पायी. और बाद एक दो दिन मैच नहीं हुआ. लेकिन बाद में हैदराबाद के कप्तान ने अपनी रणनीति चलते हुए 30 -2 पर ही टीम का स्कोर घोषित कर दिया. क्योंकि बारिश की अभी भी सम्भावना थी और टीम इस बीच कुछ ख़ास रन नहीं बना सकती थी. जिसके कि ज्यादा पॉइंट अर्जित किये जा सके . श्रीधर जानते थे कि मैच के परित्यक टकराव से सिर्फ 2 अंक हासिल करने से फायदा नहीं होगा.

जैसे ही बारिश रुकी तमिल नाडु के बल्लेबाज़ मैदान में उतरे. अगर ये टीम 30 से अधिक रन बना लेती है तो उसे पांच पॉइंट्स मिलेंगे और हैदराबाद को तीन पॉइंट्स. तीन पॉइंट्स २ पॉइंट्स कमाने से तो अच्छा है. इसलिए श्रीधर ने तमिल नाडु को बल्लेबाज़ी के लिए आगे कर दिया. तमिल नाडु ने भी संघर्ष करते हुए 22.5 ओवर में 33 -1 का स्कोर बनाया. बारिश की वजह से मैच आगे नहीं हो पाया. इस तरह हैदराबाद टीम को 3 पॉइंट्स मिले.

अगले खेल में हैदराबाद के लिए गोवा पर विजयी होना कुछ आसान था क्योंकि कप्तान अज़हरुद्दीन लौट आये थे. हैदराबाद ने क्वार्टर फाइनल भी जीता लेकिन सेमी फाइनल में हार का सामना किया.

हैदराबाद ने बेशक ख़िताब न जीता हो लेकिन टीम के कप्तान ने इसे एक यादगार अभियान बताया.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    विराट कोहली या रवि शास्त्री नहीं, बल्कि इस पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान को दिया...

    कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला पहला टेस्ट भले ही ड्रा साबित हुआ हो. मगर भारतीय टीम...

    एक ही टेस्ट में गोल्डन डक और शतक बनाने वाले देश के सबसे पहले...

    कोलकता के ईडन गार्डन टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल सके, लेकिन दूसरी पारी में...

    बमुश्किल मैच को ड्रॉ करवाने के बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने की...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए टेस्ट मैच में भरपूर रोमांच रहा और रोमांच के बीच ये टेस्ट...

    13 साल का एक बच्चा हुआ सचिन तेंदुलकर का दिवाना मास्टर ब्लास्टर के लिए...

    नई दिल्ली, 20 नवंबर; सचिन इस देश में क्रिकेट के भगवान का दर्जा पा चुके हैं। वह न जाने कितने बच्चों, युवा खिलाड़ियों के लिए...

    कोलकाता टेस्ट में हो गया एक ऐसा हैरतअंगेज कारनामा, जो आज से पहले कभी...

    क्रिकेट की शुरूआत से ही देखा गया है कि जब भारत की सरजमी पर कोई मैच खेला जाता हो खासकर टेस्ट मैच तो स्पिनर्स...