टेस्ट क्रिकेट की बात करे, तो टेस्ट क्रिकेट में 2 पारियां होती हैं, और कुल 20 विकेट होते हैं. ये 20 विकेट लेने के लिए टीम के गेंदबाजों को एकजुट होकर अच्छी गेंदबाजी करनी पड़ती हैं, तब जाकर वो 20 विकेट ले पाते हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा 6 बार हुआ हैं कि, टीम के 2 गेंदबाजों ने मिलकर 20 विकेट लिए हैं.

आइये अब हम आपको बताते हैं की कब हुआ हैं ऐसा:

1. अॉस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 1902:

ये मैच मेलबर्न में खेला गया था. इंग्लैंड ने पहली पारी में अॉस्ट्रेलिया को सिर्फ 112 रनों पर अॉल आउट कर दिया था. उस पारी में इंग्लैंड की तरफ से सिडनी बर्न्स ने 6 तो कॉलन ब्लाइथ ने 4 विकेट लिए थे. तो वहीं अॉस्ट्रेलिया ने भी इंग्लैंड को सिर्फ 61 रनो पर अॉल आउट किया. अॉस्ट्रेलिया के भी सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पुरे 10 विकेट लिए. ट्रंबल ने 3 तो नोबेल ने 7 विकेट लिए थे. तो मैच की चौथी पारी में इंग्लैंड को 405 रनो का लक्ष्य मिला, और फिर से ट्रंबल और नोबेल ने पूरे 10 विकेट दोनों ने ही लिए. चौथी पारी में ट्रंबल ने 4 और नोबेल ने 6 विकेट लिए. और पुरे मैच के 20 विकेट 2 गेंदबाजों ने लिए.

2. अॉस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 1909:

ये ऐशेज का पहला टेस्ट मैच बर्मिघम में खेला गया था. अॉस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के सिर्फ 2 गेंदबाजों ने 74 रनों पर अॉल आउट कर दिया. हिर्स्ट ने 4 और ब्लाइथ ने 6 विकेट लिए थे. दुसरी पारी में भी इन दोनों गेंदबाजों ने 5-5 विकेट लिए, और पुरे 20 विकेट 2 गेंदबाजों ने ही लिए.

3. दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, 1910:

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच ये मैच जोहानसबर्ग में खेला गया था. दक्षिण अफ्रिका ने पहली पारी में 208 रन बनाए, तो इंग्लैंड ने पहली पारी में 310 रन बनाए. दक्षिण अफ्रिका के सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पुरे 10 विकेट लिए. बॉगलर ने 5 तो फॉकनर ने 5 विकेट लिए. फिर दुसरी पारी में भी इन दोनों ने ही इंग्लैंड के पुरे 10 विकेट लिए हैं, और ऐसे पुरे 20 विकेट सिर्फ 2 गेंदबाजों ने लिए.

4. इंग्लैंड बनाम अॉस्ट्रेलिया, 1956:

ये ऐशेज का टेस्ट मैच था, जो ओल्ड ट्रैफैड में खेला गया था. इंग्लैंड ने अॉस्ट्रेलिया को सिर्फ 84 रनों पर अॉल आउट कर दिया. इस पारी में जिम लैकर ने 9 विकेट लिए, तो लॉक को 1 विकेट मिला. दुसरी पारी में तो गजब हो गया, और जिम लेकर ने अॉस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट लिए. और एक पारी में 10 विकेट लेने वाले जिम लेकर पहले गेंदबाज बने थे.

5. पाकिस्तान बनाम अॉस्ट्रेलिया, 1956:

ये मैच कराची में खेला गया था. अॉस्ट्रेलिया की पहली पारी सिर्फ 80 रनों पर अॉल आउट हो गयी. पाकिस्तान के सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पुरे 10 विकेट लिए. दुसरी पारी में भी पाकिस्तान के सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पूरे 10 विकेट लिए. फजल ने 13 विकेट तो मोहम्मद ने 7 विकेट लिए.

6. अॉस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 1972:

ये मैच लॉर्ड्स में खेला गया था. इंग्लैंड पहली पारी में सिर्फ 272 रन बना पाया. और पुरे 10 विकेट सिर्फ 2 गेंदबाजों ने लिए. लिली ने 2 तो मेसी ने 8 विकेट लिए थे. और दुसरी पारी में भी लिली ने 2 विकेट और मेसी ने 8 विकेट लिए, और ऐसे करके सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पुरे 20 विकेट लिए. इस टेस्ट के बाद ऐसा कारनामा टेस्ट क्रिकेट में कभी नहीं हुआ.

  • SHARE
    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    NO MERCY 2017 RESULT: ये रहा नो मर्सी के किक ऑफ़ मैच का रिजल्ट,...

    नो मर्सी का यह किक ऑफ मैच था जिसमे अपोलो और एलियस एक दुसरे का सामना कर रहे थे, इस मैच में फैन्स को...

    NEWS: 3-0 से सीरीज जीतते ही भारतीय चयनकर्ताओ ने बाकी बचे 2 मैचो से...

    मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और रविवार, 24 सितम्बर को इस पेटीएम...

    प्रो कबड्डी लीग : रोमांचक मुकाबले में एक अंक से जीती थलाइवाज की टीम

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| कप्तान अजय ठाकुर के अंतिम पलों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी...

    प्रो कबड्डी: लगातार घर में तीसरा मैच हारी दिल्ली

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में अपने घर में भी हार के सिलसिले को नहीं तोड़...

    रोहित व रहाणे को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट ने जीत का...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज रविवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम...